मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के जनपद मुख्यालय धनोरा से 35 किमी दूर चाचरिया पंचायत के नवाड़ फलिया में सालों से पक्की सड़क नहीं बनी है। कीचड़ होने से वाहन फलिया तक नहीं जा पा रहे हैं। रविवार को एक दिव्यांग गर्भवती महिला गायत्री (20) पति राहुल को प्रसव पीड़ा होने पर परिजन उसे झोली में डालकर 3 किमी का सफर पैदल तय कर चाचरिया ले गए। स्थिति गंभीर होने पर महिला को चाचरिया अस्पताल से सेंधवा रैफर किया गया। शाम 6 बजे उसका प्रसव हुआ। नवाड़ फलिया के 3 किमी के हिस्से में बारिश के मौसम में कीचड़ होने से वाहन नहीं आ पाते।

धरने पर बैठे स्टूडेंट्स

पंजाब यूनिवर्सिटी में आगामी सेमेस्टर की फीस माफ करने और हर साल पहले से तय बढ़ोत्तरी को रोकने की डिमांड को लेकर करीब 10 दिन से धरने पर बैठे स्टूडेंट्स ने सोमवार को वाइस चांसलर ऑफिस पर ताला लगा दिया। पीयू में फीस माफ करने को लेकर अलग-अलग स्टूडेंट संगठन पिछले चार महीनों से प्रोटेस्ट कर रहे हैं। लेकिन अभी तक प्रशासन ने इनकी मांगों को पूरा नहीं किया है। ऐसे में छात्र संगठनों में दिनों-दिन रोष बढ़ता ही जा रहा है।

सुखना से पानी छोड़ने के बाद भर गया पार्क

फोटो चंडीगढ़ के मोहाली जिले के एमसी पार्क की है। यहां पानी भरने से बच्चे अब यहां स्वीमिंग कर रहे हैं। पूरे पार्क को काफी नुकसान हुआ है। एमसी को इसकी मेंटेनेंस के लिए अब कई लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

24 किमी की दूरी होगी कम

असम के गुवाहाटी में ब्रह्मपुत्र नदी के ऊपर से भारत की सबसे लंबी रोपवे सेवा शुरू हो गई है। सोमवार को कैबिनेट मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने इसका उद्घाटन किया। यह रोपवे लोगों को गुवाहाटी (कचहरी घाट) से उत्तरी गुवाहाटी (डोल गोविंदा मंदिर) तक सिर्फ 8 मिनट में पहुंचाएगा। सड़क मार्ग से इन दोनों इलाकों के बीच की दूरी 24.4 किमी है, जिसे पूरा करने में करीब एक घंटा लगता था।

आईआईटी बॉम्बे का 58वां दीक्षांत समारोह

कोरोना संकट के बीच आईआईटी बॉम्बे ने रविवार को 58वां दीक्षांत समारोह वर्चुअल रियलिटी (वीआर) तकनीक से आयोजित किया। 1255 से अधिक छात्र घरों में थे और खुद के एनिमेटेड अवतार को आभासी मंच पर एनिमेटेड निदेशक सुभाषिस चौधुरी से डिग्रियां लेते देख रहे थे। मेडल चीफ गेस्ट नोबेल विजेता डंकन हाल्डेन के 3-डी अवतार ने प्रदान किए।

देश और आईआईटी के 62 साल के इतिहास में पहली बार है, जब दीक्षांत समारोह इस तरह हुआ। आईआईटी का दावा है कि दुनियाभर में कई दीक्षांत समारोह ऑनलाइन हुए, लेकिन इस तरह कोई नहीं हुआ। सभी छात्र एक मोबाइल एप के जरिये समारोह से जुड़े थे। मालूम हो, जून में यही आईआईटी ऑनलाइन लेक्चर देने वाला पहला संस्थान बना था।

इस बार नहीं निकाला जाएगा नगर कीर्तन

आज जगत पिता श्री गुरु नानक देव जी और जगत माता सुलक्खणी जी का पावन विवाह है। सुबह 10 बजे श्री अखंड पाठ साहिब जी के भोग डाले जाएंगे। उपरान्त 10:30 बजे धार्मिक दीवान सजाए जाएंगे। धार्मिक दीवान में रागी जत्थे, कथावाचक, ढाडी जत्थे, कविश्र जत्थे, प्रचारक, इलाही बाणी का कीर्तन और गुरु इतिहास सुनाकर संगत को निहाल करेंगे। रात 10 बजे धार्मिक दीवान की समाप्ति कर दी जाएगी। वहीं, गुरु का अटूट लंगर संगत में वितरित किया जाएगा और विवाह पर्व संबंधी तैयार की भाजी संगत में वितरित की जाएगी। गुरुद्वारा डेहरा साहिब में भी इसी तरह धार्मिक दीवान सजाए जाएंगे।

