खबरों की दुनिया में कल क्या घटा और आज क्या होने वाला है? कल की बड़ी खबरें आपने मिस कर दी हों या आज की बड़ी खबरें जानना चाहते हैं तो पढ़िए ये मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ।

पहले जान लेते हैं आज क्या खास होने वाला है...

  • सुप्रीम कोर्ट में तय होगा कि डिग्री के लिए फाइनल ईयर और सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को परीक्षा देनी पड़ेगी या नहीं। कोर्ट यूजीसी गाइडलाइन के खिलाफ छात्रों की याचिका पर सुनवाई कर रही है।

  • सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई अपने अधिकार क्षेत्र को लेकर स्पष्टता चाहती है। इसके लिए उसने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है। याचिका पर आज सुनवाई होगी।

  • नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड के लिए खेल मंत्रालय की स्पेशल कमेटी की मीटिंग का आज दूसरा और आखिरी दिन है। आज ही अर्जुन और खेल रत्न पुरस्कार का ऐलान हो सकता है।

  • बीसीसीआई आज आईपीएल के नए टाइटल स्पॉन्सर का ऐलान करेगा। इस रेस में टाटा सन्स सबसे आगे है।

  • मालदीव और भारत के बीच आज से ट्रैवल बबल यानी हवाई यात्रा की शुरुआत होगी। ट्रैवल बबल दो देशों के बीच हवाई सेवा के लिए बनाया गया एयर कॉरिडोर होता है। कोरोना के चलते लगे प्रतिबंधों को बीच जरूरी शर्तों के साथ दो देश इसे आपस में शुरू कर सकते हैं।

  • उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के मुताबिक 10वीं और 12वीं की ऑनलाइन क्लासेस आज से शुरू हो जाएंगी।

ये तो बात हुई आज की, अब कल की 10 अहम खबरें...

1. कांग्रेस और भाजपा की ‘हेट स्पीच’ में फंसी फेसबुक

एक ‘हेट स्पीच’ किसी भी नेता को हेडलाइन बना देती है। नेता ‘हेट स्पीच’ देकर सुर्खियों में आते रहे हैं। लेकिन, इस बार उनकी ‘हेट स्पीच’ में फेसबुक फंस गई है। एक अमेरिकी अखबार ने दावा किया कि फेसबुक ने भाजपा नेताओं की ‘हेट स्पीच’ वाली पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई करने में जानबूझकर कोताही बरती। दावे के बाद भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने हैं। कांग्रेस जांच के लिए संयुक्त संसदीय कमेटी (जेपीसी) बनाने की मांग कर रही है। वहीं, भाजपा ने कहा कि राहुल गांधी कांग्रेस के ऊपर ही नियंत्रण नहीं कर पा रहे हैं। ये उनकी खीझ और बौखलाहट है। विवाद में फंसी फेसबुक खुद को निष्पक्ष बता रही है।

पढें पूरी खबर

2. कांग्रेस नेतृत्व में बदलाव को लेकर फिर बवाल

कांग्रेस लीडरशिप ये तय नहीं कर पा रही कि उनका अगला अध्यक्ष कौन हो? गांधी परिवार के खास नेता राहुल के नाम की रट लगाते रहते हैं। वहीं, बागी लीडरशिप पर सवाल खड़े करते रहते हैं। नए सवाल कांग्रेस से निलंबित संजय झा ने खड़े किए हैं। उनका दावा है कि पार्टी के करीब 100 नेताओं ने सोनिया गांधी को लीडरशिप बदलने के लिए चिट्ठी लिखी है। हालांकि, झा के दावों को पार्टी ने सिरे से नकारा है। पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि फेसबुक-भाजपा की साठगांठ से ध्यान हटाने के लिए ऐसे दावे किए जा रहे हैं।

