आज का दिन बेहद खास है। 1998 में गूगल की औपचारिक शुरुआत हुई थी। वैसे, यह कहानी स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से शुरू हुई थी और वह भी 1995 में। लैरी पेज नए-नए वहां पहुंचे थे और सर्गेई ब्रिन को उन्हें आसपास का माहौल दिखाने की जिम्मेदारी दी थी।

वह दिन था और आज का दिन है। दोनों की दोस्ती ने पूरी दुनिया को देखने का अंदाज ही बदल दिया है। दोनों ने googol नाम से पेज लिस्ट करने का सोचा था। लेकिन, स्पेलिंग मिस्टेक की वजह से Google नाम से डोमेन रजिस्टर हुआ। इस तरह, 4 सितंबर 1998 से गूगल इंक की औपचारिक शुरुआत हुई। एक और दिलचस्प कहानी है।

पेज और ब्रिन अपने ब्रेनचाइल्ड को 1998 में ही याहू को एक मिलियन डॉलर में बेचने निकले थे। ताकि पढ़ाई को वक्त दे सके। लेकिन, याहू ने रुचि नहीं दिखाई। चार साल बाद याहू खुद 3 बिलियन डॉलर में गूगल को खरीदने का प्रस्ताव लेकर आया था। आज गूगल 400 बिलियन डॉलर से भी बड़ी कंपनी है।

दुनिया के सामने आया था डूबा हुआ टाइटैनिक

1985 में पहली बार ली गई डूबे टाइटैनिक की यह तस्वीर।

आपने टाइटैनिक के बारे में जरूर सुना होगा। फिल्म भी देखी होगी। 10 अप्रैल 1912 को इंग्लैंड के साउथैंप्टन से पहली ही यात्रा पर निकला था। लेकिन, बदकिस्मत रहा। चार दिन बाद ही एक हिमशिला से टकराकर डूब गया। डेढ़ हजार लोग मारे गए थे। 1985 में यानी 73 साल बाद 4 सितंबर को ही पनडुब्बी आर्गो ने समुद्री सतह से ढाई किमी की गहराई पर इस जहाज के मलबे की तस्वीर खींची थी। 1997 में इस पर हॉलीवुड में फिल्म बनी थी, जो सुपरहिट रही थी।

रोल-फिल्म कैमरा पेटेंट से कोडक का जन्म

यह है ओरिजिनल रोल-फिल्म कैमरा, जिसे नेशनल म्युजियम ऑफ अमेरिकन हिस्ट्री में रखा गया है।

आज हम सभी के पास मोबाइल कैमरा है या डिजिटल कैमरा। लेकिन, यहां तक पहुंचने में कैमरे ने एक लंबा सफर तय किया है। 1988 में आज ही के दिन जॉर्ज ईस्टमैन को रोल-फिल्म कैमरे का पेटेंट मिला था। इसने फोटोग्राफी की दुनिया ही बदल दी। इसकी मदद से ऐसे कैमरे बने जिसमें पहले से रोल लगे होते थे।

इससे 100 फोटोग्राफ्स तक खींचे जा सकते थे। ईस्टमैन ने आज ही के दिन कोडक को भी रजिस्टर किया था। ईस्टमैन कोडक कंपनी ने इन 132 सालों में बहुत उतार-चढ़ाव देखे। 2012 में दिवालिया होने के कगार पर पहुंच चुकी कंपनी अब नए सिरे से अपने बाजार को विस्तार दे रही है।

इतिहास के पन्नों में आज के दिन को इन घटनाओं की वजह से भी याद किया जाता है…

  • 1665: मुगलों और छत्रपति शिवाजी महाराज के बीच पुरंदर में संधि पर हस्ताक्षर हुए।
  • 1781ः स्पेन के निवासियों ने अमेरिका में लॉस एंजिल्स की स्थापना की।
  • 1888ः महात्मा गांधी ने इंग्लैंड के लिए समुद्री यात्रा शुरू की।
  • 1967ः 6.5 तीव्रता वाले भूकंप की चपेट में आया महाराष्ट्र का कोयना बांध, जिसमें 200 से ज्यादा लोगों की मौत।
  • 1999: ईस्ट तिमोर में जनमत संग्रह हुआ। 78.5% जनता ने इंडोनेशिया से आजादी मांगी।
  • 2000ः श्रीलंका के उत्तरी जाफना की बाहरी सीमाओं पर श्रीलंका सेना तथा लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम के बीच संघर्ष में 316 लोगों की मौत।
  • 2005ः नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री गिरिजा प्रसाद कोइराला गिरफ्तार।
  • 2006ः ऑस्ट्रेलिया की मशहूर टीवी पर्सनैलिटी और पर्यावरणविद स्टीव इरविन का निधन।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
35 years ago the first picture of the submerged Titanic was revealed to the world, Google launched 22 years ago


from Dainik Bhaskar /national/news/35-years-ago-the-first-picture-of-the-submerged-titanic-was-revealed-to-the-world-google-launched-22-years-ago-127684172.html

Post a Comment

Previous Post Next Post