(अनूप मिश्रा) चीन से तनाव के बीच भारत सरकार ने 2 सितंबर को पबजी समेत 118 मोबाइल एप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन सूरत में पबजी खेलने वाले अलग-अलग तरीकों से अपने मोबाइल में इस गेम को इंस्टॉल कर रहे हैं। इसके लिए बाकायदा मोटी रकम भी खर्च कर रहे हैं। दरअसल, कई लोग हैकर के जरिए इस गेम को डाउनलोड करवा रहे हैं। इस गेम को डाउनलोड करने के लिए पांच हजार रुपए तक रकम भी खर्च कर रहे हैं।

चिंता की बात यह है कि गेम को अब सीधे चाइना के एप स्टोर से डाउनलोड किया जा रहा है। इससे देश की सुरक्षा को तो खतरा है ही साथ ही निजी डेटा गलत हाथों में जाने की आशंका बढ़ गई है। दूसरी ओर गेम को डाउनलोड के बाद अब फाइनल स्टेज तक जाया जा सकता है, जिसे पबजी गेम की दुनिया में डेथ वारंट कहा जाता है जबकि प्ले स्टोर से डाउनलोड होने पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी।

पबजी डाउनलोड करके हैकर कर रहे मोटी कमाई

पबजी पर पाबंदी लगते ही हैकरों की कमाई बढ़ गई है। एक-एक यूजर से पांच-पांच हजार रुपए वसूले जा रहे हैं। दरअसल, बैन लगने के बाद गेम को प्ले स्टाेर से इसे डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। ऐसे में इस गेम को खेलने वाले मोटी रकम भी खर्च करने को तैयार हैं। यही नहीं वह सोशल मीडिया के जरिए अपनी मार्केटिंग भी कर रहे हैं ताकि अधिक से अधिक कमाई कर सकें।

अपडेट वर्जन डाउनलोड करके दे रहे हैं हैकर

प्ले स्टोर के माध्यम से जो पबजी गेम डाउनलोड किया जाता था, उसमें चार से पांच स्टेज तक ही खेलने की सुविधा होती थी, लेकिन हैकर जो पबजी गेम डाउनलोड करके दे रहे हैं, उसमें काफी एडवांस फीचर हैं। साथ ही फाइनल स्टेज तक गेम खेलने की सुविधा मौजूद है। फाइनल स्टेज जो कि कंकर स्टेज है जिसे गेम खेलने वालों की भाषा में डेथ वारंट कहा जाता है।

पबजी गेम को लेकर सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाकर दी जा रही है जानकारी

पबजी गेम को बचाए रखने को तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। सोशल मीडिया पर एक ग्रुप भी बनाया गया है। इसे ‘पबजी गेम के दीवाने’ नाम दिया गया है। इस प्लेटफार्म पर गेम से जुड़ी कई जानकारी शेयर की जा रही है। यदि किसी यूजर का गेम डिलीट हो जाता है या गेम को लेकर कोई परेशानी होती है तो यह ग्रुप तुरंत उसका सॉल्यूशन निकालकर देता है।

  • पबजी खेलने वाले कई लोग केवल इस गेम को बचाने के लिए नया मोबाइल खरीद रहे हैं , ताकि नए मोबाइल में पबजी गेम को सुरक्षित रखा जा सके।

गलत हाथों में जा रहा आपका निजी डेटा: सायबर एक्सपर्ट

साइबर एक्सपर्ट स्नेहल वकील ने बताया कि हैकरों के माध्यम से गेम डाउनलोड करना काफी खतरनाक है। यह देश की सुरक्षा के लिहाज से भी ठीक नहीं है। आपका निजी डेटा सीधे तौर पर गलत हाथों में जा रहा है। आपका फोटो से लेकर आपका आईडी तक देश के खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
पबजी चाइना के एप स्टोर से डाउनलोड किया जा रहा है। इससे देश की सुरक्षा को तो खतरा है ही साथ ही निजी डेटा गलत हाथों में जाने की आशंका बढ़ गई है।


from Dainik Bhaskar /national/news/pubg-is-being-downgraded-from-chinas-app-store-update-version-is-present-till-5000-death-warrant-being-hacked-by-hackers-government-of-india-banned-it-on-september-2-threatening-the-countrys-security-127711422.html

Post a Comment

Previous Post Next Post