दुनिया में कोरोनावायरस संक्रमण के अब तक 2 करोड़ 31 लाख 5 हजार 852 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 1 करोड़ 57 लाख 2 हजार 054 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 8 लाख 1 हजार 186 की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े https://ift.tt/2VnYLis के मुताबिक हैं। इटली में हेल्थ मिनिस्ट्री एक बार फिर अलर्ट पर आ गई है। शुक्रवार रात जारी बयान के मुताबिक, 24 घंटे के दौरान कुल 947 संक्रमितों की पहचान हुई। ये मई के बाद एक दिन में मरीजों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। दूसरी तरफ, ऑस्ट्रेलिया में हालात अब सुधर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया : हालात सुधरे
ऑस्ट्रेलिया में संक्रमण की दूसरी लहर का असर कम होने लगा है। विक्टोरिया के चीफ हेल्थ ऑफिसर ब्रेट सटन ने कहा- हमने सख्त उपाय किए हैं। अब इनके नतीजे भी मिलने लगे हैं। दो दिन से लगातार नए मरीजों की संख्या कम हो रही है। गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी नए संक्रमितों की संख्या 200 से कम रही। यहां 20 हजार टेस्ट हर दिन किए जा रहे हैं। सरकार का कहना है कि सितंबर की शुरुआत तक प्रतिदिन मिलने वाले केसों की संख्या 30 के आसपास करने का लक्ष्य है।

इटली: हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट पर
इटली में सरकार ने हेल्थ मिनिस्ट्री को अलर्ट पर रहने को कहा है। यहां मई के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा केस दर्ज हुए। शुक्रवार को कुल 947 मामले सामने आए। यह 14 मई के बाद सबसे बड़ा आंकड़ा है। सरकार ने कहा है कि वो इन मामलों की जांच कर रही है। इसके बाद यह पता लगाया जाएगा कि कोई क्लस्टर तो नहीं बन रहा। दूसरी तरफ, शनिवार शाम इन मामलों की समीक्षा की जाने की भी तैयारी है। इसके बाद नई रणनीति तैयार की जाएगी।

मिलान एयरपोर्ट पर मौजूद हेल्थ वर्कर एक फ्लाइट के अराइवल के पहले पीपीई किट पहनकर स्क्रीनिंग की तैयारी करते हुए। इटली में 14 मई के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा केस मिले हैं।

ब्राजील : मौतों का आंकड़ा बढ़ा
ब्राजील में मौतों का आंकड़ा फिर तेजी से बढ़ा है। शुक्रवार को यहां 1054 लोगों की मौत हो गई। इतना ही नहीं, नए संक्रमितों की संख्या में भी बढ़त हुई। कुल 30 हजार 356 नए मामले सामने आए। हेल्थ मिनिस्ट्री का कहना है कि जिन मरीजों की मौत हुई उनमें से ज्यादातर पहले से किसी न किसी बीमारी से पीड़ित थे। डब्ल्यूएचओ की टीम शनिवार को पांच दिन के दौरे पर ब्राजील आ रही है। इसके एक्सपर्ट सरकारी अधिकारियों के साथ संक्रमण पर काबू पाने के नए उपायों पर विचार करेंगे।

ब्राजील में शुक्रवार को मरने वालों का आंकड़ा एक हजार से ज्यादा रहा। आज यहां डब्ल्यूएचओ की एक टीम पहुंच रही है। यह टीम सरकार के साथ संक्रमण रोकने के तरीकों पर नए सिरे से रणनीति तैयार करेगी। (फाइल)

डब्ल्यूएचओ : दो साल में खत्म होगी महामारी
डब्ल्यूएचओ ने महामारी को लेकर नया अनुमान जारी किया है। इसमें कहा गया है कि दो साल से कम वक्त में महामारी पर पूरी तरह काबू पा लिया जाएगा और यह खत्म हो जाएगी। संगठन के मुताबिक, समय पर सही कदम उठाए जा रहे हैं और इसका फायदा दुनिया के गरीब देशों को भी मिलेगा। इसके साथ ही नए शोध और वैक्सीन पर दुनिया के ज्यादातर देशों में काम जारी है। संगठन के मुताबिक, 1918 में आए फ्लू को भी खत्म होने में दो साल लगे थे। डब्ल्यूएचओ ने इसके साथ ही 12 साल से ऊपर के बच्चों को मास्क पहनने की सलाह दी है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में एक संदिग्ध की जांच करती हेल्थ वर्कर। यहां के विक्टोरिया राज्य में शुक्रवार को 200 से कम मामले सामने आए। अफसरों का कहना है कि उन्हें संक्रमण रोकने में काफी कामयाबी मिली है। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34tRpOO

Post a Comment

Previous Post Next Post