इंडियन एयरफोर्स डे की 88वीं परेड में राफेल जेट भी शामिल होगा। यह पहला मौका होगा जब राफेल इस परेड में शामिल होगा। उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर मंगलवार को राफेल को परेड में शामिल करने के लिए रिहर्सल किया गया।

इंडियन एयरफोर्स की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी। इसलिए, हर साल 8 अक्टूबर को एयरफोर्स डे मनाया जाता है। इस दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में एयरफोर्स की तरफ से कई कार्यक्रम और परेड आयोजित की जाती हैं।

परेड में कुल 56 एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे

परेड में कुल 56 एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे। इनमें 19 हेलिकॉप्टर और 7 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भी शामिल होंगे। फ्लाइ पास्ट में राफेल के अलावा, लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस, जगुआर, मिग-29, मिग-21, सुखोई-30 भी उड़ान भरेंगे। एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर के बेड़े में से एमवाई 17 वी 5, एलएएच मार्क-4, चिनूक, एमआई-35, और अपाचे भी परेड में शामिल होंगे।

आसमान में करतब दिखाएगा राफेल
एयरफोर्स डे परेड में राफेल फाइटर जेट आसमान में ऊंची उड़ान भरते नजर आएगा। इंडियन एयरफोर्स के मुताबिक, राफेल 4.5 जनरेशन का फाइटर जेट है। इसकी खूबियों में ट्विन-इंजन ओम्नीरोल, एयर सुप्रीमेसी, इंटरडिक्शन, एरियल रिकोनाइसेंस, ग्राउंड सपोर्ट, इन डीप स्ट्राइक, एंटी शिप न्यूक्लियर डिटरेंस शामिल हैं। इसके जरिए कई तरह के हथियारों से दुश्मनों पर हमला किया जा सकता है।

29 जुलाई को भारत आए थे 5 राफेल
2 इंजन वाले राफेल फाइटर जेट में 2 पायलट बैठ सकते हैं। यह जेट एक मिनट में 60 हजार फुट की ऊंचाई तक जा सकता है।इसी साल 29 जुलाई को फ्रांस से 5 राफेल जेट भारत आए थे। इसे 10 सितंबर को इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में शामिल किया गया था। अभी भारत को 36 राफेल विमान मिलने हैं, जिनमें 18 अंबाला और 18 बंगाल के हासीमारा एयरबेस पर रखे जाएंगे। हासीमारा एयरबेस चीन और भूटान सीमा के करीब है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
इसी साल 29 जुलाई को फ्रांस से 5 राफेल जेट भारत आए थे। इसे 10 सितंबर को इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में शामिल किया गया था।-फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar /national/news/for-the-first-time-air-force-day-parade-will-be-seen-in-acrobatics-in-rafale-56-aircraft-including-19-helicopters-will-be-involved-127792223.html

Post a Comment

Previous Post Next Post