पढें पूरी खबर

3. गायिकी के ‘रसराज’ सुरों की दुनिया से रुख़सत

जाने माने शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का सोमवार को 90 साल की उम्र में निधन हो गया। पद्म विभूषण पंडित जसराज पिछले कुछ समय से अपने परिवार के साथ अमेरिका में ही थे। वहीं, उन्होंने अंतिम सांस ली। 28 जनवरी 1930 को हरियाणा के हिसार में जन्मे पंडित जसराज ऐसे परिवार से ताल्लुक रखते थे, जो 4 पीढ़ियों से शास्त्रीय संगीत की परंपरा को आगे बढ़ा रहा था। वे 14 साल की उम्र तक तबला सीखते थे। बाद में उन्होंने गायिकी की तालीम ली।

पढें पूरी खबर

भारतवंशी महिला सबरीना सिंह बनीं कमला हैरिस की प्रेस सेक्रेटरी।

4. कमला हैरिस ने भारतवंशी सबरीना को प्रेस सेक्रेटरी बनाया

पहले भारतवंशी कमला हैरिस अमेरिका के चुनाव में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनीं। अब उन्होंने एक भारतवंशी महिला सबरीना सिंह को अपना प्रेस सेक्रेटरी बनाया है। सबरीना अमेरिका में किसी भी उप राष्ट्रपति उम्मीदवार की प्रेस सेक्रेटरी बनने वाली पहली भारतीय अमेरिकी हैं। 1940 में अमेरिका में नस्लीय भेदभाव के खिलाफ आंदोलन चलाने वाले सरदार जेजे सिंह सबरीना के दादा थे। इसी आंदोलन के बाद अमेरिका में हर साल 100 भारतीयों के इमिग्रेशन को अनुमति मिली थी।

पढें पूरी खबर

श्याम रजक को राजद की सदस्यता दिलाते तेजस्वी यादव।

5. बिहार में चुनाव से पहले नेताओं की अदला-बदली, नीतीश 3-1 से आगे

दल-बदल की खबरें ज्यादा आना चुनाव की आहट देती हैं। बिहार में इस वक्त वही आहट सुनाई दे रही है। कभी चिराग पासवान नीतीश की मुश्किल बढ़ाते दिखते हैं तो कभी जीतनराम मांझी अपनी कश्ती के लिए नया किनारा तलाशते। सोमवार को भी चार नेताओं ने पाला बदला। जदयू वाले श्याम रजक जो पिछली सरकार तक नीतीश के खास थे। 11 साल बाद वापस राजद में लौट गए। वहीं, तेजस्वी की पार्टी के तीन विधायकों प्रेमा चौधरी, महेश्वर यादव और अशोक कुमार ने जदयू का दामन थाम लिया। जाने की आहट मिलते ही राजद ने रविवार को तीनों को पार्टी से निकाला दिया था।

पढें पूरी खबर

जसपाल राणा के साथ शूटर मनु भाकर

6. शूटिंग कोच जसपाल राणा द्रोणाचार्य अवॉर्ड

शूटिंग कोच जसपाल राणा और हॉकी कोच रोमेस पठानिया समेत 13 कोच इस साल द्रोणाचार्य अवॉर्ड से नवाजे जाएंगे। राणा की कोचिंग में मनु भाकर, सौरभ चौधरी और अनीष भानवाला जैसे वर्ल्ड क्लास शूटर निकले हैं। 15 स्पोर्ट्स लीजेंड्स को मेजर ध्यानचंद सम्मान के लिए चुना गया है। खेल मंत्रालय की 12 सदस्यीय स्पेशल कमेटी की मीटिंग के पहले दिन इन नामों का ऐलान हुआ। आज मीटिंग का दूसरा दिन होगा। इसके बाद राजीव गांधी खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड विजेताओं के नाम घोषित किए जाएंगे।

पढें पूरी खबर

7. सुशांत केस में नया खुलासा

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं। अब उनके दोस्त और सीरियल पवित्र रिश्ता के डायरेक्टर कुशल झवेरी ने एक वॉट्सऐप चैट जारी कर दावा किया है कि सुशांत डिप्रेशन में नहीं थे। बताया जा रहा है कि यह चैट 1 या 2 जून के बीच की है। इसे सुशांत और कुशल के बीच चैट पर हुई आखिरी बातचीत भी कहा जा रहा है। जो स्क्रीनशॉट झावेरी की ओर से शेयर किए गए हैं, उसमें सुशांत और वह दोनों बीते दिनों की बात कर रहे हैं।

