स्वागत है 2 सितंबर का... 2 के पहाड़े जैसा साल का 246वां दिन, बड़ा अहम है क्योंकि एक तरफ अयोध्या में बोर्ड की बैठक में राम मंदिर का नक्शा पास होगा, तो दूसरी तरफ कोर्ट बाबरी ढांचे के 32 आरोपियों का फैसला लिखना शुरू करेगी। मैदानों में पूर्वजों के तर्पण का पितृ पक्ष शुरू हो रहा है तो पहाड़ों पर चीन के साथ ठंडी सीमा फिर सुलग उठी है।

बहुत कुछ, बहुत तेजी से एक साथ घट रहा है, इसीलिए जरूरी है मॉर्निंग न्यूज़ ब्रीफ ताकि आप अवेयर भी रहें और अलर्ट भी, तो चलिए शुरू करते हैं -

आज इन 10 बड़े इवेंट्स पर रहेगी नजर -

  1. आज से 16 दिन का श्राद्ध पक्ष शुरू हो रहा है जो 17 सितंबर तक चलेगा। 19 साल बाद ऐसा संयोग बना है कि दाे अश्विन अधिकमास हाेने से नवरात्र श्राद्ध के एक महीने बाद शुरू हाेंगे।

  2. अयोध्या में आज प्रस्तावित राम मंदिर के निर्माण और पूरे परिसर के नक्शे को लेकर राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बोर्ड की अहम बैठक होगी। इसमें नक्शा पास होगा और योजना बनेगी।

  3. केंद्रीय शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी आज दोपहर 3 बजे अनलॉक-4 में मेट्रो सेवाएं शुरू करने को लेकर विस्तृत SOP और गाइडलाइन जारी करेंगे।

  4. चीन से बढ़ रहे तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज से रूस के दौरे पर जा रहे हैं। रक्षामंत्री वहां पर शंघाई सहयोग संगठन की अहम बैठक में हिस्सा लेंगे।

  5. दिल्ली में जारी कई गतिविधियों पर प्रतिबंध का आज अंतिम दिन रहेगा। सरकार आगे का प्लान अनलॉक-4 के लिए जारी दिशा-निर्देश के हिसाब से करेगी।

  6. इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम JEE Main का दूसरा दिन है। आज बीई और बी.टेक के लिए पेपर होंगे। पहले दिन व्यवस्थाएं और पेपर का फीडबैक अच्छा रहा।

  7. सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस में सीबीआई आज 13वें दिन की जांच में फिर से रिया चक्रवर्ती के माता-पिता को पूछताछ के लिए बुला सकती है।

  8. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 16 से 25 सितंबर के बीच होने वाली यूजीसी नेट के एग्जाम सेंटर बदलने के लिए शाम 5 बजे तक की आखिरी डेडलाइन दी है।

  9. आज 10 दिन चलने वाले मशहूर ओणम पर्व का समापन होगा। मलयाली घरों में खूब सजावट होगी। मान्यता है कि आज राजा बली अपनी प्रजा से मिलने आते हैं।

  10. फेसबुक पर भाजपा-कांग्रेस के पेजों को लेकर मची घमासान के बीच इसके इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर आज पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमेटी के सामने पेश होंगे। कमेटी के अध्यक्ष शशि थरूर हैं।

कल की महत्वपूर्ण खबरें जो आप जानना चाहेंगे -

1. लद्दाख में बन रहे कारगिल युद्ध जैसे हालात

अब ऐसा लग रहा है कि चीन के साथ 15 जून वाली गलवान भिडंत से भी बड़ा कुछ हो सकता है, क्योंकि अब भारत पीछे नहीं हटेगा ....चीनी सेना की घुसपैठ के दो दिन बाद भारत ने लद्दाख सीमा को लेकर बड़ा खुलासा किया है। सेना के सूत्रों के मुताबिक, दक्षिणी पैंगॉन्ग के विवादित इलाके में पूरी तरह से भारत का कब्जा है और चीनियों को खदेड़ कर यहां की चोटियों पर अब हमारे जवान डटे हैं।

यहां पढ़ें और समझें कैसे डटी है सेना

2. प्रणब दा अनंत में लीन हुए

एक जन नेता की 60 वर्षों की अथक यात्रा मंगलवार को थम गई। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अनंत में विलीन हो गए... दिल्ली में बेटे अभिजीत मुखर्जी ने दादा की अंतिम क्रियाएं पूरी कीं। गमगीन देश से बेटे ने कहा, "पिता की मौजूदगी ही पूरे परिवार के लिए बड़ा सहारा था। उनके निधन की मुख्य वजह कोरोना नहीं, बल्कि ब्रेन सर्जरी रही।

