शनिवार को राजस्थान में कोरोना के 48 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें नागौर में 17, कोटा में 10, झुंझुनू में 6, जयपुर में 5, झालावाड़ में 4, धौलपुर में 2, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, भरतपुर और अजमेर में 1-1 संक्रमित मिला। जिसके बाद कुल संक्रमितों का आंक़ा 6542 पहुंच गया। साथ ही राज्य में दो मौतें भी दर्ज की गईं। इनमें जयपुर और कोटा में 1-1 व्यक्ति ने दम तोड़ दिया।

अस्थिविसर्जन के लिए निशुल्क चलाएंगे बसें, उत्तराखंड से बनी सहमति : गहलोत

प्रदेश में लॉकडाउन लागू होने के बाद विभिन्न कारणों से दिवंगत परिजनों की अस्थि विसर्जन नहीं कर पाए लोगों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ी राहत दी है। अब ऐसे अस्थियां विसर्जन कराने के लिए विशेष बसें चलाई जाएंगी और किराया भी नहीं लिया जाएगा। इन बसों में अस्थि विसर्जन के लिए जाने वाले किसी भी परिवार के दो या तीन सदस्य निशुल्क यात्रा कर सकेंगे। उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में सीएम ने यह निर्णय लिया। उन्होंने कहा- यह अत्यन्त पीड़ादायक है कि अपने परिजनों के निधन के बाद शोकाकुल परिवार उनकी अस्थियों का विसर्जन नहीं कर पाए। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार के आग्रह पर उत्तराखंड सरकार ने अस्थि विसर्जन के लिए बसों के आवागमन की सहमति दे दी है। इससे शोक संतप्त परिजन अस्थि विसर्जन स्थलों पर सुगमतापूर्वक पहुंच सकेंगे। जल्द ही राजस्थान से हरिद्वार एवं अन्य अस्थि विसर्जन स्थलों के लिए रोज 4 या 5 बसें चलेंगी। ये शुरू में संभागीय मुख्यालयों से चलाई जाएंगी। इसके बाद जिला मुख्यालयों से संचालित होंगी। यूपी सरकार से भी अस्थि विसर्जन के लिए बसों काे प्रवेश देने के मसले पर सहमति के प्रयास किए जा रहे हैं।

अजमेर के कोरोना वार्ड में भर्ती बच्चे की एक रिपोर्ट निगेटिव, केक काटकर मनाया जन्मदिन, चिकित्सकों ने गाए गीत

अजमेर में जेएलएन अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती किशनगढ़ क्षेत्र के 12 वर्षीय बच्चे का शुक्रवार को जन्मदिन मनाया गया। अस्पताल स्टाफ ने बच्चे के लिए केक मंगवाया और गाना गाकर बधाई दी। जन्मदिन पर ही बच्चे को देर शाम सबसे बड़ा उपहार मिला, जब उसकी कोरोना की एक रिपोर्ट निगेटिव आई।

अजमेर के जेएलएन अस्पताल में भर्ती बच्चे का जन्म दिन मनाया गया।

जयपुर जेल में 188 संक्रमितों में से 69 कैदी संक्रमण मुक्त

कोरोना संक्रमण का नया हाट स्पाॉट बनी सेंट्रल और जिला जेल के लिए राहत की खबर आई है। जेल में संक्रमित पाए गए 188 कैदियों में से 69 कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद संक्रमण से मुक्त हुए कैदियों को अन्य कैदियों से अलग क्वारैंटाइन कर दिया गया है। साथ ही 20 से ज्यादा कैदियों की भी निगेटिव रिपोर्ट आई है। मगर इनकी एक ओर जांच करवाई जाएगी। 69 कैदियों में से 67 कैदी जिला जेल के तथा दो कैदी सेंट्रल जेल के हैं।

