हरियाणा में लॉकडाउन फेज-3 का 5वां दिन है। लॉकडाउन में ढील के बाद प्रदेश में कामकाज धीरे-धीरे शुरू होने लगा है। हालांकि पूरी तरह काम पटरी पर लौटने में टाइम लगेगा। एक अच्छी खबर ये है कि गुड़गांव में मारूति के बाद अब दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटर कॉर्प ने वाहनों का निर्माण शुरू कर दिया है। इसी के साथ गुड़गांव और आसपास के क्षेत्रों में करीब 800 से अधिक औद्यौगिक संस्थानों ने लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए काम शुरू कर दिया है। वहीं मारुति कंपनी ने अपने कर्मचारियों को काम पर वापस लौटने को कहा है। इधर कोरोना के भय से अधिकांश कर्मचारी अपने घरों को वापस लौट चुके हैं। मजदूर भी घरों से बाहर निकलने को राजी नहीं हैं।

हरियाणा में मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 626
हरियाणा के 21वीं जिले में कोरोना ने दस्तक दे दी है। गुरुवार को महेंद्रगढ़ के नारनौल में राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) के दो जवानों में कोरोना की पुष्टि हुई। ये जवान दिल्ली से एक सप्ताह की छुट्टी के बाद यहां आए थे। इनमें से एक राजस्थान का रहने वाला है। स्वास्थ्य विभाग ने इन्हें क्वारैंटाइन कर दिया है। वहीं प्रदेश में कुल मरीजों का आंकड़ा 600 पार करते हुए 626 पहुंच गया है। गुरुवार को 31 नए मरीज आए। पानीपत में कोरोना से दूसरी जबकि प्रदेश में 9वीं मौत हुई।

हरियाणा में शराब के ठेके खुल गए हैं। इसके बाद शराब बनाने वाली कंपनियां भी शुरू हो गई है। करनाल के जिला उपायुक्त एक शराब कंपनी में जाकर निरीक्षण करते हुए।

पानीपत के झट्टीपुर गांव का रहने वाला है मृतक, टीबी और खांसी भी थी
पानीपत में कोरोना की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 2 पहुंच गया है। समालखा के झट्‌टीपुर के 28 साल के युवक की 6 मई को मौत हो गई थी। गुरुवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। बिहार के सिवान का रहने वाले युवक को टीबी था। कोरोना से यह लगातार दूसरी मौत है। मंगलवार को दीनानाथ कॉलोनी में 24 साल की युवक की मौत हो गई थी। उसकी रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव निकली थी।

हरियाणा में मौत का आंकड़ा 9 पहुंचा
हरियाणा में अब तक संक्रमण से कुल 9 लोगों की मौत हो चुकी है। पहली मौत 2 अप्रैल को अम्बाला के 67 वर्षीय बुजुर्ग की हुई थी। जिन्होंने चंडीगढ़ पीजीआई में दम तोड़ा था। इसके बाद दूसरी मौत 3 अप्रैल को हुई थी जब रोहतक की कोरोना पॉजिटिव महिला ने दिल्ली में दम तोड़ा था। तीसरी मौत 5 अप्रैल को करनाल के बुजुर्ग की हुई थी। उनकी मौत चंडीगढ़ पीजीआई में हुई थी। चौथी मौत 28 अप्रैल को फरीदाबाद में हुई थी। यहां 68 वर्षीय बुजुर्ग ने ईएसआई अस्पताल में दम तोड़ दिया था। पांचवीं मौत 2 मई को हुई। जब 63 वर्षीय कोरोना पीड़ित एक महिला ने चंडीगढ़ पीजीआई में दम तोड़ दिया था। छठी मौत 3 मई रात को रोहतक पीजीआई में हुई। यहां गुरुग्राम के सेक्टर-18 के रहने वाले 45 वर्षीय व्यक्ति की रोहतक पीजीआई में दम तोड़ा। 7वीं मौत 4 मई को फरीदाबाद में हुई थी। 8वीं मौत भी 4 मई को पानीपत में एक युवक की हुई थी लेकिन उसकी कोरोना होने की पुष्टि 6 मई को हुई। 8वीं मौत 6 मई को पानीपत के झट्टीपुर गांव में एक 28 वर्षीय युवक की हुई, जिसे टीबी, खांसी और बुखार भी था। उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।

हरियाणा में 626 पहुंचा पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा

  • हरियाणा में अब तक गुड़गांव में 117, फरीदाबाद में 84, सोनीपत में 84, झज्जर में 73, नूंह में 59, अम्बाला में 41, पलवल में 36, पानीपत में 34, पंचकूला में 18, जींद में 14, करनाल में 14, यमुनानगर में 8, सिरसा में 6, फतेहाबाद में 6, हिसार, रोहतक में 4-4, भिवानी में 3. महेंद्रगढ़, कुरुक्षेत्र और कैथल में 2-2, चरखी दादरी में एक पॉजिटिव मिला। इसके अलावा, मेदांता अस्पताल गुड़गांव में 14 इटली के नागरिकों को भी भर्ती करवाया गया था, जिन्हें हरियाणा ने अपनी सूची में जोड़ा है।
  • प्रदेश में अब कुल 260 मरीज ठीक हो गए हैं। नूंह में 53, गुड़गांव में 51, फरीदाबाद में 43, पलवल 32, पंचकूला में 17, अम्बाला में 11, करनाल और पानीपत में 5-5, सिरसा और सोनीपत में 4-4, यमुनानगर, भिवानी और हिसार में 3-3, कैथल, कुरुक्षेत्र, रोहतक में 2-2, चरखी दादरी, फतेहाबाद 1-1 मरीज ठीक होने पर घर भेजा गया। 14 मरीज इटली के भी ठीक हुए हैं। इनके समेत कुल आंकड़ा 241 हो जाता है।



Post a Comment

Previous Post Next Post