नमस्कार!

बिहार चुनाव में रोजगार का मुद्दा कड़ाही में है। रोज उबाल ले रहा है। कौन ज्यादा रोजगार दे सकता है, होड़ इसी की है। तेजस्वी ने 10 लाख नौकरियों का वादा किया तो भाजपा 19 लाख का आंकड़ा ले आई। खैर, राजनीतिक दलों को छोड़िए, काम की खबर सुनिए- अगले पांच साल में दुनियाभर में 10 करोड़ नई नौकरियां होंगी। अब शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है…

मार्केट हाइलाइट्स

  • BSE का मार्केट कैप 160 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 50% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 2,793 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 1,424 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,203 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री मोदी बिहार में चुनाव प्रचार शुरू करेंगे। सासाराम, गया और भागलपुर में उनकी रैली होगी।
  • राहुल गांधी और तेजस्वी यादव की पहली साझा रैली बिहार के नवादा जिले के हिसुआ में हाेगी।
  • बिहार में तीसरे फेज के तहत उम्मीदवारों के लिए नाम वापसी का आखिरी दिन।
  • IPL में चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच शाम साढ़े सात बजे से मैच।
  • सुशांत केस में रिपब्लिक टीवी के कवरेज पर बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई।
  • कमलनाथ ‘आइटम’ वाले बयान पर चुनाव आयोग से मिले नोटिस का जवाब देंगे।

देश-विदेश

  • बिहार में भाजपा का वादा

भाजपा ने बिहार में 12 पेज का घोषणापत्र जारी कर दिया। आखिरी पन्ना रोजगार के वादों के नाम है। नीतीश और डिप्टी सीएम सुशील मोदी तो 10 लाख सरकारी नौकरियों के वादे के लिए तेजस्वी पर तंज कसते रहे, लेकिन वही भाजपा 19 लाख रोजगार देने की बात कर रही है। सीधे तौर पर सिर्फ 4 लाख सरकारी नौकरियों का वादा किया गया है।

फ्री वैक्सीन भी बड़ा मुद्दा है: भाजपा ने बिहार के लोगों को कोरोना की फ्री वैक्सीन देने का वादा किया है। अब विपक्ष उसे घेर रहा है। राहुल कह रहे हैं कि फ्री वैक्सीन चाहिए तो पहले ये देख लें कि आपके राज्य में चुनाव कब हैं? इस बीच, सरकार ने वैक्सीन के लिए करीब 51 हजार करोड़ रुपए का फंड तय कर दिया। हर व्यक्ति पर वैक्सीन का खर्च करीब 500 से 600 रुपए आएगा। यह खर्च लोग खुद उठाएंगे या सरकार, अभी यह साफ नहीं है।

  • मध्यप्रदेश में क्या अब यही बाकी रह गया था?

बीते रविवार मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शिवराज सरकार में मंत्री इमरती देवी को ‘आइटम’ कहा था। चार दिन बाद अब इमरती भी उन्हीं की जुबान बोलने लगीं। कहा- ‘कमलनाथ मेरे प्रदेश का आदमी नहीं है, उसकी मां और बहन बंगाल की आइटम होंगी, तो हमें ये पता थोड़ी है।’

  • सुप्रीम कोर्ट का लाइफ इंश्योरेंस पर बड़ा फैसला

अगर आपने लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते वक्त सही जानकारी नहीं दी है तो क्लेम रिजेक्ट हो सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को फैसला सुनाया कि कोई व्यक्ति लाइफ इंश्योरेंस लेना चाहता है तो यह उसकी जिम्मेदारी है कि वह कोई बात न छुपाए।

आखिर मामला क्या है: नेशनल कंज्यूमर डिस्प्यूट रिड्रेसल कमीशन ने एक व्यक्ति की मौत होने पर उसकी मां को क्लेम देने का आदेश दिया था। हालांकि, जांच में पाया गया कि जिस व्यक्ति के नाम इंश्योरेंस था, उसने बीमा कराते वक्त पहले से चल रही बीमारी की बात छुपाई थी। इसी वजह से सुप्रीम कोर्ट ने कमीशन का फैसला रद्द कर दिया।

  • कोरोना के बाद नौकरियां

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) पहली बार वर्चुअल ग्लोबल जॉब समिट कर रहा है। पहले दिन ये बात सामने आई कि कोरोना के दौर में आपको नौकरी के लिए खुद को री-स्किल्ड करना होगा। ऑटोमेशन बहुत तेजी से बढ़ा है, जिससे अगले पांच साल तक भारत, अमेरिका, चीन जैसे 26 देशों में 8 करोड़ से ज्यादा नौकरियों पर खतरा रहेगा।

तो नौकरियों के मौके कहां हैं: इसी ऑटोमेशन के चलते 2025 तक दुनियाभर में 10 करोड़ नई नौकरियां भी मिलेंगी। WEF के मुताबिक, युवाओं को डेटा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डिजिटल मार्केटिंग और इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी में करियर को प्लान करना चाहिए। डेटा एंट्री पर नहीं, डेटा एनालिसिस पर फोकस करना चाहिए।

