इतिहास में 23 अगस्त बेहद महत्वपूर्ण है। 54 साल पहले इसी दिन पता चला था कि हमारी चांद से हमारी पृथ्वी कैसे दिखती है। हालांकि, यह अंतरिक्ष से धरती की पहली तस्वीर नहीं थी, क्योंकि इससे पहले 1940 के दशक में रॉकेट्स से, 1950 के दशक में सैटेलाइट्स ने पृथ्वी की तस्वीरें खींची थी। लेकिन उसमें कुछ हिस्से ही दिखाई दिए थे।

अमेरिका में पेटेंट को लेकर हल्दी के बारे में भारतीय पारंपरिक ज्ञान को चुनौती मिली थी। भारत ने इसके लिए कानूनी लड़ाई लड़ी और चार साल बाद आज ही के दिन 1997 में इसका पेटेंट रद्द हुआ। 1947 में इसी दिन सरदार वल्लभभाई पटेल उप-प्रधानमंत्री बने।

भारत ने जीता था हल्दी युद्ध

डाक विभाग ने 2009 में यह डाक टिकट जारी किया था, जिसमें हल्दी के साथ-साथ धनिया और मिर्च की तस्वीरें भी थी। इसकी कीमत 20 रुपए यानी 2000 पैसे की कीमत रखी गई थी।
  • यूएस पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस ने 1994 में मिसीसिपी यूनिवर्सिटी के दो रिसर्चर्स सुमन दास और हरिहर कोहली को हल्दी के एंटीसेप्टिक गुणों के लिए पेटेंट दे दिया था। इस पर भारत में खूब बवाल मचा था। भारत की काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) ने मुकदमा लड़ा।
  • दावा किया कि भारत में यह हल्दी के एंटीसेप्टिक गुण भारत के पारंपरिक ज्ञान में आते हैं। इसके गुण तो भारत के आयुर्वेदिक ग्रंथों में लिखे हैं। तब जाकर यूएस पीटीओ ने आज ही के दिन 1997 में दोनों रिसर्चर्स का पेटेंट रद्द किया।

सरदार पटेल उप-प्रधानमंत्री बने

चित्र 1950 का है जब सरदार पटेल ने देश के पहले गृहमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।
  • 15 अगस्त 1947 को भारत के आजाद होने के बाद जवाहरलाल नेहरू प्रधानमंत्री बने। इसके करीब आठ दिन बाद 23 अगस्त 1947 को सरदार वल्लभ भाई पटेल देश के पहले उप-प्रधानमंत्री बने। उस समय जूनागढ़ और हैदराबाद भारत में शामिल नहीं हुए थे।
  • पटेल ने नवंबर 1947 को और 1948 में हैदराबाद को भारत में शामिल कर लिया। इतना ही नहीं, सोमनाथ के मंदिर के पुनर्निर्माण का संकल्प लिया और उसे पूरा भी किया।

इसके अलावा इतिहास में आज के दिन को इन घटनाओं के लिए भी याद किया जाता हैः-

  • 1839: ब्रिटिश सेनाओं ने चीन को हराकर हांगकांग पर कब्जा किया। 1997 में ब्रिटिशर्स ने हांगकांग को छोड़ दिया। तब से हांगकांग चीन से आजादी के लिए संघर्ष कर रहा है।
  • 1939: जर्मनी और सोवियत संघ ने संधि पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत दोनों देशों ने तय किया कि वे एक-दूसरे पर हमला नहीं करेंगे।
  • 1990: आर्मेनिया सोवियत संघ का हिस्सा था। सोवियत संघ में जनक्रान्ति के संघर्ष के बाद 23 अगस्त को इसे स्वतंत्रता प्रदान की गई। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय मान्यता 25 दिसंबर 1990 को मिली।
  • 2003: ब्राजील में अंतरिक्ष यान में प्रक्षेपण से पूर्व ही विस्फोट हो जाने से कम से कम 21 लोग मारे गए।
  • 2007: पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे पाकिस्तान के पूर्व मुख्यमंत्री नवाज शरीफ को स्वदेश वापसी की अनुमति दी।
  • 2011: चीनी विज्ञान अकादमी के वैज्ञानिकों ने ब्रह्मपुत्र और सिंधु नदी के उद्गम स्थल का पता लगाया तथा उनके मार्ग की लंबाई की सैटेलाइट मैपिंग की।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Today History for August 20th/ What Happened Today | Sardar Patel Deputy PM, First photograph of Earth from the Moon Indias battle for turmeric patent Mexico


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31kOOF5

Post a Comment

Previous Post Next Post