मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी के हालत चिंताजनक होते जा रहे हैं। संक्रमण 52 में से 50 जिलों में फैल चुका है। प्रदेश में शुक्रवार शाम 6 बजे तक 6170 संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो चुकीहै। इसमें इंदौर 2850, भोपाल 1153 और उज्जैन में 504 मरीज हैं। 272 की मौत हो चुकी है। 3089 मरीज स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। 2809 मरीजों का प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

इधर, पूरे प्रदेश में ईद की तैयारियां चल रही हैं। रविवार या सोमवार को ईद मनाई जा सकती है। ईद को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है। प्रदेशभर के काजियों ने ईद की नमाज लोगों से घरों में अदा करने को कहा है और ईद की मुबारकबाद दूर से ही देने की अपीलकी। इसके इतर पुलिस और प्रशासन ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए मुस्लिम बहुल इलाकों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग से त्योहार मनाने की अपील की जा रही है। पुलिस ईद पर घनी बस्तियों में ड्रोन से निगाह रखेगी।

भोपाल में बोहरा समाज के लोगों ने 30 रोजे पूरे होने पर सादगी से ईद मनाई। इस दौरान समाज के लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मस्जिदों में नमाज अदा की।

बाजारों में पसरा सन्नाटा

ऐसा पहली बार हो रहा है कि जबलॉकडाउन के चलते रेड जोन जिलों केबाजारों में सन्नाटा पसरा है। भोपाल में ईद के दौरान 24 घंटे खुले रहने वाले बाजार खाली पड़ेहैं।सेवइयों और मिठाई की दुकानें खुलने से लोगों को खुशी है। इधर, प्रदेशभर में बोहरा समाज30 रोजे पूरे होने पर सादगी से ईद मना रहा है। मस्जिदों में चार से पांच लोगों ने नमाज अदा की। बाकी लोगों ने घरों में ही नमाज अदा की। बोहरा समाज के लोग दूर से एक-दूसरे को बधाई देकर अपने घरों में त्योहार मना रहे हैं।

विदिशा की एक सहकारी बैंक के बाहर किसानों की भीड़ देखी गई। यहां कई दिनों से ऐसे ही नजारे देखने मिल रहे हैं। लोग सोशल डिस्टेंसिंग का बिल्कुल पालन नहीं कर रहे हैं।

जून में तेज होगा संक्रमण, 18 लाख बेडशीट, 50 लाख दस्ताने खरीदेंगे
लॉकडाउन के चौथे चरण में भी कोरोना संक्रमण में कमी नहीं आ रही है। मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस के साथ एक बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने आशंका जाहिर की है कि कोरोना के सबसे ज्यादा केस जून मध्य में सामने आ सकते हैं। इसके बाद उस स्थिति से मुकाबले के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। 1400 करोड़ रुपए के फंड के अलावा जिला खनिज फंड के इस्तेमाल की भी इजाजत दी गई है। अस्पतालों में बेड की संख्या एक लाख तक बढ़ाई जा रही है। सरकार 18 लाख बेडशीट खरीद रही है, जिसे इस्तेमाल कर फेंक दिया जाएगा। 50 लाख परीक्षण करने वाले दस्ताने भी खरीदे जा रहे हैं। सभी कलेक्टर्स को माइनिंग विभाग ने 19 मई को एक सर्कुलर भेजा है, जिनमें जिला खनिज फंड से पीपीई किट, मास्क, ऑक्सीजन समेत जरूरी सामानों की खरीदी करने को कहा गया है। आईसीयू भी तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

विदिशा में प्रवासी लोगों की मदद का सिलसिला बदस्तूर जारी है। आज सुबह से यहां हाईवे पर जा रहे लोगों को भोजन में कड़ी-चावल दिए जा रहे हैं।

कोरोना अपडेट्स

भोपाल के जाटखेड़ी में 11 दिन में 38 संक्रमित मिले
यहां जाटखेड़ी के दो मोहल्लों की 4 गलियां अब शहर का नया हॉटस्पॉट बन गईं।करीब 300 मीटर के दायरे में 11 दिनों में यहां 38 कोरोना पॉजिटिव मिले। संक्रमित लोगों में 9 परिवार के सदस्य हैं। शुक्रवार को भी यहां 7 पॉजिटिव मरीज सामने आए। 11 मई को यहां एक किराना व्यापारी के पॉजिटिव आने के बाद संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ता चला गया। वजह-इन बस्तियों में एक या दो कमरे के ही मकान हैं, लेकिन इनमें 5 से 7 लोग रहते हैं। ये आंकड़ा और ना बढ़े इसलिए यहां पुलिस-प्रशासन की टीमें लोगों को जागरूक कर रही हैं।

