रविवार को राज्य में बीते 24 घंटों में 2,608 नए मामले सामने आए, जबकि 60 मरीजों की कोरोना से मौत भी हई है। राज्य में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 47,190 हो गई और मरने वालों का आंकड़ा 1,577 पर पहुंच गया। वहीं पूरे राज्य में इस महामारी से ठीक होने वालों की संख्या 13,404 के करीब पहुंच गई है। शनिवार को 821 मरीज ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए।

कोरोना की वजह से मुंबई में 40, पुणे में 14, सोलापुर में 2 और वसई विरार, ठाणे, नांदेड और सातारा में 1-1 मरीज की मौत हुई है। रोग की वजह से राज्य में अब तक कुल 1,577 मौतें हो चुकी हैं। मरने वाले 60 मरीजों में से 41 पुरुष और 19 महिलाएं हैं। इनमें से 29 मरीजों की आयु 60 वर्ष से अधिक थी, 24 की उम्र 40 से 59 वर्ष के बीच और 7 मरीजों की उम्र 40 वर्ष से कम थी। 36 मरीजों को पहले से अन्य रोग थे। जांच के बाद राज्य में 4,85,623 लोगों को घरों में और 33,545 लोगों को अन्य स्थानों पर क्वारंटीन में रखा गया है।

मुंबई के सीएसटी स्टेशन के बाहर सोशल डिस्टेंस से बैठे कुछ प्रवासी मजदूर अपनी ट्रेन की प्रतीक्षा करते हुए।

मुंबई से विमान सेवा फिर शुरू होने को लेकर असमंजस की स्थिति

25 मई से शुरू होने वाली घरेलू उड़ानों को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। महाराष्ट्र सरकार के अधिकारियों का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान हवाई सेवाओं को प्रतिबंधित किए जाने वाले आदेश में अब तक कोई संशोधन नहीं किया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने 19 मई को कोरोना वायरस लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का आदेश जारी किया था जिसके हिसाब से राज्य में यात्रियों की सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रा तब तक प्रतिबंधित रहेगी।

दूसरी तरफ, मुंबई एयरपोर्ट कमर्शियल विमान सेवा शुरू करने को लेकर पूरी तरह दे तैयार है। उनकी ओर से बताया गया है कि अभी तक राज्य सरकार की ओर से कोई निर्देश नहीं मिले हैं। आधिकारिक निर्देशों के बाद विमानों का परिचालन शुरू करने के लिए मुंबई एयरपोर्ट पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

महाराष्ट्र ने केंद्र को बताया कारण
यह भी कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र ने शनिवार को केंद्र सरकार को इसके पीछे मुंबई और पुणे जैसे शहरों के रेड जोन में होने की वजह बताई। राज्य सरकार ने कहा कि दोनों ही अहम शहर रेड जोन में हैं और इसलिए इन शहरों में ट्रैफिक और लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह से पाबंदी है। ऐसे में अभी विमान सेवा शुरू नहीं की जा सकती है।


मुंबई की एक सड़क पर बैठे कुछ प्रवासी मजदूर। ये सभी राज्य के अलग-अलग हिस्सों में जाने के लिए तैयार हैं।

विदेशों से मुंबई लौटे 2423 भारतीय

वंदे भारत अभियान के अंतर्गत 22 मई तक 17 विमानों द्वारा 2423 भारतीय नागरिक मुंबई आ चुके हैं। इसमें 906 यात्री मुंबई, 1139 महाराष्ट्र के अन्य भागों व दूसरे राज्यों के 378 नागरिक शामिल हैं। 7 जून तक अन्य 13 विमानों द्वारा जकार्ता, जोहान्सबर्ग, लंदन, मनीला, टोकियो, कोलंबो , मॉरिसस, नैरोबी आदि देशों में फंसे भारतीय मुंबई आएंगे। यहां 43 होटल में विदेश से आए 1128 नागरिकों को क्वारंटीन किया गया है।

छोटे कारोबारियों के लिए जल्द आर्थिक पैकेज
महाराष्ट्र सरकार छोटे कारोबारों एवं शिल्पियों की मदद के लिए शीघ्र ही एक पैकेज की घोषणा करेगी। ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रीफ ने यह बात कही। मुश्रीफ ने कहा, "मंत्रीगण मांग करते आ रहे हैं कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एवं उपमुख्यमंत्री ‘बारा बलुतेदार’ के लिए पैकेज की घोषणा करें।" बारा बलुतेदार शिल्पियों समेत ग्राम्य अर्थव्यवस्था के विभिन्न घटकों के लिए मूल रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। इससे छोटे व्यापारियों, रिक्शा ड्राइवरों, फल विक्रेताओं और अन्य को मदद मिलेगी जो अपने कामधंधे नहीं कर पा रहे हैं।


मुंबई के भीड़भाड़ वाले धारावी इलाके में तैनात सीआरपीएफ का एक जवान। मुंबई पुलिस को आराम देने के लिए सेंट्रल फोर्स को यहां बुलाया गया है।

कोरोना वायरस से 18 पुलिसकर्मियों की हुई मौत

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से अब तक एक अधिकारी समेत कम से कम 18 पुलिस कर्मियों की मौत हो चुकी है। राज्य में लॉकडाउन का पालन कराने में जुटी महाराष्ट्र पुलिस गंभीर रूप से इस महामारी की चपेट में है। अभी तक विभाग के 174 अधिकारियों और 1,497 अन्य कर्मचारियों समेत 1,671 कर्मी संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। अभी तक कोरोनावायरस से ग्रसित कम से कम 42 पुलिस अधिकारी और 499 कांस्टेबल उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं।

देश का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर तैयार हुआ

देश का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर (सीसीसी 2) गोरेगांव के नेस्को ग्राउंड में बनकर तैयार हो गया है। फिलहाल शहर के सभी कोविड अस्पतालों में कोरोना मरीजों को बेड नहीं मिल पा रहे हैं। 1240 बेड के इस ऑक्सीजनयुक्त कोविड सेंटर में एक सामान्य हॉस्पिटल की तरह लगभग सभी सुविधाएं मिलेंगी। 26 मई से इस हॉस्पिटल में मरीजों का ऐडमिशन शुरू करने की तैयारी है। इससे पहले 18 मई को एमएमआरडीए द्वारा तैयार किया गया 1026 बेड का कोरोना हॉस्पिटल बीएमसी को मिल चुका है।

मुंबई के दहिसर चेक नाके पर अपने परिवार के साथ बस का इंतजार कर रहे कुछ प्रवासी मजदूर। स्टेट ने राज्य के भीतर मंजूरी के बाद प्रवासियों को आने-जाने की अनुमति दी है।

आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर होगी कार्रवाई

राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने चेतावनी दी है कि सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर सायबर क्राइम सेल कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा, 'कोई भी मेसेज फॉरवर्ड करने से पहले उसकी पुष्टि करना जरूरी है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
मुंबई के बांद्रा इलाके में एक चेक नाके पर मास्क लगाकर जाते कुछ प्रवासी मजदूर। तीन दिन से इस इलाके में भारी संख्या में सेंट्रल फोर्स लगाई गई है।


from Dainik Bhaskar /national/news/maharashtra-coronavirus-live-updates-latest-news-cases-rise-in-mumbai-pune-nashik-thane-aurangabad-solapur-amravati-127334992.html

Post a Comment

Previous Post Next Post