देश में दो महीने बाद घरेलू उड़ानें सोमवार से शुरू हो गईं। दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सुबह4 बजकर 45 मिनट पर पुणे के लिए सबसे पहली फ्लाइट रवाना हुई। वहीं, 7 बजकर 45 मिनट पर यहां अहमदाबाद से फ्लाइट पहुंचेगी। आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर आज से पूरे देश फ्लाइट सर्विस बहाल हो जाएगी।

कोरोना और लॉकडाउन की वजह से सरकार ने 25 मार्च से घरेलू यात्री उड़ानों को पूरी तरह बंद कर दिया था। अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 22 मार्च से ही बंद हैं। इस दौरान मालवाहक उड़ानें और स्पेशलफ्लाइट्स का ऑपरेशन ही जारी था।

आज 1050 फ्लाइट्स उड़ान भरेंगी
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने रविवार को बताया कि आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर 25 मई से देशभर में घरेलू उड़ानें शुरू हो जाएंगी। आंध्र में 26 मई और बंगाल में 28 मई से सीमित फ्लाइट्स को मंजूरी दी जाएगी। इससे पहले महाराष्ट्र और तमिलनाडु भी घरेलू उड़ानों के लिए मंजूरी दे चुके हैं। ये वह राज्य हैं, जो पहले घरेलू उड़ानें शुरू करने के पक्ष में नहीं थे। उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक, सोमवार को 1050 फ्लाइट्स उड़ान भरेंगी।

सभी राज्यों ने यात्रियों के लिए गाइंडलाइंस जारी कीं
घरेलू उड़ान सेवाएं शुरू होने से पहले सभी राज्यों ने यात्रियों के लिए सख्त स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) तय किया है। सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारैंटाइन में जाना होगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्री काफी खुश और अलर्ट दिखे। यहां से सोमवार सुबह पहली फ्लाइट 4 बजकर 45 पर उड़ी। पैसेंजर्स ने लॉकडाउन के नियमों का पालन किया।


from Dainik Bhaskar /national/news/domestic-flight-operations-resume-first-flight-from-delhi-to-pune-took-off-news-and-updates-127337810.html

Post a Comment

Previous Post Next Post