अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने गढ़ ओकलाहोमा से चुनाव प्रचार अभियान शुरू कर दिया है। इस पहली रैली में ट्रम्प ने चीन को चुनावी मुद्दा बनाया। उन्होंने कहा कि कोरोना की बीमारी को 19 नाम दिए जा सकते हैं। हम इसे कुंग फ्लू कह सकते हैं। दरअसल, ‘कुंग फ्लू’ शब्द चीनी मार्शल आर्ट ‘कुंग फू’ से मिलता जुलता है।

ट्रम्प ने प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बिडेन कट्टरपंथी लेफ्ट खेमे की असहाय कठपुतली हैं। यह खेमा हमें रोकने के लिए हर दिन हिंसा, उत्पात और लूटपाट कर रहा है। दंगाइयों को धन दे रहा है। स्मारकों, प्रतिमाओं को उखाड़ कर हमारा इतिहास नष्ट करना चाहता है। यह हर उस व्यक्ति को दंडित करना चाहता है, जो उसकी मांगों से सहमत नहीं है।

स्टेडियम लाइव: 100 मिनट का भाषण, समर्थकों ने तोड़ी डिस्टेंसिंग

ट्रम्प ने ओकलाहोमा के टुलसा शहर स्थित इंडोर स्टेडियम में करीब 100 मिनट भाषण दिया। स्टेडियम में ज्यादातर लोगों ने मास्क नहीं पहना था। वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं कर रहे थे। एहतियात के तौर पर पुलिस ने स्टेडियम में घुसने से पहले लोगों का तापमान मापा।

रैली से पहले ट्रम्प के अभियान से जुड़े 6 लोग कोरोना संक्रमित मिले। रैली में एक युवक बेहोश हो गया। ट्रम्प ने भाषण रोककर डॉक्टर बुलाने को कहा। स्टेडियम के बाहर प्रदर्शन कर रहे एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार किया। उसकी टी-शर्ट पर लिखा था, ‘आई कांट ब्रीद।’ ये शब्द दुनियाभर में रंगभेद विरोधी प्रदर्शनों के प्रतीक बन चुके हैं।

विवाद: ट्रम्प ने अपने वकीलों की जांच कर रहे फेडरल प्रॉसिक्यूटर को हटाया
ट्रम्प ने मैनहटन के फेडरल प्रॉसिक्यूटर जॉफ्री बरमन को बर्खास्त कर दिया है। इस कदम से देश के प्रमुख कानून प्रवर्तन अधिकारी और अटॉर्नी जनरल विलिमय बर के बीच तनाव बढ़ गया है। ट्रम्प के सहयोगियों से जुड़ी जांचें बरमन की टीम ही कर रही थीं। इनमें ट्रम्प के निजी वकील रूडी गियुलियानी और माइकल कोहेन शामिल हैं।

रूडी और कोहेन की बिजनस डीलिंग संबंधित जांच की जा रही है। कोहेन ट्रम्प के पिछली बार के चुनाव प्रचार अभियान को लेकर संसद से झूठ बोलने के दोष में तीन साल की सजा पा चुके हैं। कोहेन का कहना था कि ट्रम्प के कहने पर ही उन्होंने कई लोगों को धन दिया था।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि बिडेन कट्टरपंथी लेफ्ट खेमे की असहाय कठपुतली हैं। यह खेमा हमें रोकने के लिए हर दिन हिंसा, उत्पात और लूटपाट कर रहा है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hL3ZO2

Post a Comment

Previous Post Next Post