अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का परिवार सरकारी सुविधाओं का जमकर इस्तेमाल कर रहा है। यहां तक कि वे लगातार तीन साल से साल भर में एक हजार से ज्यादा यात्राएं कर रहे हैं। ट्रम्प का परिवार एक साल में ओबामा के परिवार की तुलना में 12 गुना ज्यादा यात्राएं कर रहा है।

चौंकाने वाली बात यह है कि ओबामा के परिवार ने 7 साल में जितनी यात्राएं नहीं कीं, उससे ज्यादा यात्राएं ट्रम्प के परिवार ने एक साल में कर लीं। इसका खुलासा ट्रेजरी विभाग द्वाराजारी किए बजट दस्तावेज के विश्लेषण से हुआ है। सिटीजन फॉर रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड एथिक्स इन वॉशिंगटन (सीआरईडब्ल्यू- क्रू) नाम की एजेंसी ने इन दस्तावेजों का विश्लेषण किया है।

मंगोलिया में ट्रम्प के परिवार ने शिकार पर 57 लाख रुपए खर्च किए

इसके मुताबिक इन यात्राओं से लेकर सुरक्षा तक पर करोड़ों रुपए खर्च हुए हैं, जिनके आंकड़े सामने नहीं आए हैं, लेकिन इस यात्रा में साथ रहे एक अधिकारी के मुताबिक, मंगोलिया में ट्रम्प परिवार शिकार पर गया था और एक लुप्तप्राय भेड़ का शिकार किया था। इसके लिए मंगोलिया के राष्ट्रपति से विशेष अनुमति ली गई थी। इस पर करीब 57 लाख रुपए खर्च हुए थे।

2017 में सीक्रेट सर्विस ने सुरक्षा का बजट बढ़ाने की मांग की थी

ट्रम्प परिवार की ज्यादा यात्राओं को इस तथ्य से समझा जा सकता है कि उनके बेटे एरिक और डॉन जूनियर ने इनका इस्तेमाल अपने कारोबार को बढ़ावा देने के लिए किया है। सीक्रेट सर्विस ने 2020-21 के बजट अनुरोध में ऐसे कुछ खर्चों को स्पष्ट करने की मांग की है, जिनमें बड़े बजट की जरूरत होती है। 2017 में ट्रम्प परिवार की सुरक्षा के लिए 204 करोड़ का बजट रखा गया था, लेकिन सीक्रेट सर्विस ने इसे कम बताते हुए 456 करोड़ रुपए की मांग की थी।

ट्रम्प के बेटे सालभर में करोड़ों डॉलर कमा रहे हैंः रिपोर्ट

रिपोर्ट में कहा गया है कि बेशक ट्रम्प परिवार सीक्रेट सर्विस की सुरक्षा का हकदार है, लेकिन पूर्व राष्ट्रपतियों की तुलना में इनका 10 गुना से ज्यादा इस्तेमाल और खर्च से करदाताओं और सरकारी बजट पर बोझ पड़ रहा है। जबकि पूर्व राष्ट्रपतियों ने पद पर रहने के दौरान खुद को अपने दूसरे काम और संपत्तियों से अलग कर लिया था, लेकिन ट्रम्प ने ऐसा नहीं किया और अपने बेटों को अंतरराष्ट्रीय कारोबार का प्रबंध करने के लिए नियुक्त किया, जो ट्रम्प के नाम पर साल भर में करोड़ों डॉलर कमा रहे हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के परिवार ने 2010 से 2016 तक सात साल में 933 यात्राएं कीं, जबकि ट्रम्प का परिवार 2017 से अब तक हर साल 1300 से ज्यादा यात्राएं कर रहा है। तीन साल में ये 4560 यात्राएं कर चुके हैं। -फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2B16pqU

Post a Comment

Previous Post Next Post