मंगलवार को राजस्थान में कोरोना के 76 केस सामने आए। इनमें जयपुर में 16, उदयपुर में 13, झालावाड़ में 12, राजसमंद में 11, झुंझुनू और बीकानेर में 5-5, नागौर और कोटा में 4-4, पाली में 3, धौलपुर में 2, और भरतपुर में 1 संक्रमित मिला। जिसके बाद कुल पॉजिटिव की संखया 7376 पहुंच गई।


जयपुर सहित सभी रेड जोन में आज से ऑटो चलेंगे, पार्क खुलेंगे, तंबाकू बिक्री से रोक हटी

सीएम अशोक गहलोत के आदेश पर प्रदेश में लॉकडाउन 4 में छूट का दायरा और बढ़ा दिया गया है। मंगलवार से प्रदेश के रेड जोन में टैक्सी और ऑटो चलाने के आदेश जारी किए गए। जॉगिंग के लिए सुबह 7 बजे से शाम पौने 7 बजे तक पार्क भी खुलेंगे। एक साथ पांच से अधिक लोग नहीं टहल सकते। लेकिन पार्कों में यदि जिम और पूजा स्थल हैं तो उन्हें बंद ही रखा जाएगा। तंबाकू की बिक्री से भी रोक हटा ली गई है। मंजूरी मिलने के बाद गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने सोमवार देर रात ये आदेश जारी कर दिए। टैक्सी व ऑटो रिक्शा सिर्फ एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व अस्पताल से लेकर घर व घर से लेकर एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व अस्पताल तक के लिए ही अनुमत होगी। एयरपोर्ट पर एयरपोर्ट अथॉरिटी की अनुमति से टैक्सी व ऑटो चलेंगे। वहीं, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व अस्पताल ट्रैफिक पुलिस की अनुमति से रोटेशन के आधार पर टैक्सी व ऑटो चलेंगे। इसके साथ ही टैक्सी में ड्राइवर प्लस दो व ऑटो रिक्शा में ड्राइवर के साथ एक सवारी की ही अनुमति दी गई है। वहीं, तंबाकू बिक्री से रोक हटी है, पर सार्वजनिक स्थलों पर खाने की रोक जारी है।

जेल में कैदियों की एंट्री बंद हुई तो 24 घंटे में कॉलेज में बना दी अस्थाई जेल

अलवर में कोरोना संक्रमण के कारण जेल में कैदियों की एंट्री पर ब्रेक लगा तो 24 घंटे में अस्थाई जेल (अस्थाई डिटेंशन सेंटर) तैयार कर दिया गया। अलवर सेंट्रल जेल में कैदियों को यह कहकर प्रवेश देने से मना कर दिया गया कि पहले संबंधित अपराधी की कोरोना जांच होगी, उसके बाद उसकी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही जेल में प्रवेश दिया जाएगा। दिन प्रतिदिन बढ़ रही कैदियों की संख्या के बाद जब चिंता ज्यादा हुई तो महज 24 घंटे में लॉर्ड्स कॉलेज को अस्थाई जेल का रूप दे दिया गया। जिन क्लास रूमों में बच्चे पढ़ते थे, वहां कैदी वार्ड बना दिए गए हैं।

अलवर स्थित लॉड्रस कॉलेज के क्लासरूम में बनाई गई अस्थाई जेल।

जयपुर: नर्सिंग ऑफिसर में लक्षण नहीं; जांच नहीं की, इमरजेंसी सैंपलिंग में निकला कोरोना पॉजिटिव

बेंगलुरु में नर्सिंग ऑफिसर उमेश कुमार 23 मार्च को जयपुर अपने घर आए तो लॉकडाउन में फंस गए। फ्लाइट्स शुरू हुई तो ड्यूटी जॉइन करने के लिए बेंगलुरु की तैयारी की। मेडिकल जांच के लिए एसएमएस के चरक भवन पहुंचे तो डॉक्टरो ने सामान्य जांच के बाद फिट घोषित कर दिया। नर्सिंग ऑफिसर ने जब सैंपलिंग को कहा तो डाक्टरों ने जवाब दिया- लक्षण नहीं हैं। सैंपलिंग की जरूरत नहीं। इस पर डॉक्टरों व नर्सिंग ऑफिसर में बहस भी हुई। मगर डॉक्टरों ने सैंपल नहीं लिया। बाद में उमेश ने चंडीगढ़ में रहने वाले परिचित डॉक्टर से एप्रोच लगाकर सीधे एसएमएस इमरजेंसी में सैंपल दे दिए। जिसके बाद जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अब उमेश निम्स अस्पताल में भर्ती है। आगरा रोड पर तिलक अस्पताल के पास स्थित शुभम विहार कॉलोनी के उमेश कुमार ने बताया कि उनके किसी तरह के कोई लक्षण नहीं हैं।

