(मोहम्मद अली) दुनिया का सबसे संक्रमित शहर रहा न्यूयॉर्क अब अमेरिका की सबसे सुरक्षित जगह है। यहां रहने वाले 2 करोड़ लोगों के स्व-अनुशासन से संक्रमण दम तोड़ रहा हैै। बुधवार को 70 हजार टेस्ट में सिर्फ 636 मरीज मिले यानी 0.87% ही नए मामले। यानी संक्रमण फैलने की दर 1% से भी कम है। हफ्ते में कई दिन तो पूरे शहर में कोरोना से एक भी मौत नहीं हो रही है।

गवर्नर एंड्रयू क्यूमो कहते हैं ‘यह जीत शहर के लोगों की है, जिन्होंने अपनी लाइफस्टाइल में बड़े बदलाव किए हैं।’ इस शहर ने दो महीने तक हर रोज औसतन 700 से ज्यादा मौतें देखी हैं। अस्पतालों की व्यवस्था चरमरा गई थी। कब्रिस्तान तक में जगह कम पड़ गई थी।

न्यूयॉर्क के लोगों ने साइकिल और ई-स्कूटर को अपना नया हमसफर बना लिया है। महामारी के दौरान लोगों ने 7 लाख से ज्यादा साइकिल ट्रिप की हैं, जो बीते साल की तुलना में दोगुनी है। यही नहीं, शहर में साइकिल की किल्लत शुरू हो गई है। कुछ लोगों ने दोगुनी कीमत (400 डॉलर की जगह 800 डॉलर) देकर साइकिल खरीदी। ब्रुकलिन बाइसिकिल कंपनी ने भास्कर को बताया कि हमारे शोरूम में फिलहाल साइकिल नहीं बची। इनकी बिक्री हॉट केक की तरह हुई।

फिजिकल डिस्टेंसिंग-मास्क कल्चर बना

न्यूयॉर्क ने मास्क और दूरी को कल्चर बनाया। लोग बेवजह बाहर नहीं निकल रहे। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले 92% लोगों को ट्रेस कर टेस्ट किए गए हैं। यहां 3 में 1 शख्स का टेस्ट हो चुका है। अब जल्द स्कूल खोलने की भी योजना है।

घर के बैकयार्ड में हो रही हैं छोटी-छोटी पार्टियां

मिलने-जुलने या छोटी पार्टी के लिए न्यूयॉर्क के लोगों ने होटल या किसी पार्क में जाने की जगह अपने घर का बैकयार्ड ही चुना। वे ऐसी किसी जगह नहीं गए, जहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन मुश्किल हो।

टिकट के लिए लोग लाइन में न लगें, इसलिए फ्री यात्रा

न्यूयॉर्क ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट कुछ घंटों में ही मेट्रो-बसों को सैनिटाइज कर रही है। टिकट के लिए लाइन न लगे, इसलिए सभी के लिए बस यात्रा मुफ्त कर दी। हालांकि संक्रमण के डर से लोगों ने मेट्रो या सिटी बसों में सफर बहुत कम कर दिया है।

हर जगह टेस्टिंग सेंटर, 7.5 लाख रु. जुर्माना

शहर में आने वाले हर शख्स का टेस्ट हो रहा है। 14 दिन का क्वारैंटाइन अनिवार्य है। बस, टैक्सी, एयरपोर्ट हर जगह टेस्टिंग सुविधा है। क्वारेंटाइन के नियम तोड़ने पर 7.5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जा रहा है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
मिलने-जुलने या छोटी पार्टी के लिए न्यूयॉर्क के लोगों ने होटल या किसी पार्क में जाने की जगह अपने घर का बैकयार्ड ही चुना। वे ऐसी किसी जगह नहीं गए, जहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन मुश्किल हो। 


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31xWnXS

Post a Comment

Previous Post Next Post