1. पायलट निकम्मे हो गए

देश कोरोना से लड़ रहा है, अशोक गहलोत सचिन पायलट से। राजस्थान का रण बदस्तूर 11वें दिन भी जारी रहा। पायलट गुट के 19 बागी माननीय अपनी विधायकी बचाने के लिए कोर्ट में हैं। मुख्यमंत्री गहलोत सरकार बचाने के लिए होटल में हैं। सिस्टम सरकार गिराने की साजिश रचने वालों को नोटिस भेजने में जुटा है। इनसे जुड़ी कुछ बातें कल हुईं, कुछ आज होंगी।

जानते हैं, कल क्या-क्या हुआ..

  • सरकार में- गहलोत

मुख्यमंत्री गहलोत होटल से बाहर निकले और बोले-'हम जानते थे कि सचिन पायलट निकम्मा है, नाकारा है, कुछ काम नहीं कर रहा है। बस लोगों को लड़वा रहा है। हमने मान-सम्मान में कमी नहीं छोड़ी थी, पर उन्होंने बहुत गंदा खेल खेला। भाजपा को खुश करने के लिए साजिश रची। हरीश साल्वे उनका केस लड़ रहे हैं, इतना पैसा कहां से आ रहा है? देश में गुंडागर्दी चल रही है। विधायकों को गुड़गांव में बंधक बनाया गया है।'

बारी, कांग्रेस विधायक और गहलोत के वफादार गिर्राज मलिंगा की आई। ये श्रीलंका वाले तेज गेंदबाज मलिंगा नहीं हैं, लेकिन इन्हें खरीदने के लिए आईपीएल जैसी बोली जरूर लगी। मलिंगा ने आरोप लगाया कि 'पायलट ने कांग्रेस पार्टी छोड़ने के लिए मुझे 35 करोड़ रुपए का ऑफर दिया था। जानकारी मैंने मुख्यमंत्री को दी थी। मैं भगवान की कसम भी खा सकता हूं।'

  • कोर्ट में- सिंघवी

हाईकोर्ट में टीम पायलट की याचिका पर सुनवाई हुई। विपक्षी टीम यानी विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी, इनकी ओर से कोर्ट में बैटिंग कांग्रेस के धाकड़ बल्लेबाज अभिषेक मनु सिंघवी ने की। उन्होंने पैरवी में कुछ दलीलें रखीं। कहा कि 'पायलट गुट की याचिका प्री-मैच्योर है। स्पीकर ने अभी सिर्फ नोटिस दिए हैं, विधायकों को अयोग्य नहीं ठहराया है।'

कोर्ट ने सोमवार को दोनों पक्षों की बारी-बारी सेदलीलें सुनीं। इसके बादसुनवाई टालदी। आज सुबह 10.30 फिर सुनवाई शुरू होगी। दोपहर तक फैसला आने की उम्मीद है।

  • सिस्टम में- एसओजी

यहां बात एसओजी की। जिसके नाम पर राजस्थान में सियासत शुरू हुई थी। विधायकों की खरीद-फरोख्त से जुड़े वायरल ऑडियो मामलेमें स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को नोटिस भेजा। इसे रिसीव शेखावत के सेक्रेटरी ने किया। शेखावत भी मान गए कि एसओजी में दम है। बोले- 'मुझे बयान और वॉइस सैंपल देने के लिए कहा है।'

आज क्या-क्या हो सकता है..

  • बागियों के पास जवाब देने का आज है आखिरी दिन

19 बागी बीहड़ में नहीं गुरुग्राम में हैं। बगावत क्यों की? इनके पास इस सवाल का जवाब देने का आखिरी दिन है। नहीं देते हैंतो विधानसभा स्पीकर इनसे इनकी विधायकी छीन सकते हैं। वे ऐसा पहले ही करने वाले थे, लेकिन बीच में कोर्ट आ गया। फिर हाईकोर्ट में सुनवाई हुई, आदेश आया कि माननीय बागी विधायकों को जवाब का वक्त मिले। डेडलाइन दी- 21 जुलाई शाम 5.30 बजे तक की।

  • फ्लोर पर टेस्ट मैच खेलने की तैयारी में गहलोत

गहलोत विधानसभा में टेस्ट मैच खेलने की तैयारी कर रहे हैं। यहां वे फ्लोर टेस्ट के जरिए बहुमत साबित सकते हैं। लेकिन, इससे पहले पांच दिन तक बैटिंग कर सकते हैं, यानी सदन की कार्रवाई 5 दिन चल सकती है। हालांकि, इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। कयास हैं कि गहलोत फ्लोर टेस्ट पर आज फैसला ले सकते हैं और बुधवार से सत्र शुरू हो सकता है। यदि गहलोत बहुमत साबित करने में सफल हो गए तो फिर विपक्ष 6 महीने तक अविश्वास प्रस्ताव नहीं ला सकता।

