देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 54 हजार 300 केस आए। राहत की बात यह रही कि इससे ज्यादा 58 हजार 172 ठीक हो गए। वहीं, 880 लोगों की मौत हो गई। कल सबसे ज्यादा 4753 एक्टिव केस कम हुए। इससे पहले 29 मई को 3866 एक्टिव केस कम हुए थे। देश में कोरोना महामारी की शुरुआत से अभी तक 6 बार ही ऐसा हुआ है, जब एक्टिव केस में कमी आई है। ऐसा तभी होता है, जब एक दिन में नए संक्रमितों से ज्यादा मरीज ठीक हो जाते हैं।

उधर, देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 27 लाख 1 लाख 604 हो गई है। सोमवार को महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 8493 केस आए। सबसे ज्यादा 3127 मरीज यहीं ठीक हुए। 6780 केस के साथ आंध्र प्रदेश दूसरे नंबर पर रहा।

पांच राज्यों का हाल

1. मध्यप्रदेश
राज्य में बीते चार दिन में करीब 4000 नए कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं, लेकिन अगस्त के बीते 17 दिन कुछ राहत भरे रहे हैं, क्योंकि इस दौरान 13771 नए केस मिले, जबकि 12056 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए। यानी रिकवरी रेट 87.55% रहा। अब नए संक्रमित और हर दिन स्वस्थ होने वालों का अंतर सिर्फ 12.5% रह गया है। यह आंकड़ा बीते पांच माह में सबसे ज्यादा है। पूरे जुलाई की तुलना में करीब दोगुना से भी ज्यादा है।
स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ने के दो कारण प्रमुख हैं। पहला- बड़े पैमाने पर टेस्टिंग। केस जल्द सामने आ रहे हैं। सर्वे कर संक्रमितों की पहचान की जा रही है। दूसरा- ज्यादातर मरीजों का एसिंप्टोमैटिक होना है।

2. राजस्थान
राज्य में सोमवार को 1334 रोगी मिले, जबकि 11 रोगियों ने दम तोड़ दिया। मृतकों में जयपुर और बीकानेर के 3-3, बांसवाड़ा और कोटा के 2-2 जबकि अजमेर का एक रोगी शामिल है। तीन दिन पहले 14 अगस्त को विधानसभा सत्र में शामिल हुए फलोदी से विधायक पब्बाराम बिश्नोई में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। वे सत्र के दौरान कई विधायकों से भी मिले थे। उनका बेटा और पोता भी पॉजिटिव आया है।
इसके अलावा राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत के पॉजिटिव आने के एक दिन बाद उनकी पत्नी भी संक्रमित मिली। उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के बेटे पराक्रम को भी कोरोना हुआ है। हालांकि, राठौड़ समेत परिवार के बाकी 16 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। हाईकोर्ट के दो जज भी संक्रमित पाए गए हैं।

3. बिहार
राज्य में धीरे-धीरे लोगों में कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता (एंटीबॉडी) विकसित होने लगी है। यह खुलासा पूरे देश में किए गए सीरो सर्वे में हुआ है। देश के 66 जिलों में हुए सर्वे में सात जिले बिहार के भी हैं। इनमें पटना, वैशाली, भोजपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, कटिहार और भागलपुर शामिल हैं।

इन सात जिलों में औसतन 18.81% आबादी में कोरोना के विरुद्ध एंटीबॉडी विकसित हो रही है। इनमें सबसे अधिक समस्तीपुर में 27.8%, भोजपुर में 21%, वैशाली में 19.7%, पटना में 18.80%, भागलपुर में 18.60%, मुजफ्फरपुर में 16.80% और सबसे कम कटिहार के 9% आबादी में कोरोना से लड़ने की रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो गई है। उधर, राज्य में पिछले 24 घंटे में 1 लाख 7 हजार 727 सैंपल की जांच हुई।

4. महाराष्ट्र
राज्य में कोरोना संक्रमित की संख्या छह लाख के पार चली गई है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बताया कि राज्य में लॉकडाउन हटाने की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी। ठाकरे ने कहा कि अभी संक्रमण का खतरा है। उन्होंने कहा कि वह नहीं चाहते कि राज्य में संक्रमण की दूसरी लहर आए।

5. उत्तरप्रदेश
राज्य में विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले ही यहां के 20 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सत्र शुरू होने से पहले 600 कर्मचारियों का टेस्ट किया गया था। इनमें सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं। विधानसभा सत्र 20 अगस्त से शुरू होगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Mumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID-19) Death Toll India Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kXhnA2

Post a Comment

Previous Post Next Post