फोटो गुजरात के सूरत की है। अहमदाबाद के बाद सर्वाधिक कोरोना पीड़ित शहर सूरत में लोग महामारी को भगाने के लिए मन्नत रखने लगे हैं। यहां के एक व्यापारी ने तापी नदी को रोज 500 किलो बर्फ से ठंडा करने की मन्नत रखी है। बर्फ डालते हुए व्यापारी केएक कर्मचारी ने कहा कि हमारे सेठ की ओर से एक हफ्ते में 3500 किलो बर्फ अर्पित की जा चुकी है।

देश की राजधानी में पानी की किल्लत

फोटो देश की राजधानीदिल्ली की है। राजधानी में एक तरफ कोरोना संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है तोवहीं दूसरी ओर भीषण गर्मी सेकई इलाकों में लोगों को पीने के पानी की भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। यहांइलाकों में टैंकर से पानी की सप्लाई की जा रही है। टैंकर आते ही मुहल्लों में लोगोंं की लाइन लग जाती है।

एक भी बूंद नगिरे इसलिए खुद से ज्यादा बर्तनों को संभाला

फोटो राजस्थान केझुंझुनूं की है।गर्मियों की शुरुआत के साथ ही क्षेत्र मेंपानी का संकट गहरानेलगा है।सोमवार को रीको एरिया में ऐसी ही तस्वीर नजर आई। पानी का इंतजाम हुआ तो एक परिवार ने अपने घर केसारे बर्तन भर लिए और एक ट्रैक्टर वाले की मदद से घर पहुंचे। इस दौरान परिवारजनों ने ध्यान रखा की पानी की एक बूंद भी बर्बाद न हो।

ट्रक नेदो ऑटो को रौंदा, 9 की माैत, 17 घायल

फोटो बिहार के गया जिले केविशुनपुर के समीप नेशनल हाईवे-2 पर हुए भीषण सड़क हादसे की है।यहां एक तेज रफ्तार ट्रक ने दो ऑटो को रौंद दिया।हादसे में नौ लोगों की मौतजबकि17 लाेग घायलहुए। लेकिन चमत्कार ही कह सकते हैं कि शवों के ढेर में एक बच्चा पूरी तरह सुरक्षित रहा। दोनों ऑटो में सवारलोग तिलक समारोह से वापस घर लौट रहे थे।

तीरंदाज दीपिका की शादी 30 जून को

फोटो रांची के रातू की है। यहां अंतरराष्ट्रीय धनुर्धरदीपिका कुमारी की शादी की रस्में शुरू हो गई हैं। सोमवार को कोलकाता में अंतरराष्ट्रीय धनुर्धर अतनु दास के आवास में तिलक की रस्म हुई। तिलक की रस्म भाई ने अदा कीं। दीपिका की शादी 30 जून को कोलकाता के अतनु दास के साथ होनी है। शादी रातू स्थित दीपिका के आवास में होना तय हुआ है।

कार में बिना मास्क केबैठे थे 12 बराती

फोटो मध्यप्रदेश के इंदौर की है। यहां डकाच्या से बरात लेकर बड़ा गणपति आ रहे दूल्हे धर्मेंद्र निराले को दुल्हन पक्ष के पहले ही निगम वालों को ‘2100 रुपएकोरोना नेग’ देना पड़ा। निगम के स्वास्थ्य अधिकारी विवेक गंगराड़े ने बताया, एक टवेरा में बिना मास्क 12 बराती थे। निगम की टीम को देख दूल्हे ने मुंह पर रुमाल बांधा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर 1100 और मास्क न लगाने पर 1000 का चालान बनाया।

काेराेना काल: शादी में 50 लोग हुए शामिल

फोटो पंजाब के फिरोजपुर की है।कोरोना नेआम जन-जीवन के साथ हीशादी-विवाह पर भी असरडाला है। छावनी के कुम्हार मंडी निवासी विनोद कुमार ने बताया कि उनके बेटे शिवम की शादी ठाणे की रहने वाली अंकिता के साथ 12 मई काे हाेनी थी।लाॅकडाउनके चलते नहीं हाे पाई जबकि यह शादी एक वर्ष पहले ही तय की गई थी। इसके बाद परिजनाें ने 15 जून का दिन तय किया और प्रशासन से अनुमति ली। प्रशासन ने शादी में 50 लोगों के शामिल हाेने की अनुमति दी।

