फुटबॉल वर्चुअल दुनिया से बाहर निकलकर अब मैदान पर लौट रहा है। यूरोप की टॉप-5 फुटबॉल लीग में शामिल ला लिगा तीन महीने बाद वापसी कर रही है। यह स्पेनिश लीग 11 मार्च से स्थगित थी। स्पेन में 4 मई को लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद सभी क्लबों ने अपने खिलाड़ियों को मैदान पर वापस लाने के लिए काम करना शुरू कर दिया था।

लीग इकोनॉमी के साथ-साथ खिलाड़ियों की सुरक्षा को भी ध्यान में रख रही थी। इसलिए खिलाड़ी मई की शुरुआत में ही मैदान पर लौट आए। स्पेन में फुटबॉल पहला खेल बना, जिसके मुकाबले शुरू हो रहे हैं। यहां फुटबॉल के अलावा किसी और खेल की वापसी की बात ही नहीं हो रही है।

फुटबॉल से देश को 4.1 बिलियन यूरो का टैक्स मिलता है

वजह, फुटबॉल इंडस्ट्री का टर्नओवर स्पेन की जीडीपी का 1.37% है। यह एक लाख 85 हजार जॉब पैदा करती है। इस इंडस्ट्री से देश को 4.1 बिलियन यूरो (करीब 35 हजार 225 करोड़ रु.) का टैक्स मिलता है।

ला लिगा को 38 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का फायदा हुआ
स्पेनिश फुटबॉल लीग (ला लिगा) रेवेन्यू के मामले में यूरोप की दूसरी सबसे बड़ी लीग है। यह दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा वैल्यूएबल फुटबॉल लीग है। ला लिगा को पिछले सीजन में 4479 मिलियन यूरो (करीब 38363 करोड़ रुपए) का फायदा हुआ था।

लॉकडाउन की शुरुआत में हुए कैलकुलेशन के अनुसार, अगर फर्स्ट और सेकंड डिविजन के मैच कैंसिल होते तो स्पेनिश फुटबॉल को 678.4 मिलियन यूरो (करीब 5800 करोड़ रुपए) का नुकसान होता। इसमें टीवी राइट्स से 549 मिलियन यूरो (4700 करोड़ रु.), सब्सक्रिप्शन से 88 मिलियन यूरो (754 करोड़ रु.) और टिकट विंडो से 41.4 मिलियन यूरो (355 करोड़ रु.) का नुकसान होने की आशंका रहती।

अब हमें मैच का इंतजार: गेरार्ड पिक

इसी वजह से स्पेन में सभी फुटबॉल लीग को बचाने की कोशिश कर रहे थे। बार्सिलोना के डिफेंडर गेरार्ड पिक ने मैदान पर वापसी को लेकर कहा, ‘अब हमें मैच का इंतजार है। फैंस की एंट्री बैन है। हम बिना फैंस के खेलना पसंद नहीं कर रहे। लेकिन हमारे पास कोई विकल्प नहीं है।’

बास्केटबॉल-टेनिस एसोसिएशन नियम ही बना रहा

स्पेन में एक ओर जहां फुटबॉल के मुकाबले शुरू हो रहे हैं। अन्य खेलों की वापसी को लेकर सभी कुछ शुरुआती दौर में ही है। सरकार अभी भी रिसर्च कर रही है। रॉयल स्पेनिश फेडरेशन ऑफ टेनिस ने क्लब खोलने की घोषणा कर दी है। लेकिन खिलाड़ियों को 18 पॉइंट वाले प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है।

बास्केटबॉल शुरू होने में अभी थोड़ा वक्त

स्पेन के बास्केटबॉल खिलाड़ी मैदान पर वापसी करने के लिए आदेश का इंतजार कर रहे हैं। स्पेनिश बास्केटबॉल ट्रेनर्स एसोसिएशन और स्पेनिश बास्केटबॉल मेडिसियंस एसोसिएशन वापसी के लिए प्रोटोकॉल बनाने पर काम कर रही है।

स्पेन के मशहूर अभिनेता एंटोनियो बेंडेरस कहते हैं, ‘मैं अचंभित हूं कि फुटबॉल खिलाड़ी मैदान पर लौट रहे हैं। खिलाड़ियों ने एक महीने पहले से प्रोटोकॉल के साथ ट्रेनिंग करना शुरू कर दिया है। आयोजक उनकी सुरक्षा का खास ध्यान रख रहे हैं। लेकिन हम एक्टर्स को अभी भी नहीं पता कि कब स्टेज पर लौटेंगे। हम अनिश्चितता में ही हैं।’

कैटेलोनिया की अमेरिकन फुटबॉल टीम के खिलाड़ी लौटे नहीं हैं

कैटेलोनिया की अमेरिकन फुटबॉल टीम बेडेलोना ड्रेक्स के असिस्टेंट कोच जेवियर गोंजालो कहते हैं, ‘खिलाड़ी मैदान से दूर हैं। उन्हें ये भी नहीं पता कि टूर्नामेंट शुरू होगा या नहीं। हम भी ट्रेनिंग शुरू नहीं कर सकते। कई देशों के खिलाड़ी यहां खेलने आते हैं। लॉकडाउन के पहले ही दिन सभी अपने देश लौट गए थे।

अभी हमें पता भी नहीं है कि इस साल लिगा नेशनल डि फुटबॉल अमेरिकानो शुरू होगा या नहीं। खिलाड़ी मैदान पर उतर पाएंगे या नहीं। खेल वापस आने के बाद क्या बदलाव होंगे, ये भी कोई नहीं जानता। इसलिए खिलाड़ी भी अभी वापस नहीं लौटे हैं।’



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
रियाल मैड्रिड के खिलाड़ी ट्रेनिंग करते हुए। रियाल लीग में दूसरे नंबर पर है। 


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2UvkcNt

Post a Comment

Previous Post Next Post