कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच रेलवे एकजून से 200 ट्रेनों की शुरुआत करेगा। इसके लिए रेलवेशुक्रवारसे ऑफलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा भीदेने जा रहा है।इससे पहले गुरुवार कोइन ट्रेनों के लिए ऑनलाइन टिकट बुक हुए थे, लेकिन लोगों ने आईआरसीटीसी की साइट नहीं चलने की शिकायत की थी। हालांकि, रेलवे का दावा है कि महज 2.30 घंटे में 4 लाख से ज्यादा लोगों ने टिकट बुक कराया था। देशभर में रेलवे की 12 हजार ट्रेनें जनता कर्फ्यू के दिन 22 मार्च से बंद कर दी गई थीं।

रेलवे ने बताया कि शुक्रवार से पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र लाइसेंसी और आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंट के जरिए टिकट बुकिंग/रद्द हो सकेंगे। इसके अलावा, रिजर्वेशन सेंटर्स के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम काउंटर और कॉमन सर्विस सेंटर पर भी यह सुविधा रहेगी।

'भारत को हम सामान्य स्थिति की ओर ले जाएंगे'

  • रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि हमें भारत को सामान्य स्थिति की ओर ले जाना है। उन्होंने बताया कि जल्द ही और ट्रेनों का ऐलान किया जाएगा। टिकट बुकिंग के लिए जोनल रेलवे टिकट काउंटर्स के बारे में फैसला लेंगे।
  • यह सुविधा देश के 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) पर होगी। इन सेंटर्स पर जाकर लोग ऑफलाइन टिकट बुक करा सकेंगे। उन्होंने आने वाले दिनों में कई और ट्रेनें चलाने और रेलवे स्टेशन पर दुकानों को भी खोलने की मंजूरी देने की बात कही।

पहले ही दिन एक हफ्ते की सारी ट्रेनें फुल
एक जून से चलने वाली ट्रेनों की बुकिंग शुरू होते ही फुल भी हो गई। रेलवे ने बताया कि पहले सेट की 73 स्पेशल ट्रेनों के लिए दो घंटे में 1 लाख 49 हजार 025 टिकट बुक हुए। अगले 2.30 घंटे में ही यह आंकड़ा 4 लाख से ज्यादा पहुंच गया। सारी ट्रेनें एक हफ्ते के लिए फुल हो गईं। सभी में 100 से ज्यादा वेटिंग के टिकट भी बन गए।

ट्रेनों की पूरी लिस्ट

रेलवे ने बुधवार देर रात ट्रेनोंकी लिस्ट जारी की थी। इनमें दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी गाड़ियां शामिल हैं। इन गाड़ियों में एसी और नॉन एसी कोच होंगे। जनरल कोच में बैठने के लिए भी रिजर्वेशन लेना होगा। यानी ट्रेन में कोई अनरिजर्व्ड कोच नहीं होगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
देशभर में रेलवे की 12 हजार ट्रेनें जनता कर्फ्यू के दिन 22 मार्च से बंद कर दी गई थीं। अब इन्हें धीरे-धीरे शुरू किया जा रहा है।


from Dainik Bhaskar /national/news/railways-said-ticket-counters-to-opens-at-select-stations-from-may-22-news-and-updates-127328114.html

Post a Comment

Previous Post Next Post