जिले में कुल 902.3 एमएम बारिश

मानसून का तीसरा महीना अगस्त भी जमशेदपुर के लिए अच्छा रहा। अब तक जिले में कुल 902.3 एमएम बारिश हो चुकी है। जबकि इस दौरान औसत बारिश 795.6 एमएम है। पूर्वी सिंहभूम में तीसरे महीने भी औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई है। अगस्त महीने में अब तक 342.4 एमएम बारिश हो चुकी है।

इसका असर नदी-नालों पर दिख रहा है। खरकई और सुवर्णरेखा उफान पर है। ऐसे में दोनों नदियों से सटाकर बनाए गए मरीन ड्राइव की खूबसूरती नदी के साथ और भी बढ़ गई है। यह मींस ऑफ नेकलेस यानी रानी के गले के डायमंड हार की तरह दिखाई दे रहा है।

अगस्त के 2 हफ्ते में 866 मिमी बारिश

सूरत में अभी तक 1751 मिमी यानी 131 फीसदी बारिश हो चुकी है। 10 अगस्त की सुबह 6 बजे तक शहर में 885 मिमी बारिश हुई थी। पिछले दो सप्ताह यानी 10 अगस्त से 24 अगस्त तक 866 मिमी बारिश हुई। अगस्त के दो सप्ताह में यह पिछले 6 साल में सबसे अधिक बारिश है। पिछले साल 24 अगस्त तक 1236 मिमी बारिश हुई थी। आगामी 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना है। रविवार शाम 6 बजे से सोमवार शाम 6 बजे तक शहर में 4 इंच बारिश हुई। जिले के बारडोली में साढ़े चार इंच से अधिक, उमरपाड़ा, कामरेज और मांडवी में तीन से साढ़े चार इंच बारिश हुई।

300 साल पुराने शिव मंदिर तीन दिन से डूबे

विदिशा में बेतवा नदी में उफान से करीब 300 साल पुराने ऐतिहासिक चरणतीर्थ मंदिर तीन दिन से डूबे हैं। इन शिव मंदिरों तक पहुंचने का रास्ता बंद हो गया। 3 दिनों से मंदिरों में पूजन बंद है। इसके अलावा रंगई स्थित श्री बाढ़ वाले गणेश मंदिर की यज्ञशाला तक पानी पहुंच गया। मंदिर तक पहुंचने का रास्ता भी जलमग्न हो गया था। भोपाल और रायसेन में अच्छी बारिश होने से विदिशा में बेतवा का जल स्तर बढ़ गया है।

गुजरात में सीजन की बारिश 100% पार

गुजरात में सोमवार को सुबह 8 बजे तक औसतन 102.73 प्रतिशत बारिश हुई। छह साल बाद अगस्त में सीजन की कुल बरसात हो गई। 24 घंटे में प्रदेश की 251 तहसीलों में बारिश हुई। जामनगर के जोडिया में 36 घंटे में 16 इंच तो राजकोट के टंकारा में 15 इंच, अबडासा, गोंडल और भाणवड में 7-7 इंच बारिश हुई। प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में 1900 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया।

भारी बारिश से 9 लोगों की मौत हो गई। इस साल कच्छ जोन में सबसे अधिक 188%, सौराष्ट्र में 135%, जबकि उत्तर में 88, मध्य में 79, दक्षिण में 91% बारिश हुई। जलाशयों में 71% पानी जमा हो गया। 76 डैम में 100%, 44 डैम में 90 से 100%, 14 डैम में 80 से 90% और 19 डैम में 70 से 80% पानी जमा हो गया।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Mud on the road, putting the pregnant pregnant in the bag, took the family to the hospital three kilometers away, the holy marriage of Guru Nanak Dev Ji today


from Dainik Bhaskar /local/delhi-ncr/news/mud-on-the-road-putting-the-pregnant-pregnant-in-the-bag-took-the-family-to-the-hospital-three-kilometers-away-the-holy-marriage-of-guru-nanak-dev-ji-today-127650025.html

Post a Comment

Previous Post Next Post