ओरिजिनल

  • रॉबिनहुड पांडे के गांव से रिपोर्ट

बिहार के बक्सर जिले में एक गांव है गेरूआबांध। यह पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे का गांव है। गुप्तेश्वर पांडे 2-4 महीने में यहां आते हैं। पर ज्यादा रुकते नहीं। भास्कर रिपोर्टर यहां पहुंचा तो लोग कहने लगे- ‘भाजपा नेता अश्विनी चौबे जहर की शीशी लेकर बैठे थे कि बक्सर से पांडे को टिकट मिला तो जहर पी लेंगे।’
- पढ़ें पूरी खबर

  • प्रवासी मजदूर को देवी बनाने की कहानी

पश्चिम बंगाल के कलाकार पल्लव भौमिक की क्रिएटिविटी सुर्खियों में है। उन्होंने फाइबर ग्लास से 11 फीट ऊंची प्रतिमा बनाई है, जिसमें बच्चों के साथ घर लौटती महिला मजदूर देवी के रूप में है। प्रतिमा के हाथों में शस्त्र की बजाय राहत सामग्री है। यही भूख से लड़ने का देवी का हथियार है।
- पढ़ें पूरी खबर

  • पॉजिटिव खबर

सूरत की दो दिव्यांग महिलाएं काजल बेन सोरठिया और अमिता बेन शांतिलाल कुछ सालों से हीरे के कारोबार में हैं। हर महीने 60 से 70 हजार रुपए कमा लेती हैं। कहती हैं- डायमंड बिजनेस में तो क्रिएटिविटी ही सबकुछ है और महिलाओं से बेहतर इसे और कौन समझ सकता है।
- पढ़ें पूरी खबर

एक्सप्लेनर

  • क्या अटक जाएगी सुशांत केस की जांच?

महाराष्ट्र सरकार ने CBI को दी गई जनरल कंसेंट वापस ले ली है। इसका मतलब यह है कि महाराष्ट्र में कोई भी जांच शुरू करने से पहले CBI को राज्य सरकार की इजाजत लेनी होगी। अब सवाल यह है कि क्या सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में और TRP स्कैम में CBI जांच पर असर पड़ेगा?
- पढ़ें पूरी खबर

  • गूगल के खिलाफ अमेरिका में केस

अमेरिका में जस्टिस डिपार्टमेंट और 11 राज्यों ने गूगल पर केस दर्ज किया है। दो दशक में किसी टेक्नोलॉजी फर्म के खिलाफ यह सबसे बड़ा मुकदमा है। यदि अमेरिका में गूगल के कॉर्पोरेट दबदबे को खत्म करने की कार्रवाई हुई तो इसका असर भारत में भी पड़ेगा।
- पढ़ें पूरी खबर

सुर्खियों में और क्या है...
1.
भारतीय नौसेना की महिला पायलट्स का पहला बैच ऑपरेशनल हो गया है। इसमें शामिल तीनों महिला पायलट्स लेफ्टिनेंट दिव्या शर्मा (दिल्ली), लेफ्टिनेंट शुभांगी स्वरूप (उत्तर प्रदेश) और लेफ्टिनेंट शिवांगी (बिहार) डॉर्नियर एयरक्राफ्ट उड़ाएंगी।
2. खुफिया एजेंसी रॉ के चीफ सामंत कुमार गोयल बुधवार को अचानक नेपाल पहुंचे। वे यहां सिर्फ 9 घंटे रुके। उनकी इस यात्रा के बारे में भारत या नेपाल सरकार की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई।
3. मध्यप्रदेश के ग्वालियर-चंबल में उपचुनाव के दौरान सभाओं और रैलियों की चुनाव आयोग से इजाजत लेना जरूरी है। हाईकोर्ट के इस आदेश को भाजपा सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान कह रहे हैं कि बिहार में तो सभाएं हो रही हैं, लेकिन मध्यप्रदेश के एक हिस्से में सभाएं क्यों नहीं हो सकतीं?
4. सरकार ने ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) और पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन (PIO) कार्ड रखने वालों को वीजा की मंजूरी दे दी है। विदेशी छात्र और कारोबारियों को भी भारत आने के लिए वीजा जारी किया जाएगा। कोरोना की वजह से अब तक इन पर रोक थी।
5. बंगाल का सबसे बड़ा उत्सव ‘दुर्गा पूजा' गुरुवार से शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता में हुए कार्यक्रम में दिल्ली से वर्चुअली जुड़े। भाजपा ने बंगाल के सभी 294 विधानसभा इलाकों के 78 हजार बूथों पर मोदी को सुनने के लिए टीवी स्क्रीन लगाए थे।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Modi Rahul in Bihar Today Madhya Pradesh Elections SC Decision on Life Insurance


from Dainik Bhaskar /national/news/modi-rahul-in-bihar-today-madhya-pradesh-elections-sc-decision-on-life-insurance-127841814.html

Post a Comment

Previous Post Next Post