यह मध्यप्रदेश के सीधी जिले के रहने वाले दिनेश कुमार पटेल का परिवार है। दिनेश सूरत में लोडिंग ऑटो चलाते थे। लॉकडाउन के दौरान काम-धंधा ठप हुआ तो मई में परिवार सहित लोडिंग ऑटो से ही सूरत से सीधी आ गए। लेकिन, यहां न ही ढुलाई का काम मिला और न दूसरा रोजगार। दिनेश कहते हैं- सूरत में ग्राहकी फिक्स थी। बड़े व्यापारियों से संपर्क था इस कारण रोजाना 2 से 3 हजार रुपए कमा लेता था। इस कारण अब मजबूरन रोजगार के लिए परिवार सहित सूरत के लिए निकले हैं। दोबारा जमने में एक-दो महीने लगेंगे। इस कारण 2 महीने का राशन साथ लेकर जा रहा हूं।

पूरे शहर में जाम से जूझते रहे वाहन

सोमवार को फरीदाबाद में दो घंटे की बारिश से सड़कें तालाब बन गईं। इससे पूरे शहर में जाम की स्थिति रही। वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। खास बात यह है कि नेशनल हाइवे से लेकर शहर की सभी प्रमुख सड़कों पर जलभराव की स्थिति बन गई। पानी के कारण हाइवे घंटों जाम से जूझता रहा। शहर में दो दिन से मौसम में परिवर्तन जारी है। सोमवार सुबह तेज धूप निकली लेकिन दोपहर बाद अचानक मौसम बदल गया। फिर रुक रुककर हुई बारिश हुई। फोटो ओल्ड रेलवे अंडर पास की है।

नंदानगर व रेड चर्च में होगी ऑनलाइन पवित्र मिस्सा, प्रवचन

इंदौर सहित देशभर में माता मरियम का जन्मोत्सव मंगलवार को मनाया जाएगा। इंदौर में मुख्य आयोजन नंदानगर स्थित संत जोसेफ चर्च में होगा। जन्मोत्सव को लेकर चर्च परिसर को आकर्षक रोशनी से सजाया गया है। हालांकि चर्च में भक्तों का प्रवेश नहीं होगा। ऑनलाइन प्रवचन होंगे। मुख्य याचक फादर सायमन राज होंगे। पूजन विधि शाम 6.30 बजे प्रारंभ होगी, जिसका ऑनलाइन प्रसारण होगा।

800 से अधिक स्थानों पर स्थापित होंगी प्रतिमाएं

भोपाल में दुर्गा उत्सव मनाए जाने की शासन से अनुमति मिलने के बाद मूर्तिकारों ने प्रतिमाएं बनाने का काम तेज कर दिया है। उत्सव समितियों द्वारा भी प्रतिमाएं बनवाने के आर्डर दिए जाने लगे हैं। ज्यादातर समितियों ने पांच से लेकर 7 फीट की ऊंचाई तक की प्रतिमाओं के लिए ही आर्डर बुक कराए हैं। शहर में 20 से अधिक स्थानों पर प्रतिमाएं बनाई जा रही हैं। नगर में 800 से अधिक स्थानों पर प्रतिमाओं की स्थापना की जाती है।

मेट्रो सेवा को लेकर खुश दिखे यात्री

कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन में 22 मार्च से बंद नई दिल्ली मेट्रो सोमवार को 169 दिन बाद सुबह 7 बजे हुडा सिटी सेंटर से यात्रियों को लेकर येलो लाइन समयपुर बादली के लिए रवाना हुई। 22 मार्च से बंद पड़ी मेट्रो को 3 चरणों में शुरू किया जा रहा है। सबसे पहले येलो लाइन को सोमवार से शुरू किया गया है। मेट्रो अधिकारियों के अनुसार इसके बाद धीरे- धीरे अन्य लाइनों को भी 12 सितंबर तक पूरी तरीके से खोल दिया जाएगा। मेट्रो सुबह 11 बजे तक एवं शाम को 4 से 8 बजे के बीच चलेगी।

बैलगाड़ी सुधरवाकर ट्रैक्टर से खींचकर ले गया किसान

नजारा मध्यप्रदेश के झाबुआ के उत्कृष्ट रोड पर किशनपुरी में सोमवार को दिखा। अपने खेत के लिए किसान बैलगाड़ी दुरुस्त करवाकर ट्रैक्टर से खींचकर ले जा रहा था। ऐसा लगा, बैल की जगह ट्रैक्टर ने ले ली और ये ट्रैक्टर गाड़ी बन गई। शहर के फोटोग्राफर कृष्णा पारीक ने ये फोटो हमें उपलब्ध कराया।

2 दिन पारा 35 डिग्री के पार पहुंचने के बाद 3 डिग्री लुढ़का

सूरत में 2 जून के बाद शुक्रवार और रविवार को शहर का तापमान सबसे अधिक 35.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ था। सोमवार को अधिकतम तापमान 3 डिग्री नीचे आया, लेकिन धूप और उमस के साथ गर्मी पिछले दो दिनों की तरह ही रही। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री, न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री दर्ज किया गया। हवा में नमी 74 फीसदी रही। 6 दिन बाद सोमवार को शहर में 0.6 इंच, जबकि जिले के उमरपाड़ा में दो घंटे में 2 इंच बारिश हुई।

मंदी की मार झेल रहे लोग

कोरोना की वजह से इस बार हिमाचल प्रदेश के मणिमहेश की पवित्र झील, गौरीकुंड सुनसान हैं। यात्रियों के नहीं आने की वजह से यहां के लोगों को मंदी की मार झेलनी पड़ी है। झील के किनारे इक्का-दुक्का टेंट तो अभी लगे हैं और उन्हीं में जो यात्री वहां पहुंच रहे हैं, रात को रुक रहे हैं। लेकिन रास्ते में कहीं भी रुकने का कोई स्थान नहीं है। पवित्र झील के किनारे कुछ लोगों ने टेंट लगाकर ठहरने की व्यवस्था की सुविधा देने का प्रयास किया है। इसीलिए अब आने जाने वालों का कुछ क्रम शुरू हुआ है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
The family went to Surat with a two-month ration; Birthday of Mother Mary today, sermons will be online; Metro service started in Delhi after 169 days


from Dainik Bhaskar /national/news/the-family-went-to-surat-with-a-two-month-ration-birthday-of-mother-mary-today-sermons-will-be-online-metro-service-started-in-delhi-after-169-days-127697610.html

Post a Comment

Previous Post Next Post