एक्सपर्टकहते हैं किजब भीतनाव महसूस करें तो बस जैसा मन चाहे वैसाडांस कीजिए और यहीकहना है चीन के डांसिंग किसान दम्पति 45 साल की पेंग शियोयिंग और 49 के फेन डेडुओका जो डांस करके दूसरों कीजिंदगी में जिंदादिली भर रहे हैं।

चीन के झेजियांग प्रांत में रहने वालेये पति-पत्नीकोरोना महामारी के दौर में लोगों के चेहरे परमुस्कान ला रहे हैं। इनका ये एक्सरसाइज जैसा डांस सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।ये टिकटॉक स्टार बन चुके हैं औरइनके करीब 30 लाख से ज्यादा फॉलोअर बन चुकेहैं।

फेन कहते हैं कि 18 साल पहले मेरा एक्सीडेंट हुआ, फिरजूतों काबिजनेस चल नहीं पाया और मैं डिप्रेशन में चला गया। डांस के कारण ही मैं उन सब मुश्किलों से उबर पाया, यह मेरे लिए एक थैरेपी जैसा है। अब मैं चाहता हूं ऐसा और किसी के साथ न हो। इसलिए महामारी के इस दौर में भी लोगों को हंसानेऔर उनका डिप्रेशन दूर करने के लिए रोज डांस करता हूं।

पत्नी ने दिया था डांस का आइडिया:फेन अपनी पत्नी पेंग के साथ मेयो टाउन में मक्के की खेती करते हैं। वे कहते हैं कि डांस से टेंशन दूर करने का आइडिया 18 साल पहले आया था, जब हम सारी उम्मीदें खोचुके थे। उस दौरान यून्नान प्रांत में बिगड़े हालात में हमारा जूतों काकारोबार खत्म हो गया तो, जो कुछ बचा था हम उसे समेटकर अपने गांव लौट आए ताकि एक नई शुरुआत कर सकें। हम खुशकिस्मत थे कि ऐसा कर सके और अब चाहते हैं कि दूसरों के साथ भी अपने अनुभव बांटें।
डांस का आइडिया पत्नी पेंग का था: पतिफेन कहते हैं, शुरुआत में मेरे लिए डांस करना आसान नहीं था। सायकोलॉजिकल स्ट्रेस डिसऑर्डर के कारण हर समय भ्रमित सा महसूस करता था।फिर हमने अपने गांव मेयो टाउन में मक्के की खेती शुरू की। डांस का आइडिया पत्नी पेंग ने दिया था क्योंकि उसे स्कवेयर डांस काफी पसंद था। डांस करने लगे तो डिप्रेशन तेजी से घटना शुरू हुआ और फिर एक दिन ऐसा भी आया जब लगा कि हम दोनों से ज्यादा खुश कोई और नहीं है।
पति की एक्सरसाइज की जरूरत को डांस से पूरा किया:पत्नी पेंग बीती बातों को अभी तक भूल नहीं पाई है। वे कहती हैं- वो बेहद बुरा समय था, शरीर और मन दोनों पर एक अलग ही तरह का तनाव हावी था। बिजनेस को संभालने के साथ पति और बच्चों की भी देखभाल करनी थी। डॉक्टर का कहना था कि आपके पति को एक्सरसाइज की बेहद जरूरत है। तभी अचानक से ऐसे डांस का आइडिया आया, जिसमें हाथ-पैरों की मूवमेंट एक्सरसाइज जैसी थी। हमने इसे करना शुरू किया और फिर ये एक तरह से दवा बन गया।
दिन में खेती, शाम को डांस:फेन बताते हैं कि हम डांस को समझदारी के साथ मजे लेकर करते हैं। इसके लिए बाकायदा हम लोग स्टेप तैयार करते हैं। दिनभर खेती के बाद शाम को हमारा पूरा परिवार मिलकर डांस करता है। वे कहते हैं कि हम जब भी दुखी होते हैं तो डांस करते हैं, ये हमारे मन को हल्का करता है। हमारे लिए थेरैपी का भी काम करता है। हमारी सारी थकान और तकलीफें दूर हो जाती है और अब तो गांव के दूसरे लोग भी हमारा साथ देने लगे है।
खूब पसंद किए जा रहे इनके यूनिक डांस स्टेप:महामारी के समय फेन और पेंग ने अपने वीडियो टिकटॉक और लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर शेयर करना शुरू किए। देखते ही देखते इनके कई वीडियो खूब वायरल हुए और अब लोगों को ये अनोखे डांस स्टेप काफी पसंद आ रहे हैं। इनके वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, इनका डांस कितना खूबसूरत है क्योंकि इसमें दिखावा नहीं है। यह चेहरे पर मुस्कान लाता है और डांस करने वाले भी कितने सकारात्मक हैं।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Dance with Zhejiang couple lifts spirits of millions Couple Shares Choreographed Dances with Followers on Video Sharing Platform Tik Tok


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XSgqj1

Post a Comment

Previous Post Next Post