राजस्थान में लॉकडाउन फेज 3 के पांचवे दिन शुक्रवार को कोरोना के 26 नए पॉजिटिव मामले सामने आए। जिसमें कोटा में 8, जयपुर में 6, पाली में 5, उदयपुर, झालावाड़ और अजमेर में 2-2, अलवर में 1 संक्रमित मिला। जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 3453 पहुंच गई।वहीं अजमेर में एक व्यक्ति की मौत हो गई। जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा 100 पहुंच गया।

चीन से भारत आना चाहती हैं एक हजार कंपनियां, गहलोत इन्हें यहां लाने के लिए बनाएंगे टास्क फाेर्स
कोरोना की वजह से दुनिया के आक्रोश का सामना कर रहे चीन काे बड़ा झटका लग सकता है। 1,000 से अधिक दिग्गज कंपनियां अपनी उत्पादन यूनिट चीन से हटाकर भारत लाने की तैयारी में हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि इन कंपनियों को राजस्थान लाने के लिए टास्क फोर्स बनाई जा रही है। सीएम ने गुरुवार को उद्योगपतियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उन्हें आश्वासन दिया कि सरकार को उद्योगों की तकलीफ का अहसास है। संकट की इस घड़ी में सरकार उनके साथ खड़ी है। उद्योगों को संबल देने के प्रयास दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उद्योगपतियों के सुझाव और समस्याएं भी सुनीं। गहलोत ने कहा कि कोरोना के कारण दुनियाभर के निवेशक भारत में संभावनाएं तलाश रहे हैं। इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था जल्दी पटरी पर आएगी और श्रमिकों को रोजगार मिलेगा। केंद्र सरकार एक बड़ा आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज दे, जिससे राज्यों के हालात सुधरे और उद्योगों को राहत मिल सके। अमेरिका सहित विभिन्न देशों में सरकारों ने आर्थिक पैकेज घोषित किया है। सीएम ने स्पष्ट किया कि किसी श्रमिक के पॉजिटिव पाए जाने पर उद्यमी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होगी। गहलोत ने गृह विभाग के एसीएस को अन्तरराज्यीय सीमा सील होने से उद्योगपतियों व श्रमिकों के आवागमन में हो रही दिक्कत को दूर करने के लिए भी कहा।


कोरोना का खौफ, अधेड़ तीसरी मंजिल से कूदा
कोरोना के खौफ के चलते कोटा के कैथूनीपोल थाना इलाका निवासी एक अधेड़ अपने मकान की तीसरी मंजिल की छत से कूदा गया। उसे लगा कि वह पॉजिटिव है। सूचना पर कैथूनीपोल थाना पुलिस ने तुरंत 108 एंबुलेंस से उसे एमबीएस अस्पताल भेजा। अधेड़ की बहन इंदिरा मार्केट में रहती है और वह पिछले दिनों पूर्व पॉजिटिव आई थी। वह मेडिकल कॉलेज में भर्ती है। अधेड़ को लगा कि वह भी पॉजिटिव हो गया है। इसी गलतफहमी में वह गुरुवार को तीसरी मंजिल पर चढ़ा और कूद गया। मोहल्ले वालों की सूचना पर पुलिस ने तुरंत एंबुलेंस की व्यवस्था करवाई और उसे समय रहते अस्पताल भेज दिया। जिसका इलाज जारी है।

पाली के 80 वर्षीय बुजुर्ग राणाराम लौहार ने बाजार से सामान लाने के लिए बनाई लोहे की छोटी गाड़ी।

33 में से 31 जिलों में पहुंचा कोरोना

प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 1121(2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 889 (इनमें 47 ईरान से आए), कोटा में 231, अजमेर में 189, टोंक में 136, भरतपुर में 116, नागौर में 119, बांसवाड़ा में 66, जैसलमेर में 49 (इनमें 14 ईरान से आए), झुंझुनूं में 42, झालावाड़ में 47, बीकानेर में 38, भीलवाड़ा में 39, मरीज मिले हैं। उधर, दौसा में 21, चित्तौड़गढ़ में 116, चूरू में 14, पाली में 55, धौलपुर में 21, अलवर में 19, हनुमानगढ़ में 11, उदयपुर में 22, सवाईमाधोपुर में 9, डूंगरपुर में 9, सीकर में 8, करौली में 4, राजसमंद में 7, जालौर में 4, बाड़मेर में 3, प्रतापगढ़ में 4 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। सिरोही और बारां में 1-1 संक्रमित मिला है। वहीं जोधपुर में बीएसएफ के 42 जवान भी संक्रमित हैं।

