बुधवार को देशभर में दिनभर जन्माष्टमी की चर्चा रही, लेकिन कोरोना के कारण धूमधाम वैसी नहीं रही, जैसी पहले होती रही है। दूसरी तरफ, कर्नाटक से बुरी खबर आई। एक आपत्तिजनक फेसबुक पोस्ट को लेकर बेंगलुरु में हिंसक झड़प हुई। विदेश से खबरों में- अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने भारतीय मूल की कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना। 55 साल की हैरिस अभी सीनेट की सदस्य हैं और वे कैलिफोर्निया की अटार्नी जनरल रह चुकी हैं। खेल की खबरों में, इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच दूसरा टेस्ट मैच आज से शुरू होगा। इंग्लैंड के पास पाकिस्तान को 10 साल बाद टेस्ट सीरीज में हराने का मौका है।

पूरे बेंगलुरु में धारा 144 लगाई गई है और खबर लिखे जाने तक 110 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका था

बेंगलुरु के डीजे हल्ली इलाके में हिंसा के बाद दंगाइयों से मंदिर को बचाने के लिए मुस्लिम युवकों ने ह्यूमन चेन बनाई। खबरों के मुताबिक, जब तक दंगाई वहां से चले नहीं गए, तब तक वे वहीं खड़े रहे। दरअसल, बेंगलुरु में मंगलवार की रात एक आपत्तिजनक फेसबुक पोस्ट को लेकर डीजे हल्ली और केजी हल्ली इलाकों में हिंसा हुई। एक पुलिस स्टेशन को आग के हवाले कर दिया गया। हालात को काबू करने के लिए पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी। इसमें तीन लोगों की मौत हो गई। इस हिंसा में 60 से ज्यादा पुलिसकर्मी जख्मी हो गए।
मंदिर को बचाने के लिए मुस्लिम युवकों ने ह्यूमन चेन बनाई

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री ने हाल में ऐसे बयान दिए, जिससे यह संकेत गया कि पाकिस्तान सऊदी को धमका रहा है।

पाकिस्तान को सऊदी अरब के सामने कश्मीर मुद्दा उठने की मांग करना भारी पड़ गया। सऊदी अरब सरकार ने साफ कर दिया है कि अब पाकिस्तान को न तो कर्ज दिया जाएगा और न ही पेट्रोल-डीजल यानी ऑयल। दरअसल, पाकिस्तान कुछ वक्त से चीन की शह पर सऊदी अरब और यूएई की आलोचना कर रहा है। वो लगातार ये मांग कर रहा है कि ये दोनों देश ओआईसी (ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन) की मीटिंग बुलाएं और इसमें कश्मीर मुद्दे पर चर्चा हो। सऊदी ओआईसी का अध्यक्ष है।
न कर्ज देंगे और न पेट्रोल-डीजल

55 साल की कमला हैरिस अभी सीनेट की सदस्य हैं और वे कैलिफोर्निया की अटार्नी जनरल रह चुकी हैं।

यूएस से भारत से जुड़ी एक बड़ी खबर आई। अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए भारतीय मूल की कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार चुना है। मंगलवार को बिडेन ने ट्वीट किया- मेरे लिए यह घोषणा करना बहुत सम्मान की बात है कि मैने कमला हैरिस को चुना है। वह एक निडर फाइटर, देश की बेहतरीन जनसेवक हैं। अगर चुनावों में 78 साल के बिडेन की जीत होती है तो वे सबसे ज्यादा उम्र के राष्ट्रपति होंगे, जबकि हैरिस की उम्र अभी 55 साल है। हैरिस अभी सीनेट की सदस्य हैं। वे कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल रह चुकी हैं।
कमला देवी हैरिस को ही उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार क्यों बनाया

रूस द्वारा कोरोना वैक्सीन बनाए जाने की घोषणा के बाद सोने और चांदी के रिकॉर्ड बढ़त से राहत मिली

पिछले कई सप्ताह से सोने और चांदी की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही थी। मंगलवार के बाद बुधवार को भी सोने के भाव में तेज गिरावट देखने को मिली। पिछले दो दिन में सोने की कीमत 4,500 रुपए तक कम हो चुकी है। दरअसल, कोरोना महामारी और यूएस-चीन-ईरान तनाव के चलते सोने के भाव बढ़ रहे थे, लेकिन रूस द्वारा कोरोना वैक्सीन बनाए जाने की घोषणा के बाद सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आई। बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का वायदा भाव 50,441 रुपए प्रति 10 ग्राम और चांदी 61,972 रुपए प्रति किलो ग्राम पर रहा।
कोरोना वैक्सीन की खबर का असर, सोने की कीमत दो दिनों में 4500 गिरी

पुतिन की दो बेटियां हैं, मारिया (दाएं) और कैटरीना (बाएं), वैक्सीन दोनों में से किसको लगी है पुतिन ने यह साफ नहीं किया है

एक खबर कोरोना वैक्सीन से जुड़ी पढ़ते हैं। मंगलवार को रूस ने वैक्सीन लॉन्च किया था और इसकी पहली डोज पुतिन की बेटी को दी गई थी। उन्हें दो डोज दिए गए थे। डोज देने के बाद शरीर के तापमान में बदलाव रिकॉर्ड किया गया। पुतिन के मुताबिक, पहली डोज देने पर उसके शरीर का तापमान 38 डिग्री था। वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई तो तापमान 1 डिग्री गिरकर 37 डिग्री हो गया। लेकिन कुछ समय बाद दोबारा तापमान बढ़ा, जो धीरे-धीरे सामान्य हो गया।
वैक्सीन देने के बाद शरीर का तापमान गिरा, काफी संख्या में एंटीबॉडीज बनीं

13 अगस्त, गुरुवार को रोहिणी नक्षत्र होने से उत्पात नाम का अशुभ योग बन रहा है। ये दिनभर रहेगा। इसके कारण कामकाज में रुकावटें और विवाद की स्थिति बनती है। लेन-देन और निवेश में भी परेशानियां आती हैं। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार आज मिथुन, वृश्चिक, मकर, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए गए कुछ फैसले गलत हो सकते हैं। तुला और धनु राशि वाले लोगों को सितारों का साथ नहीं मिल पाएगा। इनके अलावा अन्य मेष, वृष, कर्क, सिंह और कन्या राशि वाले लोग सितारों के अशुभ प्रभाव से बच जाएंगे।
7 राशि वालों के लिए हो आज हो सकता है परेशानी वाला दिन



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Saudi Arabia's two blows to Pakistan - neither will it give loans nor oil, violent clash in Bengaluru over Facebook post; Indian-origin Kamala Harris Vice-Presidential candidate in US election


from Dainik Bhaskar /national/news/saudi-arabias-two-blows-to-pakistan-neither-will-it-give-loans-nor-oil-violent-clash-in-bengaluru-over-facebook-post-indian-origin-kamala-harris-vice-presidential-candidate-in-us-election-127612938.html

Post a Comment

Previous Post Next Post