नए महीने की पहली तारीख, गुड मॉर्निंग और ईद मुबारक !

सबसे पहले थोड़ी बात इस खास महीने की कर लेते हैं। 2020 के गर्भ में ये 8वां महीना है। इसे बिगड़े हालातों में उम्मीद का महीना भी कह सकते हैं। उम्मीद इसलिए कि इस महीने कोरोना वैक्सीन अंतिम परीक्षा पास कर लेगा। ईद के साथ महीने में आमद दी है और अब आगे अयोध्या से राम लहर उठेगी, श्रीकृष्ण जन्म लेंगे और गणपति बप्पा विराजेंगे और, आजादी के 73वें साल का जश्न भी मनेगा। हां, मानसून सबके मजे ले रहा है, लेकिन उम्मीद है कि जैसे-तैसे कोटा पूरा कर जाएगा।

बहरहाल, नए महीने में बढ़ते कोरोना आंकड़े, उलझे राजस्थान, अस्पताल में भर्ती अमिताभ और सुशांत केस की नाटकीयता के साथ देखते हैं कि आज के मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में आपके लिए क्या खास है -

नए महीने के साथ राजस्थान का सियासी घमासान चौथे हफ्ते में प्रवेश कर गया। होटल बंदी के बाद अब शहर बंदी होने लगी है। शह और मात में वक्त लगेगा इसलिए चालें सोच-समझकर चली जा रही है।

1. राजनीति की बिगड़ी रेलगाड़ी, अब जयपुर- टू- जैसलमेर रूट पर

इस बीच, गहलोत खेमे के 95 विधायकों को 3 स्पेशल प्लेन से जयपुर से जैसलमेर शिफ्ट किया गया। मजेदार बात यह रही कि प्लेन में जगह नहीं होने के कारण 2 विधायक होटल लौट आए। जाते-जाते गहलाेत अमित शाह पर निशाना साध गए और बोले, ‘अमित जी आपको यह क्या हो गया है? हर वक्त सोचते हैं कि सरकार कैसे गिराऊं?’ ये सभी विधायक बीती 13 जुलाई से जयपुर की फेयरमॉन्ट होटल में जमे थे और अब इन्हें जैसलमेर में फाइव स्टार होटल सूर्यगढ़ में ठहराया गया है। राज्यपाल कलराज मिश्र ने 14 अगस्त से विधानसभा सत्र की मंजूरी दी है और तब तक उठापटक की खबरें जयपुर-टू-जैसलमेर रूट से आएंगी।

पढे़ं: पूरी खबर

अब इस महीने के सबसे बड़े इवेंट की बात जिसकी चर्चा दुनियाभर में है। सबको 5 अगस्त का इंतजार है और इस दिन की तैयारियां अंतिम दौर में है-

2. अयोध्या में रामजी का काज, देशभर में बंटेंगे घी के लड्‌डू

अयोध्या में पीएम मोदी 5 अगस्त को राम मंदिर की नींव रखेंगे और इस शुभ दिन की मिठास बढ़ाएंगे शुद्ध घी में बने बेसन के लड्डू जो प्रसाद के रूप में बांटे जाएंगे। इसके लिए विंध्याचल के हलवाई 1.11 लाख लड्डू बना रहे हैं। यह काम देवराहा बाबा संस्था के माध्यम से किया जा रहा हैं। चार अगस्त तक लड्डू बनकर तैयार हो जाएंगे। 5 अगस्त को श्रीराम लला को भोग लगाया जाएगा। इसके बाद प्रसाद को अयोध्या व देश के सभी तीर्थ स्थलों तक पहुंचाया जाएगा। संत तुषारदास ने बताया कि 15 कारीगर लड्डू बना रहे हैं और इन्हें डिब्बों में पैक किया जा रहा है। 2 अगस्त को सीएम योगी तैयारियां देखने अयोध्या पहुंचेंगे।

पढे़ं: पूरी खबर

अब थोड़ी खबर सुशांत सुसाइड केस की जिसने बॉलीवुड की सांसें चढ़ा रखी हैं। खत्म होते जुलाई में इस केस ने ऐसी रफ्तार पकड़ी है कि बड़े सितारे ही नहीं, दो राज्य भिड़ गए हैं-

3. हे ईश्वर! सुशांत की आत्मा को शांति देना, अब केस तो लंबा चलेगा

तेजी से बदलते घटनाक्रम में शुक्रवार को सुशांत के पिता के गंभीर आरोपों के बाद पहली बार उनकी गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती हाथ जोड़े रोते हुए सामने आईं। रिया ने एक वीडियो जारी कर कहा कि उन्हें भगवान और न्यायपालिका पर अटूट विश्वास है। उन्हें भरोसा है कि उन्हें इंसाफ मिलेगा। इसके बाद रिया ने कहा- सत्यमेव जयते, सच की जीत होगी। रिया के खिलाफ सुशांत के पिता ने पटना में खुदकुशी के लिए उकसाने का केस दर्ज कराया है। रिया ने वकील सतीश मानशिंदे के जरिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई। बुधवार को पटना पुलिस रिया से पूछताछ के लिए उनके मुंबई वाले घर पहुंची। लेकिन, वहां कोई नहीं मिला।

