कोरोनावायरस की वजह से दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट पर लगा ब्रेक अब खत्म हो रहा है। एक्सपेरिमेंटल टूर्नामेंट सॉलिडैरिटी कप से देश में क्रिकेट की वापसी हो रही है। यह मुकाबला शनिवार को थ्रीटीसी फॉर्मेट (तीन टीमें एक मैच खेलेंगी) में होगा। इसमें दक्षिण अफ्रीका के 24 पॉपुलर क्रिकेटर्स हिस्सा लेंगे।

इसके लिए 8-8 खिलाड़ियों की तीन टीमें तैयार की गई हैं। इन टीमों का नाम ईगल्स, काइट्स और किंगफिशर है। ईगल्स के कप्तान एबी डीविलियर्स, काइट्स के हेनरिक क्लासेन और किंगफिशर की कमान क्विंटन डी कॉक संभालेंगे।

रबाडा की जगह क्विंटन डी कॉक किंगफिशर की कप्तानी करेंगे

पहले किंगफिशर की कप्तानी कैगिसो रबाडा करने वाले थे, लेकिन पारिवारिक वजहों से वह यह मैच नहीं खेलेंगे।ईगल्स के सिसांडा मगाला भी परिवारिक सदस्य की मौत की वजह से इसमें हिस्सा नहीं लेंगे। इसके अलावा क्रिस मॉरिस भी यह मैच नहीं खलेंगे। इन तीनों खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट भी तय कर दिए गए हैं।

रबाडा की जगह पूर्व तेज गेंदबाज मखाया एंटिनी के बेटे थैंडो एंटिनी किंगफिशर टीम का हिस्सा होंगे।मगाला की जगह बोर्न फॉरट्यूइन ईगल्स की तरफ से खेलेंगे।

स्पॉन्सरशिप से मिला पैसा हार्डशिप फंड में डाला जाएगा

तीनों टीमों को स्पॉन्सरशिप से हासिल होने वाला पैसा क्रिकेटर्स के लिए बनाए गए हार्डशिप फंड में डाला जाएगा। इससे उन क्रिकेटर्स की मदद की जाएगी, जो कोरोना से प्रभावित हुए हैं।

सॉलिडैरिटी कप के नियम

  • 8-8 खिलाड़ियों की तीन टीमों के बीच 36 ओवर का एक मैच खेला जाएगा।मैच में 18-18 ओवर के दो हाफ होंगे।
  • एक टीम को दोनों हाफ में अलग-अलग टीम के खिलाफ 6-6 ओवर बल्लेबाजी करनी होगी।
  • कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी करेगी,यह तय करने के लिए कि ड्रॉ निकाला जाएगा। वहीं, पहले हाफ में डग आउट में बैठने वाली टीम का फैसला भी ऐसे ही होगा।
  • सेकेंड हाफ में, वो टीम पहले बल्लेबाजी करेगी, जिसने पहले हाफ में सबसे ज्यादा रन बनाएं होंगे।
  • टाई की सूरत में पहले हाफ में जिसने बल्लेबाजी की थी, वह टीम गेंदबाजी करेगी।
  • गेंदबाजी करने वाली हर टीम दोनों विरोधियों के खिलाफ अलग-अलग नई गेंद से ही 12 ओवरोगेंदबाजी करेगी।
  • एक गेंदबाज को खेल में अधिकतम तीन ओवर फेंकने की इजाजत होगी।
  • सात विकेट गिरने के बाद 8वां बल्लेबाज अकेले बल्लेबाजी करेगा। आठवां बल्लेबाज सिर्फ ईवन नंबर (2,4,6) में ही रन बना सकेगा।
  • 7 विकेट पहले हाफ में गिरने पर टीम की बल्लेबाजी रोक दी जाएगी। अगले हॉफ में 8वां बल्लेबाज अकेले फिर से पारी की शुरुआत करेगा।
  • दोनों हाफ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम विजेता होगी। उसे गोल्ड मेडल दिया जाएगा, जबकि दूसरी टीम को सिल्वर और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम को ब्रॉन्ज मेडल दिया जाएगा।
  • अगर गोल्ड के लिए मैच टाई होता है, तो सुपर ओवर से विजेता का फैसला होगा। लेकिन सिल्वर के लिए टाई होने पर दोनों टीमें अवॉर्ड शेयर करेंगी।

तीनों टीमें इस प्रकार हैं
ईगल्स: एबी डिविलियर्स (कप्तान), एडेन मार्कराम, लुंगी एनगिडी, एंडिलफेहलुकवायो, रैसी वान डे डुसेन, जूनियर डाला, काइल वर्नेन, ब्योर्न फॉरट्यूइन।
किंगफिशर: रीजा हेंडिक्स (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, फाफ डु प्लेसिस, थैंडो एंटिनी, तबरेज शम्सी,जानेमैन मलान, ग्लेंटन स्टुअरमैन, जेराल़्ड कोएटजी।
काइट्स: क्विंटन डी कॉक (कप्तान), डेविड मिलर, टेम्बा बावुमा, एनरिक नोर्त्जे, ड्वेन प्रीटोरियस, बेयूरन हेंड्रिक्स, जेजे स्मट्स, लूथो सिपामला।

कब थ्रीटीसी सॉलिडैरिटी कप खेला जाएगा?
सॉलिडैरिटी कप 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला डे के दिन खेला जाएगा।
कहां खेला जाएगा सॉलिडैरिटी कप?
सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क में मैच खेला जाएगा।
कितने बजे मैच शुरू होगा?
मैच इंडियन स्टैंडर्ड टाइम के मुताबिक दोपहर 2:30 बजे शुरू होगा। 2 बजे टॉस होगा।
कहां सॉलिडैरिटी कप देख सकते हैं?
सब-कॉन्टिनेंट में मैच का लाइव टेलिकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
सॉलिडैरिटी कप सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क में भारतीय समय के मुताबिक शनिवार दोपहर 2:30 बजे से खेला जाएगा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jfVbjS

Post a Comment

Previous Post Next Post