राजस्थान में सियासी घमासान के बीच आज 15वीं विधानसभा का 5वां सत्र बुलाया गया है। इसमें गहलोत सरकार विश्वास प्रस्ताव लाएगी। भाजपा ने भी अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी पूरी कर ली है। सत्र में हंगामा होने के पूरे आसार हैं। इस बीच बसपा ने व्हिप जारी कर कहा है कि हमारे 6 विधायक अविश्वास प्रस्ताव की स्थिति में कांग्रेस के खिलाफ वोट डालें।

विधानसभा में पार्टी की रणनीति तैयारी करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर विधायक दल की बैठक की गई। इसमें सचिन पायलट समेत बाकी हुए 19 विधायक भी पहुंचे। इस मीटिंग में गहलोत ने कहा कि जो हुआ भुला दो। अपने तो अपने होते हैं। इन 19 विधायकों के बिना बहुमत साबित कर देते, पर खुशी नहीं मिलती। गहलोत ने कहा कि हम खुद विश्वास प्रस्ताव लाएंगे। जो विधायक नाराज हैं, उनकी नाराजगी दूर करेंगे।

विधानसभा में सरकार को घेरने की तैयारी में भाजपा

कांग्रेस से पहले भाजपा ने भी गुरुवार को अपने विधायकों के साथ बैठक की। जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्र कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी बैठक में शामिल हुए। बैठक में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि भाजपा अविश्वास प्रस्ताव लाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार एक महीने से बाड़े में बंद है। प्रदेश में केंद्र सरकार की योजनाओं की अनदेखी की जा रही है।

फोन टेपिंग से जुड़े सवाल को हटाया गया

सत्र के लिए 2 दिन का प्रश्नकाल भी तय हो गया है। 500 से ज्यादा सवाल अभी तक विधानसभा के रिकाॅर्ड पर लिए गए हैं। 17 व 18 अगस्त के प्रश्नकाल के लिए अभी तक चुने गए सवालों में से फोन टेपिंग से जुड़ा सवाल भी बाहर कर दिया है। जबकि, बीजेपी फोन टेपिंग को प्रमुख मुद्दा बना कर घेरने का ऐलान कर चुकी है। सबसे ज्यादा सवाल किरण माहेश्वरी के 27 और 25 पूर्व मंत्री वासुदेव देवनानी के रिकाॅर्ड पर लिए गए हैं। 54 सवाल रघु शर्मा से पूछे गए हैं। दूसरे नंबर पर बीडी कल्ला हैं, जिनसे पावर से जुड़े 27 सवाल किए गए हैं। तीसरे नंबर पर सड़कों से जुड़ा पीडब्लूडी विभाग है, जिसका अभी कोई मंत्री नहीं है, लेकिन सवाल 26 पूछे गए हैं।

कोरोना, टिड्डी, श्रमिकों को लेकर 6-6 सवाल

विधायकों की तरफ से जनता की मांग के आधार पर लगाए सवालों में सबसे बड़ा मुद्दा कोरोना लग रहा है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा से 54 सवाल किए हैं, जिनमें से 26 अकेले कोरोना को लेकर हैं। आपदा प्रबंधन विभाग से टिड्डी दलों के हमले और नुकसान पर 6, कोरोना काल में श्रमिकों के राजस्थान आने-जाने पर आधारित 6 सवाल हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
30 दिन के सियासी घटनाक्रम से लेकर टिड्डियों के प्रकोप पर भी भाजपा पूरी तरह सरकार पर निशाना साधेगी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2CtIyBm

Post a Comment

Previous Post Next Post