सोशल डिस्टेंसिंग की बानगी पेश करती शादी

फोटो राजस्थान के भीलवाड़ा की है।कोरोना संक्रमण से बचने के लिए शादी में सोशल डिस्टेंसिंग केपालनकायहां अनूठाउदाहरण देखने को मिला। शहर केबापूनगर में हुई इस शादी मेंदूल्हा राजेश औरदुल्हन खुशबू समेत परिजन मास्क लगाए रहे। फेरों के लिए वेदी टेबल पर रखी। क्योंकि नीचे बैठने पर सोशल डिस्टेंसिंग रख पाना मुश्किल हो रहा था।

हॉस्पिटैलिटी सेक्टर लौट रहा पटरी पर

फोटो पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के एक होटल की है।लगभग दो महीनेबंद रहने के बाद फिर से देशभर के होटल खुलने लगेहैं। इससे हॉस्पिटैलिटी सेक्टर के फिर से पटरी पर लौटने की उम्मीद है। ग्राहकों को लुभाने के लिए होटल संचालक होटलों को डिसइन्फैक्ट कर रहे हैं।

औसत से कम बारिश पर भी ओवरफ्लो हो जाएंगें बांध

फोटो राजस्थान के कोटा की है। पिछले सालऔसत से अधिक बारिश और लॉकडाउन के दौरान पानी की खपत कम होनेके चलते पहली बारिश में ही हाड़ौती के चारों प्रमुख बांध लबालब हो गए हैं। असर ये हुआ है कि इस बार पहली बारिश में ही बांध पूरी तरह भर गए हैं। अगर इस बार कम बारिश भी होती है तो भीयह बांध ओवरफ्लो हो जाएंगे।

लोडेश्वर बांध से 5 किमीदूर अंधेरी माता मंदिर दिखने लगा

फोटो राजस्थान केसागवाड़ा क्षेत्र केलोडेश्वर बांध की है।लाॅकडाउन के बाद प्रदूषण घटा तो यहां से विराट के मशहूर दक्षिण शैली से निर्माणाधीन वागड़ के एकमात्र अंधेरी माता मंदिर की दाे मंजिलें साफ दिखने लगी। मंदिर में भगवान शिव और शक्ति का आदमकद संयुक्त विग्रह है। मंदिर की ऊंचाई 101 फीट है। इस तरह के मंदिर दक्षिण भारत में ही हाेते है। बांध से इसकी दूरी करीब 5 किलोमीटर है।

भारी बारिश से रावल-शेल नदी उफान पर

फोटो गुजरात के गिर-सोमनाथ जिले की है। सोमवार का यहां हुई भारी बारिश के बाद रावल-शेल नदी उफान पर आ गई।गुजरात के दो जिलों में डेढ़ घंटे में 5 इंच पानी बरसा।नदी का पानी कई बस्तियों में घुस गया। इस कारण कुछ गांव से संपर्क भीटूट गया।
दीया-अमन के कुनबे का हो रहा विस्तार

फोटो पंजाब के जीरकपुर की है। यहां के छतबीड़ जू में जन्मी व्हाइट टाइग्रेस दीया ने अमन के साथ मिलकर अपना कुनबा बढ़ाया है। इस जोड़ी ने 7 साल बाद जू को तीन खूबसूरत टाइगर दिए हैं। 17 नवंबर 2019 को चार शावकों का जन्म हुआ था, जिनमें से एक नहीं बचा। बाकी तीन शावक- दो फीमेल, एक मेल अब 7 महीने के हो चले हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Children chilling the river by pouring snow to exorcise corona in Surat, child left alive amidst heaps of dead bodies in Gaya


from Dainik Bhaskar /local/delhi-ncr/news/children-chilling-the-river-by-pouring-snow-to-exorcise-corona-in-surat-child-left-alive-amidst-heaps-of-dead-bodies-in-gaya-127414995.html

Post a Comment

Previous Post Next Post