अब तक 100लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना से अब तक 99लोगों की मौत हुई है। इनमें 10कोटा, 2 भीलवाड़ा,2 चित्तौड़गढ़ 55जयपुर (जिसमें दो यूपी से), 16जोधपुर, 3 अजमेर, दो नागौर, दो सीकर, दो भरतपुर, एक करौली, एक प्रतापगढ़, एक अलवर, एक बीकानेर, एक सवाई माधोपुर और एक टोंक में हो चुकी है।

जयपुर में लॉकडाउन के बीच बच्चे घर से बाहर निकलते हैं लेकिन कोलोनी के गेट पर आकर वापस चले जाते हैं।

जयपुर की 60 से अधिक कॉलोनियों में कर्फ्यू लगा
33 थाना इलाके में फैले कोरोना के कारण भट्टा बस्ती व खोह नागोरियान इलाके में एक-एक जगह और कर्फ्यू लगाया गया है। पॉजिटिव मिलने के कारण भट्टा बस्ती इलाके में हाउसिंग बोर्ड सेक्टर 2 में लाल बहादुर शास्त्री सामुदायिक भवन जाने वाली रोड स्थित गेट लेकर शबरी कानन पार्क की दीवार तक, सेक्टर 3 में न्यू जालूपुरा, भौमिया कच्ची बस्ती व तिराहे बिहारी मस्जिद और खोह नागोरियान में शिकारियों की ढाणी में कोरोना आंशिक कर्फ्यू लगाया गया है। मोती डूंगरी इलाके में मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद बरकत मार्ग व तिवाड़ी जी बाग में लगा कर्फ्यू हटा दिया गया।

जयपुर में अभी यहां लगा कर्फ्यू
गलतागेट: 2, ब्रह्मपुरी: 5, नाहरगढ: 1, भट्टा बस्ती: 4, शास्त्री नगर: 3, आमेर: 2, जालूपुरा: 1 व संजय सर्किल: 1, लालकोठी: 2, आदर्श नगर: 2, खोह नागोरियान: 5, मोती डूंगरी: 5, ट्रांसपोर्ट नगर:1, मालपुरा गेट: 2, प्रताप नगर: 1, बजाज नगर: 4, मालवीय नगर: 1, गांधी नगर: 1, सांगानेर: 1, रामनगरिया: 1, सदर: 3, करधनी: 3, करणी विहार: 1, मुरलीपुरा: 2, सिन्धी कैम्प: 1, झोटवाड़ा: 1, मुहाना: 2, महेश नगर: 1 व सोढ़ाला में 5 जगह आंशिक कोरोना कर्फ्यू लगा हुआ है।

चित्तौड़गढ़: वार्ड में भर्ती पॉजिटिव बेटे ने अकेले ही किया पिता का अंतिम संस्कार
निंबाहेड़ा के नया बाजार निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग का गुरुवार शाम उदयपुर के अशोक नगर गैस शवदाह गृह में अंतिम संस्कार हुआ। जिनका अकेले बेटे ने अंतिम संस्कार किया। जानकारी अनुसार इस परिवार के सभी छह लोग कोरोना संक्रमित है। जो सभी कोरोना केयर सेंटर में रह रहे हैं। बुजुर्ग आइसीयू में भर्ती थे। मौत के बाद उनके बेटे ने कहा कि मैं ही पिता को अंतिम विदाई दूंगा। उसकी भावना देखकर अस्पताल ने उसे इजाजत दे दी। बेटा पीपीई किट पहनकर अलग एंबुलेंस से मोक्षधाम पहुंचा। उसे शव के हाथ भी नहीं लगाने दिया गया। उसने कुछ फीट दूरी से पिता को नमन कर अंतिम विदाई दी।

सिरोही में भी प्रवासी लाया कोरोना, पहला रोगी मिला, रामपुरा ग्राम पंचायत में कर्फ्यू
ग्रीन जोन में शामिल सिरोही जिले में भी प्रवासी के जरिए कोरोना ने दस्तक दे दी है। गुरुवार को सिरोही शहर से महज दो किलोमीटर दूर नवाखेड़ा में एक युवक पॉजिटिव मिला है। युवक 6 दिन पहले ही अहमदाबाद से एक निजी बस में आया था, जिसमें जिले के अन्य गांवों के प्रवासी भी शामिल थे। उसके साथ उसका एक साथी भी था, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। एहतियात के तौर पर उसे क्वारेंटाइन सेंटर में ही रखा है।



Post a Comment

Previous Post Next Post