अमेरिका में कोरोना की दूसरी लहर उठ रही है। इसके गहरे संकेत 4 राज्यों एरिजोना, टेक्सास, फ्लोरिडा और कैलिफोर्निया में दिखाई दे रहे हैं। जॉन्स हॉपकिंस सेंटर, पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन समेत कम से कम 5 संस्थाओं के रिसर्चर्स ने अपने अध्ययन में यह दावा किया है। टेक्सास, फ्लोरिडा और कैलिफोर्निया टॉप 10 संक्रमित राज्यों में शामिल हैं।

जॉन्स हॉपकिंस सेंटर के रिसर्चर एरिक टोनर ने कहा कि कोरोना की नई लहर अभी छोटी और दूर दिखाई दे रही है, लेकिन यह अमेरिका के कुछ हिस्सों में उभर रही है। हालांकि, यह कहना जल्दबाजी होगी कि संक्रमण के मामले अनलॉक और रंगभेद के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों में उमड़ी भारी भीड़ के कारण बढ़े हैं।

ऐसा इसलिए कह सकते हैं क्योंकि जॉर्जिया में हेयर सैलून, टैटू पार्लर, जिम डेढ़ महीने पहले खुल गए थे, लेकिन वहां मामलों में गिरावट आई है। पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन के जैव सांख्यिकी विभाग के निदेशक जेफरी मॉरिस का कहना है कि अब ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

एफडीए कमिश्नर स्टीफन हान ने कहा कि वे अनलॉक और बढ़ते मामलों के संबंधों का अध्ययन कर रहे हैं, क्योंकि एक हफ्ते में कहीं मामले अचानक बढ़े हैं तो कहीं मामले मिले ही नहीं। अमेरिका में अब तक 20,66,611 मामले आए हैं। जबकि 1,15,140 मौतें हुई हैं। उधर, हार्वर्ड में ग्लोबल हेल्थ इंस्टीट्यूट के प्रमुख आशीष झा ने कहा है कि अमेरिका में कोरोना से मौतों का आंकड़ा सितंबर तक दो लाख के पार पहुंच सकता है।

वे प्रमुख राज्य जहां से उभर रहा खतरा, इनमें से 3 टॉप 10 प्रभावित में

टेक्सास: एक दिन में सबसे ज्यादा 2504 नए मामले सामने आए
टेक्सास में कोरोना के 2,504 नए मामले आए हैं। यह यहां एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है। लोग राज्य में अनलॉक करने के लिए गवर्नर ग्रेग अबॉट की आलोचना कर रहे हैं। राज्य में अब तक 81,434 केस आए हैंजबकि 1,920 मौतें हुई हैं।

फ्लोरिडा: अनलॉक के बाद एक हफ्ते में 8553 केस
अनलॉक के बाद फ्लोरिडा में एक हफ्ते में 8,553 केस आए हैं। यह अभी तक का एक हफ्ते का सबसे बड़ा आंकड़ा है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि ज्यादा टेस्ट के कारण केस बढ़े हैं। राज्य में अब तक 67,371 केस आए हैं। 2,803 मौतें हुई हैं।

कैलिफोर्निया: अकेले लॉस एंजिल्स में राज्य के 50% नए केस
कैलिफोर्निया में मार्च के अंत में स्टे एट होम लगा था। पिछले एक हफ्ते में यहां के लॉस एंजेलिस में ही राज्य के 50% यानी 8562 नए केस मिले हैं। जबकि सैन फ्रांसिस्को में 3 दिन में एक भी केस नहीं आया है।

एरिजोना: 24 घंटे में सबसे ज्यादा 1556 नए केस भी आए
एरिजोना में 2 हफ्ते में मामले अचानक बढ़े हैं। यहां 24 घंटे में सबसे ज्यादा 1,556 नए केस आए हैं। इसलिए अस्पताल इमरजेंसी प्लान बना रहे हैं। राज्य में 29,852 मामले आए हैं। 1,095 मौतें हुई हैं।

अध्ययन में दावा: कोरोना की बहुत जल्दी जांच से आ सकते हैं गलत नतीजे
कोरोना की बहुत जल्दी जांच से गलत नतीजे आ सकते हैं। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में यह दावा किया है। इसके मुताबिक वायरस की जांच लक्षण दिखने के 3 दिन बाद करना बेहतर होता है। शोधकर्ताओं ने मरीजों की लार के 1,330 सैंपल लेकर विश्लेषण किया। टीम की सदस्य लॉरेन कुसिर्का ने कहा कि लक्षण होना या न होना संक्रमित होने की गारंटी नहीं है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
यह फोटो फ्लोरिडा के मियामी बीच की है। राज्य में अनलॉक के बाद यहां पर्यटक बढ़ते जा रहे हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2AZvuCI

Post a Comment

Previous Post Next Post