बंगाल की खाड़ी से उठा सदी का सबसे ताकतपर तूफान अम्फान पश्चिम बंगाल-ओडिशा में तबाही मचाकर बांग्लादेश की तरफ बढ़ गया है। इसके चलते असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में शुक्रवार तक भारी बारिश जारी रहेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में मरने वालों की तादाद 76 हो गई है। इनमें से 19 मौतें सिर्फ कोलकाता में हुईं।

मोदी आज बंगाल-ओडिशा का हवाई दौरा कर नुकसान का जायजा लेंगे। वे 86 दिन बाद दिल्ली से निकलेंगे। इससे पहले वे 26 फरवरी को नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम में शामिल होने अहमदाबाद गए थे।

7 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया था
तूफान में अनुमान से ज्यादा नुकसान होने के चलते एनडीआरएफ की अतिरिक्त चार टीमें कोलकाता रवाना की गईं। बंगाल में पहले से 41 टीमें हैं। इनके अलावा सेना, नौसेना और वायुसेना की टीमें भी बचाव कार्यों में जुटी हैं। उधर, बंगाल और ओडिशा में में 7 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा लिया था। बंगाल में 5 लाख लोगों को तटीय इलाकों से हटाया जा चुका था। बंगाल में कोलकाता, हावड़ा, हुगली समेत 7 जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

ममता बनर्जी ने कहा- राज्य को एक लाख करोड़ का नुकसान
मुख्यमंत्री ने कहा कि तूफान से राज्य को एक लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। साउथ 24 परगना जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। यहां हाल में बनाए गईं कई बिल्डिंग बर्बाद हो गई हैं। बिजली और केबल के खंभों के अलावा टेलीफोन और इंटरनेट की लाइनों को नुकसान पहुंचा है। 12 सौ से ज्यादा मोबाइल टावर खराब हो गए हैं। कई इलाकों में नेटवर्क ठप पड़ा है।

283 साल का सबसे ताकतवर तूफान
अम्फान बंगाल में 283 साल का सबसे ताकतवर तूफान रहा। 1737 में ग्रेट बंगाल साइक्लोन से तीन लाख मारे गए थे। उधर, ओडिशा में 1999 में सुपर साइक्लोन आया था, जिसमें 10 हजार लोगों की मौत हो गई थी।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अम्फान तूफान प्रभावित इलाकों में 50 फीसदी पेड़ जड़ से उखड़ गए हैं। अब हमें और पेड़ लगाने की जरूरत होगी।


from Dainik Bhaskar /national/news/prime-minister-modi-visits-bengal-and-odisha-for-an-aerial-survey-cyclone-amphan-news-and-updates-127327869.html

Post a Comment

Previous Post Next Post