एलेक्स अरपाइया. गर्मी जा रही है और सर्दी आ रही है। बहुत से लोग सुबह और रात के वक्त हल्की सिहरन भी महसूस कर रहे होंगे। सर्दियां जितनी खाने-पीने, छुट्टी, स्नो ट्रैकिंग और एन्जॉय करने के लिए जानी जाती हैं, उतनी ही इसमें ऐहतियात बरतने और सुरक्षित रहने की जरूरत भी होती है।

हमारी छोटी सी लापरवाही हमें परेशानी में डाल सकती है। इसलिए सेफ्टी जरूरी है। हम हर बार सर्दी का स्वागत अच्छी तैयारियों के साथ करते हैं। सर्दियों से बचने के लिए हमें बिस्तर, लिविंग एरिया और गर्म करने वाले उपकरणों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। मार्केट में कई तरह के बिस्तर और इलेक्ट्रिक उपकरण उपलब्ध हैं। जिसे आप अपनी जरूरत की अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।

ठंड से बचने के लिए ये 7 उपाय कारगर हो सकते हैं-

1- वूलन चादरें

बड़ी वूलन चादरें, कॉटन की तुलना में ज्यादा क्रिस्पी और सॉफ्ट होती हैं। इसलिए ये किसी ठंडे कमरे में भी आपको ठंड से बचाने के लिए सबसे बेहतर साबित हो सकते हैं। इसका एक अच्छा सेट यानी ओढ़ने के लिए चादर और बिछाने के लिए बेड शीट आपको गर्म रखेगा। इससे आपको ओवर-हीटिंग भी महसूस नहीं होगी।

2- बड़े और चौड़े बिस्तर (डाउन कंफर्टर्स)

आलीशान गद्दे (डाउन कंफर्टर्स) जो आपके बेड से ओवर साइज होते हैं, ये सर्दियों में बेहतर विकल्प होते हैं। ये ओवरसाइज बिस्तर आपको ज्यादा गर्म रखते हैं और वूलन बिस्तर से ज्यादा हलके भी होते हैं। इनकी दूसरी खासियत यह है कि ये बहुत अच्छी तरह से बनाए जाते हैं। लेकिन सही प्राइज पर गारंटी वाले डाउन कंफर्टर्स को खोजना थोड़ा मुश्किल होता है।

3- सूती बेड कवर

आप अपने बिस्तर पर कवर लगाकर रखें। यह गद्दे और ओढ़ने की चादरों को पसीने और गंदगी से तो बचाता ही है, साथ ही इससे बिस्तर भी गर्म बना रहता है। ऐसे कवर जो कॉटन से बने होते हैं, वे सॉफ्ट भी होते हैं और बिस्तर को गर्म भी बनाए रखते हैं।

4- मेट्रेस हीटिंग पैड

अगर आप ज्यादा सर्दी में अपने बिस्तर को सोने से पहले ही गर्म (प्री-हीट) करना चाहते हैं, तो इसके लिए बाजार में हीटिंग पैड (मेट्रेस हीटिंग पैड) उपलब्ध होते हैं। यह एक अच्छा उपकरण है जो आपके बिस्तर को गर्म करता है। इसकी खासियत है कि यह ऑटो टेम्प्रेचर मैनेज करता है, यानी इससे बिस्तर के जलने का कोई खतरा नहीं होता है।

5- वेदर स्ट्रिप

वेदर स्ट्रिप यानी छोटा पैकेट बड़ा धमाका। हमारे घरों की खिड़कियों और दरवाजों में छोटे-छोटे छेद या गैप जरूर होते हैं, जिससे सर्द हवाएं अंदर आती हैं। इन हवाओं से कमरे का टेंपरेचर घट जाया करता है। इससे बचने के लिए वेदर स्ट्रिप एक सस्ता और कारगर उपाय है। वेदर स्ट्रिप इलेक्ट्रिक टेप की तरह चिपकने वाली पट्टियां होती हैं, जिन्हें हम अपनी खिड़कियों और दरवाजों के बॉर्डर्स पर लगा सकते हैं। इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं आता।

6- स्पेस हीटर या ब्लोअर

स्पेस हीटर या ब्लोअर एक अच्छा विकल्प है। इसकी मदद से हम अपने लिविंग एरिया को गर्म बनाए रख सकते हैं। पर इस बात का विशेष ध्यान देना होता है कि सोने से पहले हम इसे बंद कर दें। इसके ऑन रहने से सांस लेने में दिक्‍कत हो सकती है और सोते हुए दम भी घुट सकता है।

7- ह्यूमिडिटी फायर

सर्दियों में नमी आमतौर पर कम होती है और हीटर आपके घर की हवा को और भी शुष्क कर सकते हैं। ऐसे में ह्यूमिडिटी फायर आपके घर को या लिविंग एरिया को ड्राई होने से बचा सकता है। इससे आपकी स्किन और होंठ भी ड्राई नहीं होंगे। ह्यूमिडिटी फायर ऐसा उपकरण है, जिससे नमी निकलती है। यह बजार और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Our little carelessness can make the winter fun even gritty; Apart from four types of beds and two types of electric appliances, the gum strip can also protect you from winter.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2GGEXCc

Post a Comment

Previous Post Next Post