देश में कोरोना के हालात अब बदल रहे हैं। पिछले नौ दिनों में आठ बार ऐसा हुआ, जब नए संक्रमितों से ज्यादा संख्या ठीक होने वाले मरीजों की थी। वहीं, मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी ने दोहराया कि नए किसान बिल से किसानों को फायदा होगा। उन्हें जहां अच्छे दाम मिलेंगे वहीं फल-सब्जियां बेच सकेंगे। बहरहाल, चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ।

आज इन 5 इवेंट्स पर रहेगी नजर

1. आज रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस आमने-सामने होंगे। टॉस शाम 7 बजे होगा। मैच साढ़े 7 बजे शुरू होगा।

2. कंगना रनोट का ऑफिस बीएमसी द्वारा तोड़े जाने के मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी।

3. आज रायपुर में लॉकडाउन को लेकर आ सकता है नया फरमान। वजह है छत्तीसगढ़ में संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख पार हो जाना।

4. राजस्थान में आज पहले चरण का पंचायत चुनाव होगा। इसमें 26 जिलों की 1003 पंचायतों के लिए चुनाव होगा।

5. भाजपा कृषि बिल के समर्थन में चंडीगढ़ में एक बड़ी ट्रैक्टर रैली निकालेगी। वहीं, कांग्रेस किसान विधेयक के विरोध में उत्तर प्रदेश में मार्च निकालेगी।

अब कल की 6 महत्वपूर्ण खबरें

1. ड्रग्स केस में पूछताछ के दौरान दीपिका को अधिकारी ने दी नसीहत

खबरें हैं कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की पूछताछ के दौरान दीपिका तीन बार रो पड़ी थीं। एक्ट्रेस के आंसू देख अधिकारियों ने उन्हें नसीहत देते हुए कहा कि इमोशनल कार्ड खेलने की बजाय वे सबकुछ सच-सच बताती हैं, तो उनके लिए बेहतर होगा। दीपिका ने ड्रग्स चैट की बात स्वीकार की, लेकिन खुद ड्रग्स लेने की बात से इनकार किया।

- पढ़ें पूरी खबर

2. चीन के खिलाफ लद्दाख में तैयार है भारतीय सेना

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच तनाव है। यहां सर्दियों में रात का तापमान माइनस 35 डिग्री तक गिर जाता है। सेना ने 14 हजार 500 फीट की ऊंचाई पर चुमार-डेमचोक एरिया में टी-90 और टी-72 टैंक तैनात किए हैं। ये माइनस 40 डिग्री टेम्परेचर में भी दुश्मन पर निशाना साधने में सक्षम हैं।

- पढ़ें पूरी खबर

3. राजस्थान में टीचर भर्ती में आरक्षण की मांग, हिंसक हुआ प्रदर्शन

राजस्थान में शिक्षक भर्ती में अनारक्षित पदों को एसटी उम्मीदवारों से भरने की मांग को लेकर चौथे दिन भी हिंसक प्रदर्शन हुआ। उपद्रवी पहाड़ियों पर जमे हैं। हाईवे पर पत्थर बिखरा रहे हैं। श्रीनाथ कॉलोनी में खड़ा वाहन जला दिया। इसके बाद यहां 40 हथियारबंद जवान तैनात किए गए। अब तक 3300 लोगों के खिलाफ केस दर्ज हो चुका है।

- पढ़ें पूरी खबर

4. कहानी जुहू बीच से रोजी कमाने वाले लोगों की

मुंबई में समंदर के सहारे हजारों लोगों की रोजी-रोटी चल रही थी। यूपी, बिहार, राजस्थान, उड़ीसा, केरल जैसे राज्यों के लोग यहां काम कर रहे थे। लॉकडाउन में घर लौटे मगर मुंबई अनलॉक होने के बाद भी वापसी की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे। यहां छह भाई, पान की दुकान से हर महीने 40 हजार कमाते थे। अब यह भी नहीं हो पा रहा। पढ़िए ऐसे लोगों की कहानी।

- पढ़ें पूरी खबर

5. बिहार में 15 साल बाद फिर तीन फेज में चुनाव

बिहार में इससे पहले 2005 में तीन चरणों में चुनाव हुए थे। रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी 29 सीटें जीतने के बाद भी तोलमोल करती रही, राज्य में राष्ट्रपति शासन लग गया। अक्टूबर में दोबारा चुनाव हुए। पासवान की सीटें घटकर 10 पर आ गईं। अब ये 2020 है। मगर, 15 साल बाद भी चीजें वैसी ही दिशा में जाती दिख रही हैं।

- पढ़ें पूरी खबर

6. कोरोना का नया साइड इफेक्ट, ठीक हो चुके मरीजों के झड़ रहे बाल

कोरोनावायरस अभी तक फेफड़ों को निशाना बना रहा था, लेकिन अमेरिका में यह वायरस लोगों के बाल झड़ने का कारण भी बना हुआ है। डॉक्टर के मुताबिक, उनके पास बाल झड़ने की परेशानी लेकर आने वाले मरीज बढ़े हैं। इसका कारण कोरोनावायरस हो सकता है। डॉक्टरों की सलाह है कि खाने में प्रोटीन-विटामिन लें। योग करें।

- पढ़ें पूरी खबर

अब 28 सितंबर का इतिहास

1887: चीन के ह्वांग-हो नदी में आई बाढ़ से करीब 15 लाख लोग मारे गए।

1929: स्‍वर कोकिला लता मंगेशकर का जन्‍म हुआ था।

2004: विश्व बैंक ने भारत को विश्व की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था माना था।

आखिर में जिक्र शहीद भगत सिंह का, जिनका आज जन्मदिन है। 1907 में जन्मे भगत सिंह का जीवन नौजवानों के लिए आज भी मिसाल है। पढ़िए उन्हीं की कही एक बात...



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
When Deepika cried during the interrogation, the officers folded hands; Army deployed tanks near LAC; Violent demand for reservation in Rajasthan


from Dainik Bhaskar /national/news/when-deepika-cried-during-the-interrogation-the-officers-folded-hands-army-deployed-tanks-near-lac-violent-demand-for-reservation-in-rajasthan-127760353.html

Post a Comment

Previous Post Next Post