दुनिया में कोरोनावायरस संक्रमण के अब तक 2 करोड़ 13 लाख 41 हजार 445 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 1 करोड़ 41 लाख 38 हजार 304 मरीज ठीक हो चुके हैं। 7 लाख 63 हजार 056 की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े https://ift.tt/2VnYLis के मुताबिक हैं। यूरोपीय देशों में एक बार फिर संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। फ्रांस में लगातार तीसरे दिन 2500 से ज्यादा केस सामने आए। ऑस्ट्रेलिया में संक्रमण की दूसरी लहर का देखी जा रही है। यहां एक दिन में 330 मामले सामने आए।

फ्रांस : तेजी से बढ़े मामले
फ्रांस में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को 2500 से ज्यादा मामले सामने आए। इतनी तेजी से बढ़ते मामलों की वजह से फ्रांस सरकार भी अलर्ट पर आ गई है। शुक्रवार देर रात हेल्थ मिनिस्ट्री में इमरजेंसी मीटिंग हुई। सख्त उपाय अपनाने पर चर्चा हुई। माना जा रहा है कि आज सरकार की तरफ से ताजा हालात पर बयान जारी किया जाएगा। हेल्थ मिनिस्ट्री के सूत्रों ने कहा- लॉक डाउन खत्म होने के बाद संक्रमण की दूसरी लहर देखी जा रही है। हम कुछ क्षेत्रों में अब सख्त कदम उठाने के लिए मजबूर हो रहे हैं।

शुक्रवार को लाउवेरे पिरामिड में मौजूद पर्यटक। ज्यादातर के चेहरे पर मास्क नजर आ रहे हैं। फ्रांस में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन 2500 से ज्यादा मामले सामने आए। आज सरकार की तरफ से नई एडवायजरी जारी की जा सकती है।

ऑस्ट्रेलिया : हालात काबू करने में मशक्कत करनी होगी
विक्टोरिया के हेल्थ ऑफिसर ब्रेट सुटन ने शुक्रवार को कहा कि शुक्रवार को राज्य में 330 मामले सामने आए। यह मामला इसलिए चिंता का कारण है क्योंकि सभी मामले स्थानीय संक्रमण के हैं। इसका मतलब ये हुआ कि इन लोगों की वजह से राज्य के कई हिस्सों तक संक्रमण पहुंच चुका होगा। हालांकि, सुटन ने हालात को काबू करने में कामयाबी की उम्मीद जाहिर की। कहा- कुछ कदम उठाए जा रहे हैं और अगर लोग खुद जानकारी देंगे तो बहुत जल्द हम संक्रमण को काबू कर लेंगे।

न्यूजीलैंड : एक व्यक्ति से फैला संक्रमण
न्यूजीलैंड सरकार ने उस व्यक्ति का पता लगा लिया है जो जापान से लौटा था और देश के दो प्रमुख पर्यटन स्थलों रोटोरा और ताउपो गया था। यहां उसके संपर्क में कई लोग आए। इन सभी को ट्रेस किया जा रहा है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा- हम इन दो स्थानों पर उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगा रहे हैं। उम्मीद है कि पिछली बार लोगों ने जिस तरह की सावधानी बरती थी, इस बार भी ऐसा ही किया जाएगा ताकि संक्रमण रोका जा सके। इन दो शहरों के दो होटलों को भी फिलहाल सील कर दिया गया है।

न्यूजीलैंड ने करीब ढाई महीने पहले कोरोना पर काबू पा लिया था। 102 दिन तक कोई मरीज सामने नहीं आया। लेकिन, अब यहां मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में एक हेल्थ वर्कर महिला का टेस्ट करती हुई। ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में शुक्रवार को 330 नए मामले सामने आए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/342ZWs6

Post a Comment

Previous Post Next Post