हमीदिया से पहली बार काेराेना को मात देने वाले दाे लोगों की छुट्टी
भोपाल के हमीदिया अस्पताल से शुक्रवार को पहली बार दो कोरोना पॉजिटिव मरीजों के स्वस्थ होने पर छुट्टी हुई। खास बात यह भी है कि दोनों ही पेशेंट की उम्र ज्यादा होने के कारण उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया था। शुरुआत के सात दिन मरीजों को वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था।

भेल कर्मचारी की रिपोर्ट पॉजिटिव, अस्पताल के4 कर्मचारी क्वारैंटाइन
भेल कर्मचारी की शुक्रवार को कोरोना पॉजीटिव रिपोर्ट आने पर कस्तूरबा अस्पताल के 4 कर्मचारियों को क्वारैंटाइन में भेज दिया गया। चिकित्सा सलाहकार समिति के सदस्य आशीष सोनी के अनुसार कर्मचारी जहांगीराबाद में रहता है। जिस समय इलाज के लिए आया, उस समय अस्पताल स्टाफ के पास पीपीई किट नहीं थी। सीएमएचओ डॉ. वंदना दवे के अनुसार आरोप गलत है। पूरा स्टाफ पीपीई किट में रहता है।

मंडीदीप के दूल्हा-दुल्हन पर एफआईआर
मंडीदीप में4 दिन पहले जो नवविवाहित काेरोना संक्रमित पाई गई थी, उसका पति इमरजेंसी के नाम पर ई-पास बनवाकर बारात लेकर भोपाल आया था। इसमें उसके साथ बहनोई और मामा शामिल थे। बारात जाटखेड़ी स्थित कंटेनमेंट एरिया में लगी थी। इसके बाद दूल्हा चोरी-छिपे वहां से बारात लेकर सतलापुर आ गया। कार में दूल्हा-दुल्हन समेत चार लोग सवार हुए थे। सतलापुर थाना पुलिस ने दूल्हा-दुल्हन के साथ बहनोई और मामा के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली। मिसराेद थाने में भी दुल्हन अाैर एक महिला के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मिसराेद पुलिस का मानना है कि दुल्हन आइसोलेशन में नहीं रही, इसलिए उसे आरोपी बनाया गया है।

यह तस्वीर भोपाल की है। यहां बिहार के मजदूर अब भी पैदल सफर करते देखे जा रहे हैं। यहां मुबारकपुर के पास घर जाने वाले श्रमिकों की रोजाना लाइन लगी रहती है। तेज धूप और लू से बचने के लिए अब ये रात में सफर कर रहे हैं।

राज्य में अब तक कुल6170संक्रमित

: इंदौर 2850, भोपाल 1153, उज्जैन 504, बुरहानपुर 209, खंडवा 208, जबलपुर 194, खरगौन 114, धार 107, ग्वालियर 90, मंदसौर 83, देवास 73, रायसेन और मुरैना में 67-67, नीमच 58, सागर 57, भिंड 44, बड़वानी 39, होशंगाबाद 37, रतलाम 30, रीवा 26, विदिशा 17, आगरमालवा 13, सतना 12, झाबुआ 11, बैतूल और शाजापुर 9-9, सीधी 8, सिंगरौली 7, दमोह, अशोकनगर और टीकमगढ़ 6-6, डिंडोरी, शिवपुरी, सीहोर, श्योपुर और छिंदवाड़ा 5-5, दतिया और शहडोल 4-4, अलीराजपुर, अनूपपुर, हरदा और पन्ना 3-3, राजगढ़, सिवनी, उमरिया और छतरपुर 2-2, बालाघाट, गुना, मंडला में एक-एक संक्रमित मिला।

कुल 272 की मौत: इंदौर 109, भोपाल 40, उज्जैन 51, बुरहानपुर और झाबुआ 11-11, खंडवा 10, जबलपुर 9, खरगौन और देवास 8-8, मंदसौर 6, होशंगाबाद 3, सागर, धार और नीमच 2-2, ग्वालियर, सतना,आगरमालवा, अशोकनगर, छिंदवाड़ा, सीहोर और शाजापुर में एक-एक की मौत हुई।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
भोपाल का चौक बाजार। ईद के समय 24 घंटे खुले रहने वाले इस बाजार में सिर्फ खरीदारों की भीड़ दिखती थी। लॉकडाउन के चलते इस बार यहां सन्नाटा है।


from Dainik Bhaskar /local/mp/news/madhya-pradesh-coronavirus-live-updates-cases-latest-news-indore-bhopal-ujjain-jabalpur-gwalior-khandwa-may-23-127331606.html

Post a Comment

Previous Post Next Post