उत्तर प्रदेश को कोरोनावायरसका आंकडा तेजी से बढ़ता जा रहा है।शनिवार को यह छह हजार को पार कर गया। 19 मई को कोरोना पॉजिटिव मामले 4,926 थे, जबकि शनिवार को यह संख्या 6017 तक पहुंच गई। कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा प्रवासी मजदूरों के कारण बढ़ा है। ये प्रवासी मजदूर शनिवार तक 1,423 की संख्या में सक्रंमित हो चुके हैं। शनिवार को कोरोना से तीन मौतें भी हुईं। पिछले 24 घंटे में 288 नए कोरोना संक्रमित सामने आए हैं। इस बीच उप्र सरकार ने सरकारी कार्यालयों में अब उपस्थिति 33 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी तक करने का आदेश जारी कर दिया है।

शुक्रवार की तरह शनिवार को भी जौनपुर में सबसे ज्यादा 32 कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए। शनिवार को हुई तीन मौतों में फिरोजाबाद, अलीगढ़ और बुलंदशहर में एक-एक मौत हुई। इस तरह प्रदेश में अब तक 155 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी हैं। शनिवार को 82 मरीज ठीक होकर घर चले गए। अब तक 3406 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। वहीं फैज़ाबाद रोड पर अखिलेश यादव की पत्नी व पूर्व सांसद डिंपल यादव और उनकी बेटी टीना ने पलायन कर रहे मजदूरों को खाने के पैकेट दिए और उनका हाल चाल लिया। अखिलेश यादव की बेटी टीना को पहले भी लोगों की मदद करते देखा जा चुका है, टीना सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं।

पूर्व सांसद डिम्पल यादव ने फैजाबाद रोड पर जा रहे प्रवासी मजदूरों को खाने का पैकेट बांटा। इस मौके पर सपा के कार्यकर्ता भी मौजूद थे।
पूर्व सांसद डिम्पल यादव ने फैजाबाद रोड पर जा रहे प्रवासी मजदूरों को खाने का पैकेट बांटा। इस मौके पर सपा के कार्यकर्ता भी मौजूद थे।

लॉकडाउन-4 में यूपी सरकार ने लोगों को दी राहत

शासन ने जहां सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की उपस्थिति 33% से बढ़ाकर 50% कर दी है, वहीं लखनऊ में मंगलवार से शॉपिंग कॉम्प्लेक्स भी खुलेंगे। हालांकि कॉम्प्लेक्सों में सिर्फ 33% दुकानें ही खुलेंगी। जबकि मॉल खोलने की मंजूरी अभी नहीं दी गई है। वहीं सोमवार से घरेलू उड़ानें भी शुरू हो जाएंगी।

लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि दुकानों का रोस्टर बनाने की जिम्मेदारी कॉम्प्लेक्स के व्यापारियों को दी गई है। कॉम्प्लेक्स में 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को प्रवेश नहीं मिलेगा। दुकान में एक बार में अधिकतम तीन ग्राहक ही जा सकेंगे। बिना सैनिटाइज किए कॉम्प्लेक्स को खोलने की अनुमति नहीं होगी। शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के मेन गेट पर थर्मल स्कैनर और सैनिटाइजर रखवाना अनिवार्य होगा।

कल से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें
सोमवार से घरेलू उड़ानें शुरू हो जाएंगी। ऐसे में दो महीने बाद खुलने वाले विमान संचालन के लिए अमौसी एयरपोर्ट प्रशासन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। यात्रियों और स्टाफ पर निगरानी के लिए एयरपोर्ट प्रशासन ने एक मूवेबल कैमरा भी लगा दिया है। कैमरे के जरिए सीआईएसएफकर्मी यात्रियों की आईडी, टिकट की जांच थोड़ी दूर बैठे कर सकेंगे। वहीं, एयरपोर्ट प्रशासन ने यात्रियों से कहा है कि वह अपने ई-बोर्डिंग पास के साथ मास्क, सैनिटाइजर जरूर रखें।

कार्यालयों में तीन शिफ्ट में लगेंगी ड्यूटी
मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने अब सरकारी दफ्तरों में अब से 50 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य कर दी है। आदेश में कहा गया है कि रोस्टर ऐसे तैयार हो कि कर्मचारी अल्टरनेट डे पर दफ्तर आएं। विभागाध्यक्षों को सभी कार्यदिवस पर आना होगा। वहीं, नई व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाएगा। इसके लिए कर्मचारी तीन शिफ्ट में आएंगे। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक, दूसरी शिफ्ट 10 बजे से शाम 6 बजे तक और तीसरी शिफ्ट 11 बजे से शाम 7 बजे तक होगी।

योगी को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला मुम्बई सेगिरफ्तार
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बम से उड़ाने की धमकी देने वाली आरोपी मुंबई के चुना भट्टी इलाके से गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपित की तलाश में एसटीएफ की एक टीम ने महाराष्ट्र में डेरा डाला था। आरोपित को यूपी एसटीएफ ने मुंबई पुलिस की मदद से दूसरे दिन ही धर दबोचा। पकड़ा गया आरोपित कामरान अमीन पुत्र स्व. अमीन चुन्नू खान है। धमकी भरा संदेश यूपी 112 के हेल्पडेस्क के जिस व्हाट्सएप नंबर से आया था, वह (8828453350) महाराष्ट्र का है। उसने मैसेज में सीएम योगी को संप्रदाय विशेष का दुश्मन भी बताया था।एसटीएफ के एएसपी विशाल विक्रम सिंह ने बताया कि आरोपित को 24 मई तक ट्रांजिट रिमांड पर लेकर यूपी एसटीएफ की टीम लखनऊ के लिए रवाना हो गई है। इस साजिस में किसी संगठन का हाथ है कि नहीं उससे पूछताछ के बाद ही पता चल सकेगा।

योगी को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला मुम्बई से दबोचा गया। उसे रिमांड पर लेकर यूपी पुलिस लखनऊ आ रही है।
योगी को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला मुम्बई से दबोचा गया। उसे रिमांड पर लेकर यूपी पुलिस लखनऊ आ रही है।

सुल्तानपुर में मिले कोरोना के 15 पाजिटिव केस
जिले में शनिवार को कोरोना पाजिटिव 15 केस मिलने से जिले में हड़कम्प मच गया है। इन केसों में जिला अस्पताल के आधा दर्जन कर्मचारी भी शामिल हैं। प्रशासन ने सभी कोरोना संक्रामित मरीजो को आईसोलेशन सेंटर में शिफ्ट किया है। वही जिला प्रशासन की ओर से जिन इलाको में पाजिटिव केस मिले हैं उन्हे सील कर सेनेटाइज कराने की प्रक्रिया शुरू करा दी है। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार एसजीपीजीआई से आई रिपोर्ट में जिले के अखण्डनगर क्षेत्र के 3, कूरेभार क्षेत्र के 1 और लम्भुआ के 5 व्यक्ति कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा जिला अस्पताल के 6 कर्मचारी भी कोरोना संक्रामन के शिकार हुए हैं। इस तरह जिले में कुल एक्टिव केसो की संख्या 40 से बढ़कर 56 हो गई है जबकि कोरोना केसों की संख्या 62 पहुंच गई है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
यह तस्वीर फैजाबाद रोड की है, जहां पूर्व सांसद और पूर्डिव सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने प्रवासी मजदूरों को खाने का पैकेट बांटा।


from Dainik Bhaskar /national/news/uttar-pradesh-coronavirus-live-updates-latest-news-cases-rise-in-agra-meerut-kanpur-noida-lucknow-varanasi-127334979.html

Post a Comment

Previous Post Next Post