जापान की वर्ल्ड नंबर-9 जापान की नाओमी ओसाका ने यूएस ओपन का खिताब जीता। उन्होंने फाइनल में बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को 1-6, 6-3, 6-3 से हराया। ओसाका ने तीन साल में दूसरी बार यूएस ओपन जीता है। वे 26 साल में पहला सेट हारने के बाद फाइनल जीतने वाली पहली खिलाड़ी हैं। उनसे पहले 1994 में स्पेन की अरांत्जा सांचेज विकारियो ने स्टेफी ग्राफ से पहला सेट हारने के बाद फाइनल जीता था।

ओसाका को प्राइज मनी के तौर पर 3 मिलियन डॉलर (करीब 22 करोड़ 54 लाख रुपए) मिले। हालांकि, इसमें पिछले साल के मुकाबले 8.50 लाख डॉलर (करीब 6 करोड़ 36 लाख) की कटौती की गई।

22 साल की ओसाका का तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब

ओसाका ने पहला सेट 1-6 से गंवा दिया था, लेकिन फिर वापसी करते हुए अगले दो सेट जीतने के साथ ही मुकाबला अपने नाम कर लिया। 22 साल की ओसाका का ये तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है।

ओसाका ने 2018 में पहली बार यूएस ओपन जीता था

इससे पहले ओसाका ने 2018 में यूएस ओपन जीता था। तब उन्होंने 6 बार की विजेता सेरेना विलियम्स को शिकस्त दी थी। एक साल बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। ओसाका ने सेमीफाइनल में जेनिफर ब्रैडी को 7-6(1), 3-6, 6-3 से मात दी थी।

अजारेंका 7 साल बाद ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचीं थीं

अजारेंका 7 साल बाद किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचीं थी। उनके पास तीसरा खिताब जीतने का मौका था। वे लगातार दो साल 2012 और 2013 में ऑस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियन रही हैं। बेलारूस की इस खिलाड़ी ने पिछले महीने ही वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन (सिनसिनाटी मास्टर्स) खिताब जीता है। उनका फाइनल ओसाका से ही होने वाला था, लेकिन हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण जापानी स्टार फाइनल से हट गईं और अजारेंका को चैम्पियन घोषित किया गया था।

मैं मैच को बिना विवाद के खत्म करना चाहती थी: ओसाका

ओसाका ने कहा कि मैंने हमेशा मैच पॉइंट के बाद सभी को ऑफिशियल्स के साथ झगड़ते देखा है। ऐसे में मुझे लगता है कि इसमें आप अपने को चोट पहुंचा सकते हैं। इसलिए मैं चाहती थी कि मैं सुरक्षित मैच खत्म करूं।

निराश नहीं, लेकिन हारने से दुखी हूं: अजारेंका

अजारेंका ने कहा मैं निराश नही हूं। हालांकि, हारने से दुखी हूं। मैं नजदीक होने के बावजूद जीत नहीं सकी। मैं इसको लेकर ज्यादा नहीं सोच रही हूं? मैं जीती या हारी, लेकिन मैं ज्यादा बदलने वाली नहीं हूं। यह केवल एक अनुभव था। मेरे पास दो हफ्ते के शानदार समय था। मैने इसका भरपूर मजा उठाया।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
यूएस ओपन ट्रॉफी के साथ जापान की नाओमी ओसाका(दाएं) और विक्टोरिया अजारेंका। ओसाका ने 2018 में पहली बार यूएस ओपन जीता था।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZwHftE

Post a Comment

Previous Post Next Post