पढें पूरी खबर

8. 60 साल में आए 10 जानलेवा वायरस, कौन कितना खतरनाक

पिछले साठ साल में जितने वायरस आए उनमें कोरोना पहला है ,जो दुनिया के 215 देशों और द्वीपों तक फैला है। इससे पहले किसी भी वायरस का प्रकोप इतने देशों तक नहीं फैला। कोरोना को लेकर राहत की बात ये है कि इसका डेथ रेट बाकी संक्रमणों के मुकाबले काफी कम है। इसकी चपेट में आए 3.5% लोगों की जान गई है। डेथ रेट के मामले में सबसे खतरनाक वायरस मारबर्ग था। इसके चपेट में आए 80% लोगों की जान गई थी। ​​​​​​​

पढें पूरी खबर

9. बढ़ती गर्मी से नौकरी को भी खतरा

वर्ल्ड मीटियरोलॉजिकल ऑर्गनाइजेशन का अनुमान है कि 2100 तक धरती का तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा। अगर ऐसा हुआ तो धरती के कई इलाकों में इंसानों का रह पाना आसान नहीं होगा। भारत के हालात भी कुछ ऐसे ही रहने हैं। इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन की एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया था कि गर्मी बढ़ने की वजह से 2030 तक साउथ एशिया में 4.3 करोड़ से ज्यादा नौकरियां खत्म हो जाएंगी। इसका सबसे ज्यादा असर भारत पर पड़ेगा, क्योंकि 2030 तक बढ़ती गर्मी से 3.4 करोड़ लोगों की नौकरियां चली जाएंगी।

पढें पूरी खबर

10. NEET और JEE मेन 2020 प्रवेश परीक्षाएं नहीं टलेंगी

NEET और JEE मेन 2020 प्रवेश परीक्षाओं को टालने की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है। अब 1 सितंबर से 6 सितंबर तक JEE मेन 2020 की परीक्षा होगी। वहीं, 13 सितंबर को तय शेड्यूल के हिसाब से ही NEET 2020 का आयोजन होगा। जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस कृष्ण मुरारी की बेंच ने फैसला सुनाते हुए कहा कि जिंदगी को ऐसे रोका नहीं जा सकता। हमें सुरक्षा उपायों के साथ आगे बढ़ना होगा, छात्रों का भविष्य दांव पर नहीं लगा सकते। कोर्ट ने याचिकाकर्ता छात्रों से यह भी पूछा कि, क्या आप परीक्षाओं को रद्द करवा कर अपना एक साल बर्बाद करना चाहते हैं?

पढें पूरी खबर

आज के दिन इतिहास में क्या खास रहा, आइये जानते हैं ...

  • 18 अगस्त 1951 को भारत को पहला आईआईटी यानी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी मिला। कोलकाता के पास खड़गपुर में इस संस्थान का उद्घाटन देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद ने किया था।
  • आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की पुण्यतिथि है। 18 अगस्त 1945 को ताइवान के नजदीक हुई एक हवाई दुर्घटना में नेताजी की मौत हुई थी। हालांकि, उनकी मृत्यु रहस्यमयी ही रही और अक्सर उसको लेकर सवाल उठते रहे। नेताजी का जन्म 23 जनवरी 1897 को कटक में हुआ था। 1920 में उन्होंने इंग्लैंड में इंडियन सिविल सर्विस एग्जामिनेशन क्लियर किया था।

आज गुलजार का जन्मदिन है। वहीं, बिहार की राजनीति में नेताओं का दल-बदल जारी है। राजनीति की इसी दल-बदल पर चलते-चलते गुलजार की ये दो लाइनें…

फिर से बांटो ताश के पत्ते

फिर से कट फॉर सीट करो

रम्मी का एक खेल चला है पार्लियामेंट कैसीनो में !



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
UGC Final year Examination Hearing Update | Malaysia Detects New Coronavirus Strain | Sushant Singh Rajput Death Probe; Dainik Bhaskar Top News Morning Briefing Today


from Dainik Bhaskar /national/news/top-news-morning-briefing-today-from-dainik-bhaskar-on-18-august-2020-127626188.html

Post a Comment

Previous Post Next Post