प्रदेश में राज्यसभा की तीन रिक्त सीटों के लिए आज सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक (सात घंटे) मतदान होगा। पांच बजे से मतगणना शुरू होगी और देर शाम तक नतीजे घोषित हो जाएंगे। मतदान में कुल 206 विधायक हिस्सा लेंगे। विधानसभा में विधायकों और उम्मीदवारों के अलावा किसी अन्य के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया है। मतदान करने आने वाले विधायकों की गेट पर थर्मल सक्रीनिंग की जाएगी। शरीर का तापमान सामान्य होने के बाद ही परिसर में प्रवेश दिया जाएगा। भाजपा की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सौलंकी मैदान में हैं। वहीं कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया मैदान में हैं। दोनों दलों के विधायकों की संख्या को देखते हुए दो सीट पर भाजपा और एक सीट कांग्रेस के खाते में जाना तय है।

पहली बार विधानसभा परिसर के सेंट्रल हॉल में मतदान होगा। हर विधायक को स्वास्थ्य की जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसके लिए तीन जगह स्वास्थ्य विभाग का दल तैनात रहेगा। कोरोना पॉजिटिव कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी पीपीई किट में मतदान के लिए सबसे अंत में आएंगे। इनका मतपत्र भी अलग लिफाफे में रखा जाएगा और सबसे अंत में इसे गिनती में शामिल किया जाएगा। विधानसभा में ज्यादा विधायकों के एक साथ उन्हें प्रतीक्षाकक्ष में बैठाया जाएगा। यहां एक बार फिर मतदान से पहले डॉक्टर विधायकों की सक्रीनिंग करेंगे। विधायकों से उनके स्वास्थ्य के बारे में लिखित में जानकारी ली जाएगी। गुरुवार शाम को सेंट्रल हाल(जहां मतदान होना) को सैनिटाइज कराने के बाद शुक्रवार सुबह एक बार फिर से सैनिटाइज कराया गया है।

मतगणना प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी होगी

विधानसभा में कोरोना संक्रमण को देखते हुए शारीरिक दूरी के साथ सभी सुरक्षा के उपाय अपनाए जाएंगे। मतदान के लिए विधायकों का प्रवेश एक नंबर द्वार (मंत्रालय की ओर) और वापसी तीन नंबर द्वार से होगी। सांची द्वार से प्रवेश करते हुए विधायक सेंट्रल हॉल में बनाए गए मतदान केंद्र में पहुंचेंगे। यहां कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवार, उनके अधिकृत अभिकर्ता और दल के प्रतिनिधियों के बैठने का अलग से इंतजाम किया गया है। एक-एक विधायक मतदान केंद्र में आएंगे और मतपत्र में वरीयता अंकित कर मतपत्र मतपेटी में डालेंगे। मतदान और मतगणना प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी कराई जाएगी और इसे चुनाव आयोग भेजा जाएगा।

भाजपा विधायक दल की बैठक

केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी के साथ गुरुवार को हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में पार्टी के 106 विधायकों (स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के कारण नीना वर्मा नहीं पहुंचीं) के साथ तीन निर्दलीय, दो बसपा और एक सपा विधायक भी भाजपा के पाले में नजर आए। इससे भाजपा के पास अब 113 विधायक का नंबर है। विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसका ऐलान भी किया। चौथे निर्दलीय विधायक केदार डाबर भी भाजपा के संपर्क में हैं। इधर, कांग्रेस अपने 92 विधायकों के साथ है। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने व्हिप जारी कर दिया है। ऐसी सूरत में कांग्रेस की एक सीट पर जीत तय हो गई है। दूसरी सीट को लेकर कांग्रेस अपने प्रयास करेगी।

बसपा व सपा के विधायक बैठक में मौजूद रहे
इस बीच भाजपा विधायक दल के मुख्य सचेतक व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि तीन निर्दलीय, बसपा व सपा के विधायक बैठक में मौजूद रहे। पार्टी के दोनों उम्मीदवार चुने जाएंगे। इस बीच केंद्रीय पर्यवेक्षक प्रकाश जावड़ेकर, बीजे पांडा और प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे ने तय किया है कि शुक्रवार को वोटिंग दोपहर 12 बजे से पहले पूरी की जाए। इसके लिए सभी विधायक 8.30 बजे विधानसभा पहुंच जाएं। माना जा रहा है कि केंद्रीय नेता परिणामों के साथ दिल्ली रवाना होंगे। भाजपा सूत्रों का कहना है कि सुरेंद्र सिंह और विक्रम राणा के बाद निर्दलीय प्रदीप जायसवाल भी भाजपा विधायक दल की बैठक में पहुंच गए हैं। बैठक के बाद भाजपा दफ्तर में मॉकपोल हुआ।


पीपीई किट पहनकर वोट डालने पहुंचेंगे कुणाल चौधरी

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में 91 विधायक शामिल हुए। कुणाल चौधरी अस्वस्थ होने की वजह से नहीं आए। पार्टी का कहना है कि कुणाल ने पोस्टल बैलेट के लिए नहीं आवेदन नहीं किया है। वे पीपीई किट पहनकर वोट डालने पहुंचेंगे। इस बीच माॅक पोल हुआ। लक्ष्मण सिंह आए कुछ देर रुके, बगैर मॉकपोल में भाग लिए निकल गए। कांग्रेस के सभी विधायक कमलनाथ के निवास से सुबह 8 बजे बसों से विधानसभा रवाना होंगे। पहले उम्मीदवार दिग्विजय के लिए 54 विधायकों के वोट आरक्षित किए गए हैं।

विधायकों के ड्राइवर-गनमैन को प्रवेश नहीं
गुरुवार को विधानसभा में वोटिंग प्रक्रिया से कर्मचारियों ने मॉकपोल किया। चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर एपी सिंह ने जायजा लिया। पूरे भवन को सैनेटाइज कराया गया है। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही अंदर प्रवेश दिया जाएगा। विधायकों व अन्य लोगों के साथ आए ड्राइवर, गनमैन व अन्य स्टाफ को विधानसभा में प्रवेश नहीं मिलेगा। कोरोना के कारण इस बार मतदान सेंट्रल हॉल में होगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
भाजपा की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सौलंकी मैदान में हैं। वहीं कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया मैदान में हैं।


from Dainik Bhaskar /national/news/rajya-sabha-election-2020-madhya-pradesh-bjp-congress-candidate-updates-jyotiraditya-scindia-sumer-singh-solanki-and-digvijay-singh-and-phool-singh-baraiya-127425598.html

Post a Comment

Previous Post Next Post