नमस्कार!

सरकार ने मंगलवार को कहा कि अनलॉक-5 के लिए जारी की गई गाइडलाइन ही 30 नवंबर तक लागू रहेगी। इस दौरान कंटेनमेंट जोन्स में लॉकडाउन सख्ती से लागू होगा। वहीं, NASA ने दावा किया कि उसे चंद्रमा पर पर्याप्त पानी मिला है। बहरहाल, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है…

  • BSE का मार्केट कैप 159 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 44% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 2,835 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 1,255 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,399 कंपनियों के गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • बिहार में आज प्रधानमंत्री मोदी की तीन रैलियां। मोदी सुबह 11 बजे दरभंगा, 12.35 बजे मुजफ्फरपुर और दोपहर ढाई बजे पटना में होंगे।
  • बिहार चुनाव की कुल 243 सीटों में से पहले चरण में 71 सीटों पर आज मतदान। पहले चरण में 2.14 करोड़ मतदाता।
  • बिहार में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी आज दो रैलियां करेंगे। पहली रैली पश्चिमी चंपारण और दूसरी दरभंगा में होगी।
  • IPL में आज मुंबई और बेंगलुरु का मैच अबु धाबी में शाम साढ़े 7 बजे शुरू होगा।
  • मुंबई में फेक TRP केस में गिरफ्तार तीन आरोपियों की पुलिस रिमांड 28 अक्टूबर को खत्म हो रही है। इनकी कस्टडी और जमानत याचिका पर कोर्ट में आज सुनवाई।

देश-विदेश

हरियाणा में मर्डर, लव जिहाद का मामला

फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में लव जिहाद का मामला सामने आया। यहां नूंह से कांग्रेस विधायक आफताब आलम के चचेरे भाई तौसीफ ने लड़की की गोली मारकर हत्या कर दी। लड़की के पिता का कहना है कि तौसीफ मेरी बेटी पर धर्म बदलने के लिए दबाव बना रहा था। पुलिस ने तौसीफ और उसके साथी रेहान को गिरफ्तार कर लिया है।

नीतीश की गलत बात, तेजस्वी ने बताई आशीर्वाद

बिहार में आज 71 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को महनार की सभा में लालू प्रसाद यादव का नाम लिए बिना कहा कि लोग आठ-नौ बच्चा पैदा करता है। बेटियों पर भरोसा ही नहीं था। कई बेटियां हो गईं, तब बाद में बेटा हुआ। हालांकि, तेजस्वी ने नीतीश की बातों को आशीर्वचन बताया।

गलवान के शहीदों को अमेरिकी विदेश मंत्री की श्रद्धांजलि

भारत और अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच तीसरी 2+2 बैठक दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि हम उन वीर जवानों को श्रद्धांजलि देते हैं, जिन्होंने गलवान में भारत के लिए अपनी जान दी। भारत अपनी अखंडता के लिए लड़ रहा है। हम भारत के साथ खड़े हैं।

कश्मीर-लद्दाख में कोई भी भारतीय जमीन खरीद सकेगा

केंद्र सरकार ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए भूमि कानून से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी किया। अब कश्मीर और लद्दाख में कोई भी भारतीय जमीन खरीद सकेगा। दोनों केंद्र शासित राज्यों में यह कानून तत्काल लागू होगा। केंद्र ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन के तहत यह आदेश जारी किया है।

पाकिस्तान में IED ब्लास्ट; 8 की मौत, 120 से ज्यादा घायल

पाकिस्तान में पेशावर के एक मदरसे में मंगलवार सुबह IED ब्लास्ट हुआ। इसमें आठ बच्चों की मौत हो गई। वहीं, 120 से ज्यादा लोग जख्मी हुए। घटना सुबह 8.30 बजे हुई। पुलिस ने बताया कि दिर कॉलोनी स्थित जामिया जुबेरिया मदरसे में कोई व्यक्ति एक बैग छोड़कर गया था और उसके कुछ देर बाद ही धमाका हो गया।

अब भाजपा सांसद नारायण राणे ने कहा- सुशांत का मर्डर हुआ

सुशांत सिंह राजपूत की मौत को 4 महीने से ज्यादा हो चुके हैं। अभी भी सुशांत को लेकर नए-नए दावे किए जा रहे हैं। अब भाजपा सांसद नारायण राणे ने कहा, "सुशांत ने आत्महत्या नहीं की, बल्कि उनका मर्डर हुआ था। उस वक्त सुशांत के घर में एक मंत्री भी मौजूद था। मेरे पास सबूत हैं, जो मैं सिर्फ CBI को दूंगा।"

ओरिजिनल

1. 'पंडित को पता चले कि वाल्मिकी हैं तो हमारा प्रसाद भी नहीं चढ़ाता'

गाजियाबाद के करहेड़ा गांव में घुसते ही LIU यानी लोकल इंटेलीजेंस यूनिट के एजेंट नजर आते हैं जो यहां आने-जाने वाले हर व्यक्ति का ब्यौरा दर्ज कर रहे हैं। हालांकि, यहां कोई धर्म परिवर्तन के बारे में नहीं बोलता। दबी जुबान में ग्रामीण यह जरूर बताते हैं कि पंडित को पता चले कि वाल्मिकी हैं तो हमारा प्रसाद भी नहीं चढ़ाता।

2. 1 रु. वाले मटर के पैकेट का बिजनेस किया, दूसरे महीने कमाई 50 हजार

राजस्थान के टोंक जिले में रहने वाले अंशुल गोयल ने यूं तो इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है, लेकिन काम स्नैक्स बेचने का कर रहे हैं। घरवालों के कहने पर डेढ़ साल सरकारी नौकरी की तैयारी की, लेकिन फिर बंद कर दी। अब बिजनेस में एक से डेढ़ लाख रुपए तक की मंथली इनकम पर पहुंच चुके हैं।

एक्सप्लेनर

डेटा स्टोरी: फ्लायर्स भी अनलॉक

कोरोना की वजह से फ्लाइट्स ऑपरेशंस में जो रुकावट आई थी, वह धीरे-धीरे हटती दिख रही है। लॉकडाउन से पहले रोज चार से साढ़े चार लाख तक पैसेंजर घरेलू फ्लाइट्स में उड़ान भर रहे थे। 24 अक्टूबर को खत्म हुए हफ्ते तक के आंकड़ों को देखें तो अब करीब 1.65 लाख लोग रोज उड़ान भर रहे हैं। जुलाई में प्रति फ्लाइट पैसेंजर 85 थे, जो अब बढ़कर 100 पैसेंजर प्रति फ्लाइट हो गया है।

सुर्खियों में और क्या है...

1. ‘गो कोरोना गो’ कहने वाले केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। अठावले ने एक दिन पहले एक्ट्रेस पायल घोष को पार्टी जॉइन करवाई थी, जहां उनका मास्क ठीक से नहीं लगा था।

2. चेन्नई सुपर किंग्स के सीईओ काशी विश्वनाथन ने कहा कि 2021 में महेंद्र सिंह धोनी ही टीम के कप्तान होंगे। एक खराब सीजन का मतलब यह नहीं है कि हम सब कुछ बदल दें।

3. ICMR ने कहा कि फेस्टिव सीजन में केरल, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली में कोरोना केस बढ़े हैं। सभी को सतर्क रहना होगा। कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Water found on the moon; New story in Sushant case now; Kashmir has become everyone; Explosion in pakistan


from Dainik Bhaskar /national/news/water-found-on-the-moon-new-story-in-sushant-case-now-kashmir-has-become-everyone-explosion-in-pakistan-127857201.html

Post a Comment

Previous Post Next Post