प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 11 बजे इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) के एनुअल प्लेनरी सेशन में बोलेंगे। मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। 10 दिन में ये दूसरा मौका होगा जब मोदी इंडस्ट्री के लोगों से जुड़ेंगे। इससे पहले उन्होंने 2 जून को कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के एनुअल सेशन में इकोनॉमी पर बात की थी।

2019-20 में जीडीपी ग्रोथ 4.2%, 11 साल में सबसे कम
उद्योग संगठनों के कार्यक्रमों में मोदी का शामिल होना इसलिए भी अहम है, क्योंकि कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से देश की इकोनॉमिक ग्रोथ रुक गई है। जनवरी-मार्च में जीडीपी ग्रोथ घटकर 3.1% रह गई। पूरे फाइनेंशियल ईयर (2019-20) में ग्रोथ सिर्फ 4.2% रही, ये 11 साल में सबसे कम है।

मोदी को इकोनॉमिक ग्रोथ लौटने का भरोसा
मोदी ने कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के प्रोग्राम में कहा था कि ग्रोथ जरूर लौटेगी और अनलॉक-1 के साथ इसकी शुरूआत हो गई है। सरकार को किसानों, छोटे-मध्यम उद्योगों और इंडस्ट्री लीडर पर भरोसा है। कोरोना के खिलाफ इकोनॉमी को फिर से मजबूत करने पर फोकस किया जा रहा है।

'दुनिया को भारत से उम्मीदें, इंडस्ट्री को फायदा उठाना चाहिए'
मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान पर भी जोर दिया था। उन्होंने कहा था कि देश के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में अब मेड इन इंडिया, मेड फॉर वर्ल्ड की जरूरत है। लोकल मैन्युफैक्चरिंग बढ़ानी होगी। दुनिया एक भरोसेमंद पार्टनर की तलाश में है और भारत को लेकर भरोसा बढ़ा है। इंडस्ट्री को इसका फायदा उठाना चाहिए।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
इकोनॉमी को कोरोना के असर से बचाने के लिए सरकार ने पिछले महीने 20 लाख करोड़ रुपए के आत्मनिर्भर भारत पैकेज का ऐलान किया था। (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar /national/news/pm-modi-to-address-95th-annual-plenary-session-of-indian-chamber-of-commerce-today-127398071.html

Post a Comment

Previous Post Next Post