राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी जोरों पर है। गुरुवार को जवानों द्वारा लाल किले पर फुल ड्रेस रिहर्सल की। हालांकि, रिहर्सल के दौरान तेज बारिश शुरू हो गई, लेकिन सुरक्षाबलों का हौसला नहीं डिगा और तेज बारिश में भी रिहर्सल पूरी की। कोरोना संकट के कारण इस बार 15 अगस्त के आयोजन की खास तैयारी की गई है।

इस बार मेहमानों की संख्या में कटौती भी की गई है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए लोगों को दूर-दूर बैठाने की भी प्लानिंग है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए ओपन पास जारी नहीं किए जा रहे हैं। इसके अलावा लोगों के बैठने और कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था में बदलाव भी किए गए हैं।

आजादी के जश्न में ये चीजें पहली बार

  • इस बार प्राचीर के दोनों तरफ सिर्फ 150 मेहमान होंगे, पहले 300 से 500 होते थे।
  • कई वीआईपी फोरग्राउंड में कुर्सियों पर बैठेंगे।
  • तीनों सेनाओं के जवान पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर देंगे। इनमें करीब 22 जवान और अफसर होंगे। राष्ट्रीय सैल्यूट में इनकी संख्या 32 रहेगी।
  • कोरोना के कारण जवान चार पंक्तियों में खड़े होंगे और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को बनाए रखेंगे।
दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस परेड की तैयारियां करते एनसीसी कैडेट्स।
दिल्ली के लाल किले पर फुल ड्रेस रिहर्सल करते एनसीसी कैडेट्स।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए ओपन पास जारी नहीं किए जा रहे हैं। इसके अलावा लोगों के बैठने और कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था में बदलाव भी किए गए हैं।


from Dainik Bhaskar /national/news/celebrate-the-festival-of-independence-for-the-first-time-with-masks-and-social-distancing-seen-in-full-dress-rehearsal-127616393.html

Post a Comment

Previous Post Next Post