इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सीजन-13 से सुरेश रैना और हरभजन सिंह ने निजी कारणों से नाम वापस ले लिया है। वे महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) टीम के लिए खेलते हैं। उनके हटने से धोनी और 3 बार खिताब जीत चुकी चेन्नई टीम के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं, क्योंकि दोनों आईपीएल के सबसे सफल खिलाड़ियों में से हैं।

ऑफ स्पिनर हरभजन के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा 1249 डॉट बॉल डालने का रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं, सुरेश रैना टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 5368 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। तीन नंबर पर रैना स्थिति के हिसाब से रनों की गति बढ़ाने की काबिलियत रखते हैं। जबकि, भज्जी विपक्षी टीम के न सिर्फ विकेट निकाल लेते हैं, बल्कि रन रेट पर भी काबू कर सकते हैं।

आईपीएल में दो ही बल्लेबाज 5 हजार से ज्यादा रन बना सके, रैना दूसरे खिलाड़ी
रैना ने यह रन 193 मैच में 33.34 की औसत से बनाए हैं। अब तक आईपीएल इतिहास में 5 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले दो ही बल्लेबाज हैं, जिनमें रैना दूसरे नंबर पर हैं। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन के मामले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली ने 177 मैच में 5412 रन बनाए हैं।

रैना का स्ट्राइक रेट कोहली से बेहतर है। कोहली ने जहां 131.61 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। वहीं, रैना ने 137.14 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

हरभजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज
टर्बोनेटर कहे जाने वाले हरभजन ने आईपीएल के 160 मैच में 26.44 की औसत से 150 विकेट लिए हैं। इस मामले में वे तीसरे नंबर पर हैं। इस मामले में मुंबई इंडियंस के श्रीलंकाई गेंदबाज लसिथ मलिंगा टॉप पर हैं। उन्होंने 122 मैच में 170 विकेट लिए हैं।

वहीं, भज्जी का इकोनॉमी रेट मलिंगा से बेहतर है। मलिंगा ने जहां 7.14 के इकोनॉमी रेट से रन दिए हैं। वहीं, हरभजन का इकोनॉमी रेट 7.05 का रहा है।

भज्जी के बाद सेंटनर को ज्यादा मौके मिल सकते हैं
हरभजन के अलावा टीम के पास तीन स्पिनर हैं। इनमें दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर, न्यूजीलैंड के लेफ्ट-हैंड मिशेल सेंटनर और भारतीय लेग स्पिनर पीयूष चावला शामिल हैं। भज्जी के बाद सेंटनर को ज्यादा मौके मिल सकते हैं। उन्होंने लीग के सिर्फ चार ही मैच खेले हैं, जिसमें 4 ही विकेट लिए हैं। हालांकि, न्यूजीलैंड के लिए खेलते हुए उन्होंने 44 टी-20 इंटरनेशनल में 21.08 की औसत से 52 विकेट लिए हैं।

निचले क्रम में बेहतरीन बल्लेबाज भी हैं भज्जी
हरभजन ने टूर्नामेंट में 829 रन भी बनाए हैं। इस मामले में वे भले ही 80वें नंबर पर हों, लेकिन टीम के लिए निचले क्रम में 9वें या 10वें नंबर पर आकर इस तरह से रन बनाना टीम के लिए काफी अहम होते हैं।

रैना की गैरमौजूदगी में धोनी ऊपर बल्लेबाजी कर सकते हैं
रैना के नहीं रहने पर धोनी ऊपर बल्लेबाजी करने आ सकते हैं। इस स्थिति में उन्हें अपनी जगह नए फिनिशर की जरूरत होगी। ये जिम्मेदारी केदार जाधव पर आ सकती है। ऑलराउंडर सैम कुरेन और रवींद्र जडेजा का रोल भी बदल सकता है। वहीं, रैना के टीम से हटने के बाद टीम के मालिक एन श्रीनिवासन ने संकेत दिया है कि युवा ऋतुराज गायकवाड़ को रैना वाली भूमिका मिल सकती है।

गेंदबाज और फील्डर भी हैं रैना
एक गेंदबाज के रूप में रैना ने आईपीएल में कुल 25 विकेट लिए हैं। ये आंकड़ा भले ही कम दिखता हो, लेकिन बीच के ओवरों में रन गति रोकने और साझेदारी तोड़ने के लिए धोनी रैना का इस्तेमाल करते थे। साथ ही रैना बेहतरीन फील्डर भी हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
IPL UAE 2020 MS Dhoni CSK Player Harbhajan Singh Vs Suresh Raina Record | Chennai Super Kings Vice-Captain Total Runs Vs Harbhajan Off-Spinner Wickets


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/320SZ9C

Post a Comment

Previous Post Next Post