प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4.30 बजे तीन शहरों- नोएडा, मुंबई और कोलकाता में कोरोना टेस्टिंग के हाई थ्रोपुट (ऑटोमेटेड) सेंटर्स की शुरुआत करेंगे। इनमें एक दिन में 10 हजार सैंपल टेस्ट किए जाएंगे। प्रधानमंत्री ऑफिस के मुताबिक इन सेंटर्स के जरिए देश में कोरोना की टेस्टिंग में तेजी आएगी। साथ ही समय पर बीमारी का पता लगाने और इलाज शुरू करने में मदद मिलेगी। इस तरह संक्रमण फैलने से रोका जा सकेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और तीनों राज्यों के मुख्यमंत्री भी जुड़ेंगे
हाई थ्रोपुट टेस्टिंग फैसिलिटी के जरिए जांच में कम समय लगेगा और लैब के स्टाफ को भी संक्रमण वाले मेटेरियल से ज्यादा संपर्क में नहीं रहना पड़ेगा। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए टेस्टिंग फैसिलिटी की शुरुआत करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के साथ महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी जुड़ेंगे।

देश में रिकवरी रेट 64.19%, डेथ रेट 2.30 फीसदी
रविवार को देश में कोरोना के मामले 14 लाख से ऊपर पहुंच गए। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। अब देश में रिकवरी रेट 64.19% है। मतलब हर 100 मरीज में से 64 ठीक हो रहे हैं। दूसरी तरफ डेथ रेट 2.30% है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात में कहा था कि हमारे यहां कोरोना से डेथ रेट बाकी देशों से कम है, लेकिन कोरोना अब भी उतना ही घातक है जितना पहले था। (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar /national/news/pm-modi-to-launch-high-throughput-covid-19-testing-facilities-in-3-cities-today-127556783.html

Post a Comment

Previous Post Next Post