जोधपुर शुगर, बीपी सहित कई गंभीर बीमारियों से जूझते हुए 45 बुजुर्गों ने दी कोरोना को मात

जोधपुर में पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 1200 पार पहुंच गया, लेकिन निगेटिव होकर घर लौटने वाले मरीजों की संख्या भी 867 हो गई है। इनमें 60 से 90 साल के 45 कुछ ऐसे बुजुर्ग भी शामिल हैं, जिन्होंने शुगर, हाइपरटेंशन यानी बीपी सहित कई गंभीर बीमारियां हाेने के बावजूद काेराेना काे हराया। एमडीएमएच और एमजीएच में भर्ती रहे इन बुजुर्गों ने 14 से ज्यादा दिन की अवधि जरूर ली, लेकिन कोरोना से हार नहीं मानी। इनके अलावा छह एेसी गर्भवती महिलाएं जिनके अंतिम माह चल रहे थे, उन्होंने भी कोरोना को हराया और स्वस्थ्य होकर लौटीं।


उदयपुर में फल-सब्जी मंडी में व्यापारियों को परिचय पत्र से ही मिलेगा प्रवेश
कोरोना संक्रमण के दौर में प्रशासन से जारी निर्देशों के तहत सुरक्षा और मंडी परिसर में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अब सविना स्थित फल-सब्जी मंडी में व्यापारियों और उनके स्टाफ को परिचय-पत्र से ही प्रवेश दिया जाएगा। क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक संजीव पंड्या ने बताया कि मंडी समिति प्रशासन नई व्यवस्था 5 जून से लागू करेगा। योजना के तहत व्यापारियों का प्रवेश-पत्र मंडी प्रशासन बनाएगा और व्यापारी के यहां कार्य करने वाले सहायक प्रतिनिधि आदि का प्रवेश-पत्र बनाकर 4 जून तक व्यापार मंडल के माध्यम से मंडी प्रशासन को जानकारी देनी होगी। पंड्या ने बताया कि नई व्यवस्था को लेकर मंडी के व्यापार मंडल और सभी व्यापारियों को सूचित कर दिया है।

उदयपुर में एयरपोर्ट परबुजुर्ग दंपती को ट्राइसाइकिल से जहाज तक छोड़ा।
  • प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 1846 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 1318 (इनमें 47 ईरान से आए), उदयपुर में 505, कोटा में 390, डूंगरपुर में 319, नागौर में 395, अजमेर में 307, पाली में 340, चित्तौड़गढ़ में 170, टोंक में 159, जालौर में 154, भरतपुर में 142, भीलवाड़ा में 118, सिरोही में 112, राजसमंद में 126, बांसवाड़ा में 85, झुंझुनूं में 96, सीकर में 126, जैसलमेर में 82 (इनमें 14 ईरान से आए), बाड़मेर में 87, बीकानेर में 83, चूरू में 85, झालावाड़ में 71 मरीज मिले हैं। उधर, दौसा में 44, अलवर में 51, धौलपुर में 43, सवाई माधोपुर में 18, हनुमानगढ़ में 14, प्रतापगढ़ में 12, करौली में 10 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। बारां में 5 संक्रमित मिले हैं। श्रीगंगानगर में 1 पॉजिटिव मिला। जोधपुर में बीएसएफ के 50 जवान भी पॉजिटिव मिल चुके हैं। वहीं दूसरे राज्यों से आए 12 लोग पॉजिटिव मिले।

  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 167 लोगों की मौत हुई है। इनमें जयपुर में सबसे ज्यादा 83 (जिसमें चार यूपी से) की मौत हुई। इसके अलावा, जोधपुर में 17, कोटा में 16, अजमेर, पाली और नागौर में 6-6, भरतपुर में 5, चित्तौड़गढ़ और सीकर में 4-4, बीकानेर में 3, जालौर, करौली, अलवर और भीलवाड़ा 2-2, उदयपुर, बांसवाड़ा, चूरू, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर और टोंक में 1-1 की मौत हो चुकी है। वहीं दूसरे राज्य से आए तीन व्यक्ति की भी मौत हुई है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
तस्वीर अजमेर की है। जहां लॉकडाउन में केवल बाइक पर एक ही सवारी के अादेश हैं लेकिन शहर में छह सवारियां चल रही है।


from Dainik Bhaskar /national/news/rajasthan-coronavirus-live-updates-corona-cases-latest-news-today-jaipur-jodhpur-udaipur-kota-nagaur-ajmer-bharatpur-bhilwara-127341740.html

Post a Comment

Previous Post Next Post