भरतपुर में अस्पताल से 2 और कोरोना रोगियों की छुट्टी
भरतपुर में दूसरी रिपोर्ट भी नेगेटिव आने के बाद सेवर के मलाह और रूपवास के समाहद निवासी दो युवकों को आरबीएम अस्पताल के कोरोना वार्ड से छुट्टी दे दी गई। सीएमएचओ डॉ. कप्तान सिंह ने बताया कि इनके अलावा 6 अन्य रोगियों की भी पहली रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। अब दूसरी रिपोर्ट नेगेटिव आते ही इनकी भी कोरोना वार्ड से छुट्टी कर दी जाएगी। इस तरह अब तक 123 कोरोना पॉजिटव रोगी अस्पताल में इलाज से नेगेटिव हो चुके हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि बहुत जल्द ही भरतपुर को कोरोना मुक्त कर लिया जाएगा।

साइकिल पर बाड़मेर से झारखंड जाते श्रमिकों काे रास्ते में रुकवाया, बस में जोधपुर भेजा, ट्रेन में घर रवाना किया

बाड़मेर के जालीपा में मजदूरी करने वाले झारखंड के 15 श्रमिकों को घर लौटने के साधन नहीं मिले तो साइकिल पर ही निकल पड़े। करीब 70 किमी चलने के बाद कि प्रशासन को जानकारी मिली। इस पर इन्हें रुकवाया गया और बाद में साइकिल सहित बसों में बिठाकर जोधपुर भेजा गया। जोधपुर से रवाना हुई श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सभी को साइकिल सहित बिठाकर झारखंड के लिए रवाना किया गया। नंदकिशोर यादव ने बताया कि वह पाली में कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करता था। दो माह से काम बंद हो गया और घर में ही बंद थे। अब गांव जा रहे हैं, लौटने के बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते।

बाड़मेर से साइकिल के जरिए झारखंड जा रहे श्रमिकों को प्रशासन ने जोधपुर रेलवे स्टेशन तक पहुंचाया।

33 में से 32 जिलों में पहुंचा कोरोना

  • प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 1722 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 1210 (इनमें 47 ईरान से आए), उदयपुर में 445, कोटा में 369, डूंगरपुर में 302, अजमेर में 280, पाली में 257, नागौर में 273, चित्तौड़गढ़ में 169, टोंक में 156, जालौर में 136, भरतपुर में 135, भीलवाड़ा में 100, सिरोही में 96, बांसवाड़ा में 85, जैसलमेर में 78 (इनमें 14 ईरान से आए), सीकर में 77, झुंझुनूं में 83, बीकानेर में 72, बाड़मेर में 70, राजसमंद में 69, चूरू में 64, झालावाड़ में 56 मरीज मिले हैं। उधर, दौसा में 41, अलवर में 40, धौलपुर में 38, सवाई माधोपुर में 17, हनुमानगढ़ में 14, प्रतापगढ़ में 12, करौली में 10 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। बारां में 5 संक्रमित मिले हैं। श्रीगंगानगर में एक पॉजिटिव मिला। जोधपुर में बीएसएफ के 50 जवान भी पॉजिटिव मिल चुके हैं। वहीं दूसरे राज्यों से आए 10 लोग पॉजिटिव मिले।

  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 155 लोगों की मौत हुई है। इनमें जयपुर में 80 (जिसमें चार यूपी से), जोधपुर में 17, कोटा में 15, पाली, भरतपुर और अजमेर में 5, सीकर और नागौर में 4-4, बीकानेर में 3, जालौर, करौली, अलवर, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ में 2-2, उदयपुर, बांसवाड़ा, चूरू, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर और टोंक में 1-1 की मौत हो चुकी है। वहीं दूसरे राज्य से आए एक व्यक्ति की भी मौत हुई।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
तस्वीर जयपुर में मुख्यमंत्री निवास की। जहां सीएम लॉकडाउन और कोरोना से संबंधित लगातार बैठके कर रहे हैं।


from Dainik Bhaskar /national/news/rajasthan-coronavirus-live-updates-cases-latest-news-jaipur-jodhpur-ajmer-kota-chittorgarh-bharatpur-banswara-bhilwara-may-23-127331618.html

Post a Comment

Previous Post Next Post