पढे़ं: पूरी खबर

अब बात कोरोना की। डरते-डरते और सहते-सहते अगस्त आ गया लेकिन महामारी एक बड़ी लहर बनकर सबको बहाए ले जा रही है। उम्मीद यही है कि बस, एक बार वैक्सीन आ जाए तो जिंदगी पटरी पर लौटे -

4. पौने दो करोड़ हुआ संक्रमितों का आंकड़ा, कब आएगी वैक्सीन?

दुनिया में कोरोनावायरस से संक्रमण के अब तक 1 करोड़ 74 लाख 76 हजार 105 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 1 करोड़ 9 लाख 39 हजार 477 ठीक भी हो चुके हैं। वहीं, 6 लाख 76 हजार 759 की मौत हो चुकी है। नंबर 1 पर अमेरिका, 2 पर ब्राजील और 3 पर भारत है। कोरोना संक्रमण की वजह से मौतों के मामले में भारत अब इटली को पछाड़कर 5वें नंबर पर पहुंच गया है। अमेरिका में जहां दो वैक्सीन के फेज-3 का ट्रायल शुरू हो चुका है। भारत और इजराइल के वैज्ञानिक साथ मिलकर रैपिड टेस्टिंग किट विकसित करने पर बीते 3 दिन से काम कर रहे हैं। प्रयोग सफल हुआ तो सिर्फ 30 सेकेंड के अंदर जांच रिपोर्ट मिल सकेगी। हालांकि, दूसरी ओर चीन फिर से डरा रहा है। यहां पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 127 नए मामले सामने आए हैं।

पढे़ं: पूरी खबर

कोरोना के बीच भास्कर डेटा स्टोरी की ऐसी बात जो चौंकाती है क्योंकि इसमें साल 2100 तक भारत और चीन की आबादी बढ़ने की बजाए, घटने के संकेत हैं -

5. साल 2048 का अनुमान, भारत नहीं बढ़ाएगा दुनिया की आबादी

हाल ही में जारी की गई नामी संस्था लैंसेट की रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया की आबादी 2064 में पीक पर होगी। इसके बाद ये घटने लगेगी। इससे पहले यूएन ने 2100 में इसके पीक पर पहुंचने का अनुमान लगाया था। रिपोर्ट के मुताबिक 2064 में दुनिया की आबादी 973 करोड़ हो जाएगी। 2100 तक ये घटकर 879 रह जाएगी। भारत दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश होगा। लेकिन, उसकी आबादी 2048 के बाद घटने लगेगी। ग्लोबल फर्टीलिटी रेट 2100 तक घटकर 1.66 हो जाएगा। भारत समेत दुनिया के उन देशों में फर्टिलिटी रेट 70% तक कम होगा जिनकी आबादी ज्यादा है।

पढे़ं: पूरी खबर

अब हालचाल जान लेते हैं बॉलीवुड के बिग बी का जिन्हें अस्पताल में आज पूरे 21 दिन पूरे हो चुके हैं। उनकी बहू और पोती घर जा चुकी हैं, लेकिन बेटा अभिषेक साथ है-

6. गेट वेल सून अमित जी, जल्दी ठीक होकर घर पहुंचिए

शुक्रवार को अस्पताल में अमिताभ का 21वां दिन था। उन्होंने आइसोलेशन वार्ड से अपना हाल साझा किया है। अपने दार्शनिक अंदाज में उन्होंने ब्लॉग पर लिखा, “दिन में उन्हें सबसे ज्यादा इंतजार उस वक्त का रहता है, जब वार्ड में डॉक्टर्स और नर्सेस का दौरा होता है, क्योंकि उन पर ही उनकी उम्मीद टिकी होती है। आइसोलेशन, क्वारैंटाइन, एकांत, मेडिकल केयर रूम...और कुछ नहीं।" वे आगे लिखते हैं, "सोचते हैं कि अब एक घंटे में नर्स आ जाएंगी, इंजेक्शन के जरिए दवा दी जाएगी, फेफड़ों की जांच होगी, शरीर की जांच होगी। कितनी सांस ली, कितनी देर सांस रोकी...पिछले दिन की टाइमिंग को पछाड़ना है...बेहतर करना है...।"

पढे़ं: पूरी खबर

अब खबरों से दूर, जान लेते हैं कि शनिवार का यह दिन आपके लिए कैसा रहने वाला है, क्योंकि भविष्य बांचने वाले भी उसी उम्मीद के सहारे हैं जिसमें जिंदगी जीतती है-

