एयर इंडिया के पांच पायलट कोरोना पॉजिटिव नहीं हैं। यह पुष्टि फिर से हुए टेस्ट के बाद हुई। एक टेक्नीशियन और एक ड्राइवर के साथ इन पांच पायलट की कोरोना रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव आई थी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि इनकी टेस्ट किटखराब थीं। इसी वजह से इनकी रिपोर्ट गलत आईं।हालांकि, अभी तककोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। उधर, टेक्नीशियन और एक ड्राइवर को लेकर स्थिति साफ नहीं हैं। हाल ही में ये पायलट कार्गो फ्लाइट्स लेकर चीन गए थे।

एयर इंडिया लॉकडाउन के बाद से कई देशों के लिए कार्गो उड़ानों का संचालन कर रही है। इसी बीच चिकित्सा आपूर्ति के लिए 18 अप्रैल को दिल्ली से ग्वांग्झो के लिए बोइंग 787 ने उड़ान भरी थी। एयरलाइन ने शंघाई और हॉन्गकॉन्ग के लिए भी मेडिकल कार्गो उड़ानें संचालित की थीं। एयरलाइन सूत्रों के मुताबिक, इन पांच पायलट ने 20 अप्रैल के बाद कोई उड़ान नहीं भरी है।

77 पायलट का टेस्ट हुआ था

  • पिछले शनिवार को एयरलाइन के 77 पायलट का कोरोना टेस्ट हुआ था। तब इनमें से पांच पायलट का रिजल्ट पॉजिटिव आया था। उस वक्त इन पायलट के करीबियों ने बताया कि उन्हें कोरोना के कोई लक्षण नहीं हैं और मुंबई में होम क्वारैंटाइन हैं।
  • दरअसल, ये सभी पालयट बोइंग़ 787 ड्रीमलाइर्स एयरक्राफ्ट उड़ाते हैं। इन्हें वंदे भारत मिशन के तहत अलग-अलग देशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए तैनान किया जाना था। उसके पहले यह टेस्ट हुए थे।

दूसरा फेज 15 मई से शुरू होगा
वंदे भारत मिशन का पहला फेज 7 मई से 14 मई तक चलेगा। इसके तहत, 12 देशों से 14 हजार 800 भारतीयों को लाने का प्लान है। अभी तक अलग-अलग देशों से 5 हजार से ज्यादा भारतीयों को स्पेशल फ्लाइट्से भारत लाया जा चुका है।मिशन का दूसरा फेज 15 मई से शुरू होगा। इस फेज में सेंट्रल एशिया और यूरोपीय देशों जैसे- कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, रूस, जर्मनी, स्पेन और थाईलैंड से भारतीयों को लाया जाएगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
पिछले शनिवार को एयरलाइन के 77 पायलट का कोरोना टेस्ट हुआ था। तब इनमें से पांच पायलट का रिजल्ट पॉजिटिव आया था


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2yElApl

Post a Comment

Previous Post Next Post