कोरोना वायरस और उसे काबू करने के लिए लगाए गए लॉकडाउन की वजह से मार्केट में आई सुस्ती अब चुस्ती में बदल रही है। वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9% की गिरावट के बाद अगस्त में ऑटोमोबाइल सेक्टर से अच्छी खबर आई है।

ऑटोमोबाइल सेक्टर में ज्यादातर सेगमेंट में न केवल जुलाई से बल्कि पिछले साल के अगस्त से भी ज्यादा बिक्री दर्ज हुई है। ट्रेड एनालिस्ट कह रहे हैं कि फेस्टिव सीजन से पहले यह बिक्री इकोनॉमिक सेंटीमेंट में रिकवरी को तेज करने में महत्वपूर्ण साबित होगी।

मारुति, ह्युंडई ने किया कारों में बिक्री का नेतृत्व

  • यदि कारों की बात करें तो वॉल्यूम के लिहाज से मारुति और ह्युंडई का नंबर 1 और नंबर 2 का स्थान उनके पास कायम है। अच्छी बात यह है कि दोनों ही कंपनियों ने जुलाई के मुकाबले अगस्त में ज्यादा कारें बेची हैं।
  • पिछले साल के मुकाबले इस साल अगस्त में मारुति की बिक्री 21.3%, ह्युंडई की 20%, टाटा मोटर्स की 154% और एमजी मोटर्स की 41% बढ़ी है। इसी तरह, टोयोटा की बिक्री 48% और किया मोटर्स की बिक्री 74% घटी है।
  • दोपहिया वाहनों की बिक्री की बात करें तो हीरो ने पिछले साल के मुकाबले इस साल अगस्त में 8.5% ज्यादा बाइक्स बेची हैं। इसी तरह होंडा ने 0.6% और बजाज ने 3% ज्यादा दोपहिया वाहन बेचे हैं। टीवीएस और रॉयल एनफील्ड की बिक्री जरूर पिछले साल से कम हुई है।
  • कमर्शियल वाहनों की बात करें तो बहुत ज्यादा असर दिख नहीं रहा है। पिछले साल के मुकाबले इस बार अगस्त में महिंद्रा की बिक्री 4 प्रतिशत बढ़ी है, वहीं अशोक लीलैंड की बिक्री 30 प्रतिशत घटी है। टाटा मोटर्स ने अपने आंकड़े जारी नहीं किए हैं।

ट्रेक्टरों की बिक्री पिछले साल से ज्यादा

  • जुलाई की तुलना में भले ही ट्रेक्टरों की बिक्री में अंतर न दिख रहा हो, पिछले साल के मुकाबले इस साल अगस्त में अच्छे आंकड़े आए हैं। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पिछले साल के मुकाबले 69% ज्यादा ट्रेक्टर बेचे हैं। सोनालिका ने 80% और एस्कोर्ट्स ने भी 80% ट्रेक्टर ज्यादा बेचे हैं।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Maruti Suzuki Tata Sales Growth Rate Car | Top Selling Cars In India July August 2020 Report Update; Maruti Suzuki, Hyundai Tata Motors to Mahindra


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3255AIL

Post a Comment

Previous Post Next Post