आज का राशिफल: एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार आज चंद्रमा पूर्वाषाढ़ नक्षत्र में रहेगा। जिससे मातंग नाम का शुभ योग बन रहा है। इस शुभ योग का फायदा मेष, वृष, मिथुन, कर्क, तुला, वृश्चिक, धनु और मीन राशि वाले लोगों को मिलेगा। बाकी 4 राशि वालों को संभलकर रहना होगा।

आज का अंकफल: न्यूमेरोलॉजिस्ट डॉ. कुमार गणेश के अनुसार 1 अगस्त का मूलांक 1, भाग्यांक 4, दिन अंक 8, मासांक 8 और चलित अंक 1, 4 है। शनिवार को अंक 1, 4 के साथ अंक 8 की परस्पर प्रबल विरोधी युति बनी है। अंक 1 की अंक 4 के साथ विरोधी युति बनी हुई है।

आज का टैरो राशिफल: टैरो कार्ड रीडर शीला एम. बजाज कहती हैं कि 12 में से 9 राशियों के लिए दिन कई मामलों में भाग्य का साथ मिलने का है। मेष राशि वालों के लिए सहायता और संसाधन दोनों मिलने के संकेत हैं, वृष राशि वालों के लिए दिन नकारात्मक प्रतिक्रियाओं का हो सकता है।

आखिर में, आज का दिन क्यों है खास और क्या-क्या बदलेगा आज से: 1 अगस्त से देश में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इसका असर सीधा आपकी जिंदगी और जेब पर पड़ेगा। इन बदलावों में कुछ खास हैं-

1. नाइट कर्फ्यू आज से खत्म

देशभर में नाइट कर्फ्यू आज से खत्म हो जाएगा। अनलॉक-1 में रात 9 बजे से और अनलॉक-2 में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक बाहर निकलने पर पाबंदी थी। अब इसे पूरी तरह हटा लिया गया है।

2. वाहन इंश्योरेंस से जुड़े नियम बदलेंगे

भारतीय बीमा विकास व नियामक प्राधिकरण (इरडा) के निर्देशों के अनुसार, 1 अगस्त से गाड़ी खरीदते समय कार के लिए 3 साल का और टू व्हीलर्स के लिए 5 साल का थर्ड पार्टी कवर लेना जरूरी नहीं रहेगा।

3. बैंकिंग नियमों में बदलाव

कई बैंकों ने 1 अगस्त से अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस न होने पर चार्ज लगाने की घोषणा की है। तीन मुफ्त लेनदेन के बाद शुल्क भी वसूला जाएगा। बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आरबीएल बैंक में सबसे पहले यह चार्ज लगने लगेगा।

4.बताना होगा प्रॉडक्ट कहां बना है

1 अगस्त से ई-कॉमर्स कंपनियों को यह बताना जरूरी होगा की वो जिस प्रॉडक्ट को बेच रही हैं वो कहां बना हैं। इस तरह से ई-कॉमर्स कंपनियों को अपने सभी न्यू प्रॉडक्ट लिस्टिंग के साथ कंट्री ऑफ ओरिजिन के बारे में अपडेट करना होगा।

5. PM-Kisan की छठी किश्त मिलेगी

किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 रुपये की छठवीं किस्त डाली जाएगी। दावा है कि मोदी सरकार ने योजना की शुरुआत से लेकर अब तक देश के 9.85 करोड़ किसानों को नकद राश देकर लाभ पहुंचाया है।

6. आज से 12% EPF कटेगा

आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत छूट की सीमा खत्म हो रही है और आज से ईपीएफ 12% कटेगा।। मई में मोदी सरकार ने लॉकडाउन के महापैकेज में ईपीएफ में मासिक योगदान 24 फीसदी से घटाकर 20 फीसदी कर दिया था, पर अब ये पुराने स्तर पर आ जाएगा।

7. आज युवा दिमागों के बीच मोदी

पीएम मोदी एक अगस्‍त को शाम 7 बजे से दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन हैकाथॉन के ग्रैंड फिनाले में करीब 10 हजार युवा दिमागों से रूबरू होंगे। हैकाथॉन एक नॉन स्‍टॉप डिजिटल प्रोडक्‍ट डेवलपमेंट प्रतियोगिता है जिसमें नई चुनौतियों के समाधान खोजे जाते हैं और टेक्नोलॉजी इनोवेशंस की पहचान की जाती है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
01 august 2020 EID Mubarak|Corona virus, Rajasthan politics|High court Sushant singh case|News Brief/Dainik Bhaskar Morning Latest [Updates]; Rajasthan, Ashok Gehlot, Sachin Pilot, Ram Mandir & Aaj Ka Rashifal


from Dainik Bhaskar /national/news/01-august-2020-eid-and-other-big-happenings-of-the-day-and-updates-with-dainik-bhaskar-daily-morning-news-brief-127570494.html

Post a Comment

Previous Post Next Post