क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस दुष्कर्म मामले में आरोपियों के पक्ष में एक विवादित बयान दिया है।

दावे के साथ ‘आज तक’ न्यूज चैनल का बताकर एक बुलेटिन का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया जा रहा है। इसमें लिखा है - ठाकुरों का खून गर्म होता है, गलतियां हो जाती हैं।

और सच क्या है?

  • इंटरनेट पर अलग-अलग की वर्ड सर्च करने से भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। जिससे पुष्टि होती हो कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस मामले में आरोपियों के समर्थन में कोई बयान दिया है।
  • वायरल हो रहे बुलेटिन के स्क्रीनशॉट में ऊपर लिखे योगी के बयान और नीचे चल रहे बयान के फॉन्ट में अंतर दिख रहा है। साफ है कि किसी एक हिस्से को बाद में एडिटिंग के जरिए जोड़ा गया है।
  • जिस बुलेटिन का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। उसके नीचे एक ब्रेकिंग न्यूज भी चल रही है, जिसमें लिखा है- हाथरस के SP, DSP को सस्पेंड किया गया। आज तक के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर हमें इस कार्यक्रम का असली वीडियो मिला।
  • वीडियो में एक मिनट बाद वो फ्रेम आता है। जिसका स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हालांकि, इस बुलेटिन में वो बयान नहीं लिखा है, जो वायरल स्क्रीनशॉट में दिख रहा है।
  • इन सबसे स्पष्ट है कि योगी आदित्यनाथ के नाम पर वायरल हो रहे फेक बयान को आज तक के स्क्रीनशॉट में एडिटिंग के जरिए जोड़ा गया है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fact Check: On the Rape incident of Hathras, Yogi Adityanath said - Thakurs' blood is heated, mistakes are made? Know the truth of screenshots going viral


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2GtXKAf

Post a Comment

Previous Post Next Post