फोटो पटना के लोहानीपुर इलाके की है। मानसून की पहली ही बारिश में बिहार का हाल-बेहाल हो गया है। बिहार के ज्यादातर शहरों में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिनमें भारी बारिश की संभावना है। पटना की बात करें तो गुरुवार को हुई भारी बारिश के बाद कई जगहों पर सड़कें धंस गईं। जिनमें वाहन फंस गए हैं। घर, अस्पताल और सीआरपीएफ कैंपों में पानी भर गया। इससे लोगों को रात में परेशानियों का सामना करना पड़ा।

यहां भी अनलॉक: कान्हा जंगल सफारी शुरू

फोटो मध्यप्रदेश के मंडला की है | कोरोना के चलते 19 मार्च से बंद कान्हा नेशनल पार्क में 15 जून से सफारी शुरू हो गई है। यहां टाइगर आसानी से दिखने लगे हैं। एक ही परिवार के अधिकतम 6 लोग एक वाहन में भ्रमण कर सकेंगे। 10 साल से कम और 65से अधिक आयु के पर्यटकों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।पार्क में 110 से ज्यादा बाघ हैं।

घृष्णेश्वर, बालाजी मंदिर और एलोरा गुफा सूनी पड़ी

फोटो महाराष्ट्र के औरंगाबाद से करीब 30 किमी दूर वेरुल की पहाड़ियों में स्थित म्हैसमाल परिसर की है। यहां बादल पहाड़ियों से सटकर उड़ रहे हैं।यह दृश्य पर्यटकों को आकर्षित करता है। अनलॉक 1.0 के दौरान पर्यटन स्थलबंद होने से फिलहाल इसका लुत्फ उठाने वाला कोई नहीं है। इस परिसर में 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक घृष्णेश्वर, बालाजी मंदिर और एलोरा गुफा समेत कई आकर्षण स्थल हैं।

पहली बारिश में खुली इंतजामों की पोल, शहर जलमग्न

फोटो पटना के सीआरपीएफ कैंप की है। गुरुवार को हुई बारिश ने नगर निगम के इंतजामों की पोल खोल कर रख दी। नाले-नालियोंकी उचित सफाई न होने के चलते बरसात का पानीघरों तक में घुस गया। पूरा शहर जलमग्न हो गया।ऐसे में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

रासचुनाव: गहलोत बोले राजस्थान में षडयंत्र कर दिया फेल

फोटो राजस्थान के जयपुर की है। राज्यसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोतमीडिया से मुखातिब हुए। इस दौरान दो प्रत्याशी जीतने की खुशी उनके चेहरे पर स्पष्ट देखी जा सकती थी। उन्होंने कहा कियह सियासत में बहुत बड़ी जीत है।ये जीत सोनिया गांधी व राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की पॉलिसी, प्रोग्राम, प्रिंसिपल की विजय है। सभी की एकजुटता से जीत मिली।

छुट्‌टी पर जाने से पहले थाने में लगाई हल्दी

फोटो राजस्थान के बांसवाड़ा की है। यहां आसपुर थाना जीप चालक लोकेश कटारा को शादी के लिए छुट्टियों पर भेजा गया। परइससे पहले थाने में शादी के माहौल की रंगत जमी।थानाधिकारी रिजवान खान औरअन्य सहयोगीपुलिसकर्मियों ने हल्दी रस्म अदा की।

कोरोना से बचाव के लिए जलाए 1186 दीये

फोटो छत्तीसगढ़ के महासमुंद की है। यहां बावनकेरा शरीफ मे मुस्लिम जमात के मुखिया के अगुवाई में दीये जलाए गए। दरगाह परिसरमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए 1186 दीप प्रज्जवलित किए गए।इस दौरानमुस्लिम समाज के लोगों नेकोरोना महामारी सेबचाव के लिएदुआ मांगी।

खतरनाक चचरी पुलसे आवागमन होगा बंद

फोटो बिहार के मुजफ्फरपुर की है।यहां के कटरा के बसघट्टा में ध्वस्त पुल अब तक नहीं बना सका है। ऐसे में लोगों के लिए स्वयं की बनाई चचरी (लकड़ी का पुल)ही आवागमन कासहारा है। शुक्रवार को एक मोटरसाइकिल सवार के पुल से गिरने का वीडियाो वायरल हुआ तो सतर्कता बढ़ा दी गई। अब पुल से आवागमन बंद होगा और लोग नाव के सहारे इस पार से उस पार जाएंगे।

पानी में गोतेलगाकर शिकार करते हैं पनकौआ

फोटो राजस्थान के बांसवाड़ा की है। गर्मी में माही नदी के डैम पर जलस्तर कम होने के कारण बैकवाटर में कई टापू उभर आए हैं। इन पर पनकौओं (कौओं की एक प्रजाति) का काफी बड़ा झुंड बैठा रहता है, जो पानी में अपना शिकार करते हैं। यह पानी में गोता लगाकर शिकार करते हैं। पानी के भीतर लंबे समय तक रहने की इनमें गजब की क्षमता होती है। ये अच्छे तैराक भी होते हैं।

तीरथगढ़ जलप्रपात नहीं पहुंच रहे लोग

फोटो छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले केजगदलपुर की है। मानसून के आते ही तीरथगढ़ जलप्रपात की खुबसूरती लौट आई है। प्रपात में पानी बढ़ गया है। मानसून के इस सीजन में तीरथगढ़ गुलजार रहता है, लेकिन लॉकडाउन व कोरोना वायरस की वजह से यहां बाहर के पर्यटक नहीं आ पा रहे हैं। स्थानीय लोग ही जलप्रपात तक पहुंच रहे हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Bihar rains in the first rains; Roads sunk, water entered into houses; Rajasthan: Turmeric ceremony of policeman in police station


from Dainik Bhaskar /local/delhi-ncr/news/bihar-rains-in-the-first-rains-roads-sunk-water-entered-into-houses-rajasthan-turmeric-ceremony-of-policeman-in-police-station-127428746.html

Post a Comment

Previous Post Next Post