कोरोनावायरस की वजह से विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के मिशन वंदे भारत का आज चौथा दिन है। लंदन में फंसे 326 भारतीयों को लेकर एक विशेष विमानरविवार तड़के डेढबजेछत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचा। एयरपोर्ट के अफसरों ने बताया कि मुंबई में रहने वाले कोरोना के लक्षण वाले यात्रियों को आइसोलेशन सेंटर में भेजा जाएगा। जो शहर के बाहर के उन्हें राज्य सरकार उनके घरों तक पहुंचाएगी। जिला स्तर पर फिर इनकी जांच होगी और प्रोटोकॉल के तहत आगे की कार्रवाई की जाएगी।इससे पहले शनिवार कोमिशन वंदे भारत के तहत अलग 5देशों से6 फ्लाइट आई थीं।इनमें दो फ्लाइट कुवैत से थीं।

खाड़ी देशों से केरल आए दो भारतीय पॉजिटिव
केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन नेशनिवार कोबताया कि मिशन के पहले दिन (7 मई) को खाड़ी देशों से लौटे दो भारतीयों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से एक दुबई से कोझिकोड और दूसरा अबू धाबी से कोच्चि आया था। अबू धाबी से आई पहली फ्लाइट के 181 भारतीयों में से 5 लोगों में कोरोना के लक्षण मिले थे। ये जिन विमानों में आए उनमें 9 बच्चों समेत 363 लोग थे। केरल में कोरोना मरीजों की संख्या 505 हो गई है।

9 मई को:सबसे ज्यादा 183 भारतीय मस्कट से कोच्चि पहुंचे

फ्लाइट्स यात्री
ढाका- दिल्ली 129
शारजाह-लखनऊ 182
कुवैत-हैदराबाद 163
कुवैत-कोच्चि 177
मस्कट-कोच्चि 183
कुआलालम्पुर-त्रिची 177
कुल 1011

8 मई को 5 उड़ानों से लोग भारत लौटे
वंदे भारत मिशन के दूसरे दिन यानी 8 मई को पहली फ्लाइट दोपहर 12 बजे दिल्ली पहुंची। इस फ्लाइट में सिंगापुर से 234 लोग आए। दूसरी फ्लाइट ढाका से 167 मेडिकल स्टूडेंट को लेकर श्रीनगर आई। तीसरी फ्लाइट रियाद से 153 लोगों को लेकर कोझिकोड पहुंची। बहरीन से कोच्चि और दुबई से चेन्नई आई उड़ानों में 182-182 लोग आए।

7 मई को दो उड़ानें आईं
मिशन के पहले दिन यानी 7 मई को पहली फ्लाइट अबू धाबी से 181 भारतीयों को लेकर कोच्चि पहुंची। इनमें से 5 लोगों में कोरोनावायरस के लक्षण दिखने पर उन्हें आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया गया। दूसरी फ्लाइट दुबई से 182 यात्रियों को लेकर कोझिकोड आई।

दूसरा फेज 15 मई से शुरू होगा
वंदे भारत मिशन के तहत भारत लौट रहे लोगों को फ्लाइट का किराया और क्वारैंटाइन का खर्च खुद उठाना होगा। पहले फेज में 14 मई तक 12 देशों से 14 हजार 800 भारतीयों को लाने का प्लान है। मिशन का दूसरा फेज 15 मई से शुरू होगा। इस फेज में सेंट्रल एशिया और यूरोपीय देशों जैसे- कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, रूस, जर्मनी, स्पेन और थाईलैंड से भारतीयों को लाया जाएगा।






from Feednews/national/news/vande-bharat-mission-day-4-indians-will-return-in-flights-in-india-news-and-updates

Post a Comment

Previous Post Next Post