पढ़ें.. पायलट ने मुझे 35 करोड़ का ऑफर दिया था

2. रेलवे का चार्ट तैयार, प्राइवेट ट्रेनों में कर सकेंगे यात्रा

भारतीय रेलवे, कॉर्पोरेट रेलवे बनने के ट्रैक पर है। उसने इसका चार्ट भी बना दिया है। इसके मुताबिक, 2023 में प्राइवेट ट्रेनों का पहला सेट आएगा। इसमें 12 ट्रेनें होंगी। इसके बाद 2027 तक 151 ट्रेने आ जाएंगी। प्राइवेट ट्रेनें 109 रूट पर चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों को चलाने के लिए प्राइवेट कंपनियों की ओर से शुरुआत में करीब 30 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

पढ़ें..2023 में पहला सेट आएगा

3. स्वदेशी वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू

देश में कोरोना की रफ्तार बुलेट ट्रेन से तेज हो चुकी है। इस बीच, एम्स दिल्ली में सोमवार को देश की पहली स्वदेशी वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू हुआ। एम्स दिल्ली देश के उन 14 इंस्टीट्यूट में से एक है, जिसे आईसीएमआर ने पहले और दूसरे चरण के ट्रायल की इजाजत दी है। इस चरण में वैक्सीन का ट्रायल 375 वॉलंटियर्स पर होगा। ट्रायल में 18 से 55 साल के बीच के लोग शामिल होंगे। ये वे लोग होंगे, जिन्हें कोरोना नहीं हुआ होगा।

पढ़ें..एम्स दिल्ली में 10 घंटे में 10 हजार रजिस्ट्रेशन हुए

4. राहुल की राय में मोदी फेक

राहुल गांधी की नजर पार्टी के पायलट पर नहीं, देश के पीएम मोदी पर है। उन्होंने ट्विटर के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टारगेट किया। अपनी राय बताई। बोले- पीएम ने सत्ता में आने के लिए अपनी फेक मजबूत छवि गढ़ी। यह उनकी सबसे बड़ी ताकत है। पर भारत के लिए अब यह सबसे बड़ी कमजोरी बन गई है। राहुल ने एक वीडियो भी शेयर किया। इसमें उन्होंने चीन की चलाकीपर चिंता जताई। कहा-चीन आज हमारे घर में आकर बैठा है।

5. सरकार न बताए विकास दुबे क्या थे, कोर्ट को पता है

विकास दुबे का एनकाउंटर कैसे हुआ, यह बात तो हर किसी को पता है। लेकिन अब इसे लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। चीफ जस्टिस एसए बोबडे की पीठ ने यूपी सरकार के वकीलों की दलीलों को सुना। फिर बोले- हमें न बताइए कि विकास दुबे क्या था? हैदराबाद एनकाउंटर और विकास दुबे के मामले में बड़ा अंतर है। वे एक महिला के बलात्कारी और हत्यारे थे और दुबे पुलिसकर्मियों का हत्यारा था। राज्य सरकार का काम कानून का शासन कायम करना है। कोर्ट ने केस की जांच में सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जज और रिटायर्ड पुलिस अधिकारी को शामिल किए जाने का निर्देश दिया है।

पढ़े..हैदराबाद और विकास दुबे एनकाउंटर में बड़ा अंतर

6. जानिए आज आपका दिन कैसा रहेगा?
21 जुलाई, मंगलवार को पुष्य नक्षत्र होने से वर्धमान नाम का शुभ योग बन रहा है। इसके प्रभाव से वृष, कर्क, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों को धन लाभ हो सकता है। इन 6 राशि वाले लोगों को लेन-देन, बिजनेस और जॉब में फायदा हो सकता है। सोचे हुए काम भी पूरे होंगे। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार मेष, मिथुन, सिंह, कन्या, तुला और वृश्चिक राशि वाले लोगों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा।

पढ़ें..आज पुष्य नक्षत्र, कुछ लोगों को हो सकता है धन लाभ

7. मेसी का रिकॉर्ड

बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनल मेसी ने बड़ा गोल किया है। उन्होंने स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लिगा में 67 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। मेसी ने सबसे ज्यादा 7वीं बार स्पेन का पिचिचि अवॉर्ड अपने नाम किया। यह सम्मान ला लिगा के एक सीजन में सबसे ज्यादा गोल करने वाले प्लेयर को दिया जाता है। मेसी ने इस सीजन में 33 मैच में 25 गोल किए हैं। दूसरे नंबर पर रियाल मैड्रिड के करीम बेंजिमा ने 21 गोल दागे।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Covaxin | News Brief Dainik Bhaskar Morning Latest [Updates]; Sachin Pilot Vs Ashok Gehlot Rajasthan Govt, Coronavirus Covaxin Human Clinical Trials


from Dainik Bhaskar /national/news/news-brief-dainik-bhaskar-morning-updates-sachin-pilot-vs-ashok-gehlot-rajasthan-govt-coronavirus-covaxin-human-clinical-trials-127535756.html

Post a Comment

Previous Post Next Post