कोरोना की महामारी से जूझ रहे पंजाब में संक्रमितों का आंकड़ा 1900 हो गया है। 31 की मौत हो चुकी तो 166 ठीक भी हो गए हैं। सोमवार को तीसरे फेज के लॉकडाउन/कर्फ्यू का आठवां दिन है। आज राज्य में कई जगह दुकानें सामान्य की तरह खुली तो कहीं-कहीं कुछ ही घंटे की मोहलत दी गई। इसी बीच पंजाब सरकार के प्रवासी मजदूरों को उनके गृहराज्य भेजे जाने के अभियान पर भी सवाल उठने लग गए हैं। लुधियाना सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे उत्तर प्रदेश के गोंडा से ताल्लुक रखने वाले श्रमिकों का कहना है कि उन्हें 9 मई की यात्रा का मैसेज आया। बस से रेलवे स्टेशन पर भी ले जाया गया। सबकुछ ठीकठाक था, लेकिन दोबारा मैसेज आने की बात कहते हुए उन्हें वापस लौटा दिया गया। अब तक दोबारा कोई मैसेज नहीं आया है। और कहां कैसे हैं हालात...

अमृतसर के टाहली साहिब थोक कपड़ा मार्केट में खुली दुकानों पर खरीदारी करते लोग।

अमृतसर

  • अमृतसर की टाहली साहिब स्थित होलसेल कपड़ा मार्केट को सोमवार को सुबह 6 से 10 बजे तक खोलने की इइजाजत दी गई। कुछ लोग खरीदारी करते देखे गए तो ज्यादातर दुकानदार ग्राहकों का इंतजार करते रहे। इस बारे में इलाके के इंस्पेक्टर बलदेव सिंह का कहना है कि बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरे नियमों का पूरा पालन किया जा रहा है।
  • इससे पहले रविवार को श्रमिकों को लेकर दूसरी ट्रेन बिहार के बरौनी के लिए भेजी गई है। 1599 किलोमीटर का सफर तय करके सोमवार शाम तक बरौनी पहुंचेगी। इस दौरान स्टेशन पर पहुंचे सभी लोगों को मास्क, सैनिटाइजर, पानी की बोतल मुहैया करवाई गई। प्लेटफार्म पर जाने से पहले भी सभी की लगातार स्क्रीनिंग की गई।
लुधियाना में कमिश्नर राकेश अग्रवाल और जिले के अन्य आला पुलिस अधिकारियों के साथ शहर के हालात पर बात करते डीजीपी दिनकर गुप्ता।

अनिल कोहली के श्रद्धांजलि समारोह में पहुंचे डीजीपी ने स्थानीय अधिकारियों को फटकारालुधियाना कर्फ्यू पूरी तरह से लागू करने का दम भरने वाली पुलिस की पोल उस वक्त खुलगई, जब यहां डीजीपी दिनकर गुप्ता पहुंचे। बीते दिनों कोरोना संक्रमण के बाद शहीद हुए एसीपी अनिल कोहली के श्रद्धांजलि समारोह में शामिल होने के बाद वह पुलिस लाइन की तरफ जा रहे थे तो उन्होंने नोटिस किया कि बहुत से लोग दुपहिया वाहनों पर सवार होकर कानून की धज्जियां उड़ा रहे हैं। ऐसे में डीजीपी ने पुलिस लाइन में अधिकारियों के साथ बैठक कर सख्ती बरतने के आदेश दिए। उन्होंने कमिश्नर से कहा है कि वह सोशल मीडिया के जरिए लोगों को जागरूक करें।

जालंधर के आदमपुर में नाके पर तैनात पुलिस कर्मी, जिनके साथ कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई के लिए पत्रकारों की झड़प हो गई।

जालंधर

  • सोमवार को आदमपुर के मुख्‍य मार्ग पर नाके पर तैनात पुलिस को दो पत्रकारों ने बेवजह घूम रहे लोगों पर सख्ती करने की नसीहत दे डाली। बात कहासुनी से शुरू होकर धक्का-मुक्की तक आ गई। इसके बाद पुलिस वालों ने पत्रकारों पर लाठियां बरसाना शुरू कर दी। इस दौरान पत्रकार सिख युवक को घसीटा भी गया। इसके बाद पुलिस वालों ने इन दोनों को वहां से भगा दिया। इस सारे घटनाक्रम के बाद पत्रकारों में रोष व्‍याप्‍त है।
  • जिला मुख्यालय पर रजिस्ट्री वगैरह का काम शुरू हो गया है। जिला मैजिस्ट्रेट वरिंदर शर्मा ने आदेश जारी किए हैं कि जालंधर जिला रेड जोन में होने की वजह से सिर्फ तय गिनती का तीसरा हिस्सा यानि ज्यादा से ज्यादा 50 रजिस्ट्री ही हो सकेंगी। दस्तावेजों को ऑनलाइन रजिस्टर्ड कराने के लिए बेचने वाले और वसीका तस्दीक कराने वाले की फोटो रियल टाइम व ऑनलाइन पहले की तरह ही ली जाएगी। रजिस्ट्री दफ्तरों को सैनिटाइज करने का जिम्मा नगर निगम और नगर कौंसिल का होगा।
पठानकोट में जम्मू-कश्मीर के लोगों को लखनपुर बॉर्डर तक छोड़ने के लिए आई पंजाब रोडवेज की स्पेशल बस और प्रशासनिक अमला।

रोडवेज की सात स्पेशल बसों से जेएंडके जाने वाले 105 लोगों को प्रवेशद्वार लखनपुर तक छोड़ा

पठानकोटजिला प्रशासन की ओर से पंजाब रोडवेज की सात स्पेशल बसों से जेएंडके जाने वाले 105 लोगों को प्रवेशद्वार लखनपुर तक छोड़ा गया। इतना ही नहीं अगले एक-दो दिन में बाकी राज्यों के फंसे यात्रियों को बसों व ट्रेनों के जरिए उनके राज्य में भेजने का कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। पंजाब रोडवेज पठानकोट डिपो के सब इंस्पेक्टर कम नोडल अफसर जीवन वर्मा ने कहा कि एबी कॉलेज में फंसे 23, वालिया रिजार्ट से 23, सुजानपुर बिजली घर से 28, उपरला थड़ा से 7, कानवा थाना से 15 व नंगलभूर से 9 लोगों को बसों के जरिए एसडी कॉलेज लाया गया। एसडी कॉलेज में सभी की स्क्रीनिंग की गई।




लुधियाना में रेलवे स्टेशन से वापस भेज दिए गए उत्तर प्रदेश के गोंडा से ताल्लुक रखने वाले श्रमिक प्रशासन के खिलाफ नाराजगी प्रकट करते हुए।


f/national/news/punjab-coronavirus-latest-live-news-updates-jalandhar-patiala-ludhiana-pathankot-amritsar-127290900.html

Post a Comment

Previous Post Next Post