इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीन टेस्ट की सीरीज का दूसरा मैच कल से साउथैंप्टन के रोज बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा। पहले मैच में हारते-हारते जीतने वाली इंग्लैंड के पास अब सीरीज जीतने का मौका है। इंग्लिश टीम यदि दूसरा मैच भी जीतती है, तो वह 10 साल बाद पाकिस्तान के खिलाफ कोई टेस्ट सीरीज जीतेगी। फिलहाल, इंग्लैंड इस सीरीज में 1-0 से आगे है।

इस मैच में इंग्लैंड को पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप जिताने वाले ऑलराउंडर बेन स्टोक्स नहीं खेलेंगे। वे पारिवारिक कारणों से सीरीज से ही बाहर हो गए हैं। स्टोक्स ने पहले टेस्ट की पहली पारी में शून्य और सेकंड इनिंग में 9 रन बनाए थे। साथ ही 2 विकेट भी लिए थे।

जैक क्राउली ले सकते हैं स्टोक्स की जगह
उनकी जगह इंग्लिश टीम प्लेइंग इलेवन में टॉप ऑर्डर बेट्समैन जैक क्राउली को खिला सकती है। क्राउली ने अब तक 6 टेस्ट में 261 रन बनाए हैं। क्राउली को पिछले महीने हुई वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के आखिरी और पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में नहीं खिलाया था। उनकी जगह बतौर बल्लेबाज स्टोक्स को टीम में शामिल किया गया था।

10 साल में दोनों देशों के बीच 4 टेस्ट सीरीज खेली गईं
इससे पहले इंग्लैंड टीम ने जुलाई 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ 3-1 से घरेलू टेस्ट सीरीज जीती थी। तब से अब तक 10 साल में दोनों के बीच 4 टेस्ट सीरीज खेली गईं। इनमें 2012 और 2015 में पाकिस्तान ने दो सीरीज जीतीं, जो यूएई में हुई थी। जबकि इंग्लैंड में खेली गईं 2016 और 2018 में दो टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही थीं।

इंग्लिश टीम 6 साल से घर में कोई सीरीज नहीं हारी
इंग्लिश टीम का अपने घर में 6 साल का रिकॉर्ड शानदार रहा है। वह कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। इस दौरान टीम ने 12 में से 8वीं द्विपक्षीय सीरीज जीती हैं, जबकि 4 ड्रॉ खेली हैं। पिछले महीने जुलाई में ही इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को घरेलू सीरीज में 2-1 से शिकस्त दी है। पिछली बार इंग्लिश टीम को घर में श्रीलंका ने जून 2014 में 1-0 से हराया था।

सीरीज में हार-जीत के बाद टेस्ट चैम्पियनशिप पर असर
इंग्लैंड यदि क्लीन स्वीप करती है तो एक पायदान का फायदा होगा और 346 के साथ दूसरे नंबर पर ही रहेगी। वहीं, पाकिस्तान 2-1 से सीरीज जीतता है तो दो पायदान का फायदा होगा और 220 पॉइंट के साथ चौथे नंबर पर पहुंचेगा। जबकि इंग्लैंड टीम 266 अंक के साथ तीसरे नंबर पर कायम रहेगी। भारत 360 अंक के साथ टॉप पर बरकरार रहेगा।

टीम मैच जीते हारे ड्रॉ पॉइंट
भारत 9 7 2 0 360
ऑस्ट्रेलिया 10 7 2 1 296
इंग्लैंड 13 8 4 1 266
न्यूजीलैंड 7 3 4 0 180
पाकिस्तान 6 2 3 1 140

हेड-टू-हेड
इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक 84 में से 26 टेस्ट जीते हैं। 21 में उसे हार मिली, जबकि 37 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। वहीं, घर में इंग्लिश टीम ने पाकिस्तान को 54 में से 24 टेस्ट में हराया है। 12 मैच में इंग्लैंड को हार मिली, जबकि 18 टेस्ट ड्रॉ खेले गए।

पाकिस्तान टीम इंग्लैंड में 15 में से सिर्फ 3 सीरीज ही जीत सका
द्विपक्षीय सीरीज की बात की जाए तो दोनों टीमें अब तक 25 बार आमने-सामने आई हैं। इस दौरान इंग्लैंड ने 9 सीरीज जीती, 8 में उसे हार मिली। 8 सीरीज ड्रॉ खेली गईं। वहीं, इंग्लैंड ने घर में 15 में से 7 टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान को हराया है। तीन में टीम को हार मिली, जबकि 5 सीरीज ड्रॉ रही हैं।

पिच और मौसम रिपोर्ट: साउथैंप्टन में मैच के दौरान बादल छाए रहेंगे। पांचों दिन बारिश की आशंका है। रोज बाउल की पिच हमेशा से ही स्पिनर्स के लिए मददगार रही है। यहां तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलने की उम्मीद है। यहां पिछला मैच भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ था, जिसमें स्पिनर मोइन अली ने 9 विकेट लिए थे। यहां टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का सक्सेस रेट 50% रहा है।

इस स्टेडियम में कुल टेस्ट: 4

  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 2
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 1
  • पहली पारी का औसत स्कोर: 300
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर: 324
  • तीसरी पारी का औसत स्कोर: 280
  • चौथी पारी का औसत स्कोर: 187

दोनों टीमें:
पाकिस्तान: अजहर अली (कप्तान), बाबर आजम (उपकप्तान), आबिद अली, असद शफीक, फहीम अशरफ, फवाद आलम, इमाम उल हक, इमरान खान, काशिफ भट्टी, मोहम्मद अब्बास, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सरफराज अहमद, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद, सोहेल खान, उस्मान शिनवारी, वहाब रियाज और यासिर शाह।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, डोमिनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, जैक क्रावली, सैम करन, ओली पोप, डॉम सिबली, क्रिस वोक्स और मार्क वुड।
रिजर्व प्लेयर: जेम्स ब्रैसी, बेन फॉक्स और जैक लीच।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Pakistan (PAK) Vs England (ENG) 2nd Test; Head To Head Match Stats Winning, Losing, Tied Match History and Date and Time, Squad Ben Stokes Zak Crawley


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fQgrK4

Post a Comment

Previous Post Next Post