पढ़ें कैसे विदा ली एक महान नेता ने

फाइल फोटो: रिया चक्रवर्ती और उनके पिता।

3. रिया के परिवार के पीछे सीबीआई

सुशांत सिंह राजपूत की मौत वाकई एक बड़ी केस स्टडी बनती जा रही है, हर दिन कुछ नया और सनसनीखेज... इस मामले में सीबीआई जांच का मंगलवार को 12वां दिन था। रिया की मां संध्या चक्रवर्ती और पिता इंद्रजीत से सीबीआई ने पहली बार पूछताछ की। दोनों से अलग-अलग करीब आठ घंटे पूछताछ में 15 सवाल पूछे गए।

और जानें क्या-क्या हुआ कल

4. जल्दी ही पटरी पर लौटेगी ट्रेन

कोरोना के डर के बीच ही सही ट्रेन के पहियों को और रफ्तार मिलेगी क्योंकि भारत में बिना ट्रेन सब कुछ ठहरा सा है... रेल मंत्रालय 100 स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है। रेलवे ने बताया कि इसके लिए राज्य सरकारों से सलाह ली जा रही है। कितनी ट्रेनें और चलाई जाएंगी, यह राज्यों की मांग पर निर्भर करेगा।

पढ़ें क्या है रेलवे की तैयारी

6 फीट की सोशल डिस्टेंसिंग, शाहरुख की सिग्नेचर स्टाइल में।

5. सोशल डिस्टेंसिंग रख ली तो बच जाएंगे 2 लाख लोग

ये स्टडी वाली खबर आपको जरूर पढ़ लेनी चाहिए क्योंकि इसमें सीधे-सीधे सलाह के साथ एक चेतावनी है.... भारत में मास्क का इस्तेमाल करके और सोशल डिस्टेंसिंग अपनाकर 1 दिसंबर तक कोरोना से होने वाली दो लाख मौतों को रोका जा सकता है। वहीं, अगर लॉकडाउन में ढील दी गई तो करीब 5 लाख लोगों की जान जा सकती है।

क्या है ये स्टडी, यहां जान लीजिए

यूएई वाली आईपीएल पर कोरोना का डर

क्रिकेट हम भारतीयों के दिलों में बसता है और इसीलिए बीसीसीआई ने कमर कस ली है कि कुछ भी हो आईपीएल तो होकर रहेगी.... बोर्ड 19 सितंबर से UAE में शुरू हो रही आईपीएल के दौरान 20,000 कोरोना टेस्ट कराएगा। इसके लिए 10 करोड़ रुपए खर्च होंगे। आईपीएल के दौरान हर 5वें दिन सभी खिलाड़ियों समेत स्टाफ का कोरोना टेस्ट होगा।

बीसीसीआई की फिक्र यहां समझ लीजिए

रूस की महिला के पेट से निकाला गया 4 फीट का सांप, उसी की तस्वीरें।

क्या मुंह में घुस सकता है 4 फीट का सांप ?

ये खबर हम आपको इसलिए पढ़ाना चाहते हैं कि मामला ही इतना अजीबोगरीब है.... रूस में एक महिला के पेट से डॉक्टरों ने चार फीट लंबा सांप निकाला और घटना का बकायदा वीडियो भी बनाया। महिला पेट में दर्द की शिकायत के साथ अस्पताल पहुंची थी। डॉक्टरों पहले तो समझ ही नहीं पाए कि महिला को क्या हुआ, लेकिन जांच के बाद उसका पेटदर्द सांप के रूप में पेट से निकला तो एक इंटरनेशनल खबर बन गई।

यहां है ये दिलचस्प खबर और इसका वीडियो जरूर देखिए

आखिर में, आज के लिए कल को भी जानना जरूरी है -

  • आज ही के दिन 1946 में संविधान सभा ने भारत की अंतरिम सरकार बनाई थी। इसने ही 15 अगस्त 1947 तक देश का कामकाज संभाला था।
  • 53 साल पहले 2 सितंबर के दिन ही अमेरिका में पहली एटीएम मशीन चली थी। इस मौके पर बैंक ने विज्ञापन दिया था कि "2 सितंबर को हमारा बैंक 9 बजे खुलेगा और कभी बंद नहीं होगा।”

चलते-चलते, पहली एटीएम मशीन से जुड़ा मजेदार किस्सा जो एक पति की जिंदगी में समझदार पत्नी की अहमियत को बताता है -

तस्वीर में पहली ATM मशीन के साथ जॉन शेफर्ड बैरन।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Ram Mandir Map approval and metro train SOP in unlock-4, JEE exam starts and sushant case CBI probe, corona social distancing and big news updates with Dainik Bhaskar Morning Briefing Today


from Dainik Bhaskar /national/news/ram-mandir-map-approval-and-metro-train-sop-in-unlock-4-news-and-big-updates-with-dainik-bhaskar-morning-briefing-today-127674561.html

Post a Comment

Previous Post Next Post